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बीकानेर रेल मंडल पर रेल मदद पोर्टल के माध्यम से एक वर्ष में 21,942 यात्रियों की शिकायतों का समाधान

*मंडल पर लगभग 29 मिनट में किया शिकायतों का समाधान*

बीकानेर। उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल पर रेल यात्रियों को यात्रा के दौरान स्टेशन व ट्रेन में होने वाली असुविधा/शिकायतों के शीघ्र समाधान करने के लिए रेलवे द्वारा विभिन्न स्तरों पर कार्य किये जा रहें है ताकि यात्रियों को तुरन्त राहत मिल सकें। साथ ही भारतीय रेलवे पर एकीकृत रेल मदद पोर्टल पर भी यात्रियों की शिकायतों का निवारण किया जा रहा है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक महेश चंद जेवलिया ने बताया कि रेल यात्री अपनी यात्रा के दौरान मोबाईल ऐप्प,वेबसाइट, एसएमएस,139 हेल्पलाईन, ई-मेल,सोशल मीडिया इत्यादि सभी माध्यमों से रेल मदद पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। सभी शिकायतें एक ही जगह पर रेल मदद पोर्टल पर प्राप्त होने से यात्रियों की शिकायतों/समस्याओं/शंकाओं के समाधान में तेजी आयी हैं।

पिछले वित्तीय वर्ष अप्रैल 2023 से मार्च 2024 तक की अवधि में बीकानेर मंडल को रेल मदद पोर्टल पर 21942 विभिन्न तरह की शिकायते प्राप्त हुई जिनका निस्तारण शत प्रतिशत किया गया। सभी शिकायतों/समस्याओं/शंकाओं के समाधान औसतन 29 मिनट के समय में किया गया। इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल 2024 से जून 2024 तक की अवधि में बीकानेर मंडल को रेल मदद पोर्टल पर 5756 विभिन्न तरह की शिकायतें प्राप्त हुई।

बीकानेर मंडल को रेल मदद पोर्टल पर यात्रियों की प्रतिक्रियायें भी (Feedback) प्राप्त हुई,जो यात्रियों द्वारा मंडल द्वारा यात्रियों की शिकायतों के समाधान के लिये दी गई। उक्त प्राप्त प्रतिक्रियायों में उत्कृष्ट (Excellent) व संतोषप्रद (Satisfactory) के रूप में प्राप्त हुई। बीकानेर मंडल यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हमेशा प्रयासरत् हैं।

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