BikanerBusinessExclusiveHealth

500 किलो खराब मावा और डेढ़ सौ किलो खराब बादाम करवाए नष्ट

1
(1)

*मावा मंडी पहुंची पिक अप को रोक कर मावे की औचक जांच की*

बीकानेर। त्योहारी सीजन में मिठाइयों में किसी प्रकार की मिलावट की गुंजाइश न रहे इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। शनिवार को सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा दल द्वारा कमला कॉलोनी मावा मंडी पहुंची दो पिकअप रुकवा कर मावे की औचक जांच की गई। जांच में खराब मिले 500 किलो मावे को मौके पर ही नष्ट करवाया गया वहीं सैंपल जांच हेतु लिए गए।

डॉ अबरार ने बताया कि सूचना के आधार पर कार्यवाही हेतु खाद्य सुरक्षा अधिकारी भानु प्रताप सिंह, श्रवण कुमार वर्मा और सुरेंद्र कुमार, कमला कॉलोनी स्थित मावा मंडी पहुंचे। यहां लोहावट, बज्जू आदि क्षेत्र से मावे के पीपे लेकर दो पिकअप पहुंची जिन्हें बाहर ही रोक लिया गया। इनमें रखे 250 मावा के पीपो की जांच की गई। खराब पैकिंग व दूषित हुए 500 किलो मावा को मौके पर ही खारिज करते हुए नष्ट करवाया गया। मौके पर ही चल खाद्य प्रयोगशाला द्वारा मावे के विभिन्न नमूनों की जांच की गई।

Picsart 23 10 28 22 27 06 623 scaled

इस प्राथमिक जांच में मावे में स्टार्च अथवा यूरिया की मिलावट नहीं पाई गई। जबकि एफएसएस एक्ट के तहत विभिन्न पीपों से मावे के सैंपल जांच हेतु संग्रहित किए गए जिन्हें जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला बीकानेर भिजवाया गया है। रिपोर्ट के आधार पर आगामी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। खाद्य सुरक्षा दल द्वारा फड़ बाजार स्थित विभिन्न फर्म से सूखे मेवे की भी जांच की गई। ख़राब मिले 150 किलो सड़े हुए बादाम को मौके पर नष्ट करवाया गया और विभिन्न खाद्य पदार्थों के सैंपल भी लिए गए।

इस प्रकार कुल 10 नमूने जांच हेतु एकत्र किए गए। डॉ अबरार ने उपस्थित व्यापारियों को सतर्क रहते हुए आमजन को शुद्ध मिष्ठान उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि वह खाद्य पदार्थ को परखकर ही क्रय करें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply