BikanerExclusiveHealth

लाइन में लगने की बजाय घर बैठे मोबाइल एप से बना रहे आयुष्मान कार्ड

0
(0)

*योजना में 5 लाख तक का निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध*

ऐसे बनाए कार्ड

बीकानेर, 5 जनवरी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की जानकारी जैसे-जैसे आमजन को पहुंच रही है वे विकसित भारत संकल्प यात्रा में पहुंचकर तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधियों, आशा सहयोगिनी, एएनएम या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क कर अपना आयुष्मान कार्ड ई केवाईसी करवा रहे हैं। यही नहीं जागरूक लाभार्थी मोबाइल ऐप के माध्यम से स्वयं अपना ई केवाईसी भी कर रहे हैं ताकि लाइन में ना लगना पड़े।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल द्वारा प्रतिदिन हो रहे ई केवाईसी कार्य की कड़ी मॉनिटरिंग कर आधिकाधिक आमजन को योजना का लाभ दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि लाभार्थी आसान सी प्रक्रिया द्वारा स्वयं घर बैठे अपना ई केवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें आयुष्मान ऐप पर लॉगिन कर पहले अपने लाभार्थी होने या ना होने की सूचना लेनी होगी। लाभार्थी सूची में नाम आने पर उसे आधार ओटीपी द्वारा ई केवाईसी कर आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है। उन्होंने आमजन से अपना आधार से संबद्ध मोबाइल नंबर भी अपडेट करने की सलाह दी क्योंकि आधार ओटीपी के बिना ई केवाईसी मुश्किल है। सामाजिक, आर्थिक व जातिगत जनगणना 2011 के लाभार्थी परिवार का सदस्य ही इस योजना का लाभ उठा सकता है।

*ऐसे करें घर बैठे ई केवाईसी*
आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पहले आपको मोबाइल के प्ले स्टोर से Ayushman App डाउनलोड करना होगा। एप ओपन कर लॉगिन पर क्लिक करें। फिर बैनीफिशरी पर क्लिक कर अपना मोबाइल नंबर लिखें और वैरीफाई पर क्लिक करें। मोबाइल में आए ओटीपी को लिखें और फिर नीचे लिखे कैप्चा को भी दर्ज करें। इससे आपका लॉगिन पूर्ण हो जाएगा। आप लाभार्थी है या नहीं, यह पता करने के लिए मांगे गए विकल्पों में से किसी भी विकल्प द्वारा लाभार्थी सूची निकालें। आप नाम, आधार आईडी, जन आधार, परिवार आइडी, क्षेत्र इत्यादि द्वारा सूची निकाल सकते हैं। यदि आप इस योजना के लिए पंजीकृत नहीं है, तो इसका मैसेज आपके स्क्रीन पर आ जाएगा। यदि आप सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 में सूचीबद्ध हैं, तो पहचान कार्ड में पंजीकृत आपके परिवार के सभी सदस्यों का नाम आ जाएगा। इनमें जिस भी व्यक्ति का ई केवाईसी करना है, उसका नाम नारंगी रंग में लिखा होगा। उसके सामने लिखे हुए डू ई केवाईसी पर क्लिक करें। उसके बाद आर्थोराइजेशन के लिए आधार ओटीपी पर क्लिक करें और लाभार्थी के आधार नंबर दर्ज कर लाभार्थी के मोबाइल पर आए ओटीपी की एंट्री करें एवं ओके कर दें। इसके बाद मोबाइल स्क्रीन पर एक प्रमाणीकरण संदेश आएगा कि आपने परिवार के रूप में सफलतापूर्वक प्रमाणीकरण कर लिया है।
ई-केवाईसी पूर्ण होने के बाद आपका नाम, जो पहले नारंगी रंग में था अब वह ई-केवाईसी होने के बाद हरे रंग में आ जाएगा। इसके 15-20 मिनट बाद आप अपने नाम के आगे लिखे आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

*बड़े काम का आयुष्मान कार्ड*
योजना के जिला समन्वयक ईशान पुष्करणा ने जानकारी दी कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत हर लाभार्थी परिवार के सदस्यों को प्रति वर्ष 5 लाख रूपए तक के नि:शुल्क उपचार का लाभ दिया जा रहा है। योजना में पंजीकृत परिवार को देशभर के ढाई लाख से ज्यादा चुने हुए सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है। भर्ती होने से 7 दिन पहले तक की जांचें, उस दौरान उपचार, भोजन और डिस्चार्ज होने के 10 दिन बाद तक का चेकअप व दवाएं फ्री में उपलब्ध हैं। इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, निसंतानता, मोतियाबिंद और अन्य कई गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply