BikanerExclusiveSociety

‘श्रीमद्भागवत कथा का आनन्द’ के द्वितीय संस्करण का विमोचन

0
(0)

बीकानेर । शिक्षाविद् व चिंतक पं. आनन्द कुमार व्यास द्वारा लिखीपुस्तक ‘‘श्रीमद्भागवत कथा का आनन्द’’ के द्वितीय संस्करण का विमोचन उष्ट्रवाहिनी मंदिर के पास ‘रतन कुंज’ में किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि और समाजसेविका सावित्री देवी, विशिष्ठ अतिथि शांति देवी, ज्योति देवी, आशा देवी, विजयलक्ष्मी ने किया। इस मौके पर अतिथियों का स्वागत करते हुए शिक्षाविद् नरेन्द्र व्यास ‘‘नेहरूजी’’ ने पुस्तक के लेखक और चिंतक आनन्द व्यास का परिचय देते हुए बताया कि व्यास ने विगत 17 वर्षो की अथक मेहनत व विद्धजनों से प्राप्त ज्ञान से श्रीमद्भागवत पुराण का संक्षिप्तिकरण कर समाज को समर्पित किया है। इसकी लोकप्रियता व पाठकों की रूचि को मध्यनजर पुस्तक का द्वितीय संस्करण प्रकाशित किया गया है।

पुस्तक की समीक्षा करते हुए विजय कुमार व्यास ने कहा कि भागवत कथा का मुख्य ऊदेश्य आध्यात्मिक योग और भक्ति चेतना को जागृत करना है। पुस्तक में रस भाव की भक्ति का चित्रण बहुत ही सूंदर तरीके से किया गया है। श्रीमद्भागवतम् पुराण के सभी स्कन्दों का सारगर्भित संक्षप्तीकरण करने से यह पुस्तक सभी के लिए पठनीय है और श्रीमद्भागवत पुराण को पूरा पढ़ने में रूचि जागृत करेगी।
लेखक आनंद व्यास ने कहा कि यह पुस्तक श्रीमद्भागवत पुराण का सरलता से ओर साररूप मैं लिखने के कारण यह प्रत्येक आयुवर्ग के लोगों को आकर्षित करके आध्यात्मिकता की ओर ले जाने में सहयोग कर रही है और पाठकों में लोकप्रिय हो रही है।

पुस्तक को ऑनलाइन भी किया जा रहा है। भागवताचार्य पं. फूल काका ने कहा कि यह पुराण मानव को जीवन एवं मरण, दोनों विधियों का ज्ञान देती है जिसका पठन व श्रवण करने से इंसान भयमुक्त हो जाता है। समाज को इस तरह के आध्यात्मिक चिंतन की पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए जिससे मन सदैव प्रसन्नचित्त रहता है।

कार्यक्रम में समाजसेविका सावित्री देवी एवं पुस्तक लेखक आनन्द व्यास का रामायणप्रेमी विष्णुदत्त रंगा, वायुसेना अधिकारी प्रवीण कुमार त्यागी, भाटिया महाराज, बजरंग पुरोहित, सीए अजय पुरोहित, न्यायिक कर्मचारी नेता रामकुमार हर्ष, रेल कर्मचारी नेता महावीर स्वामी, बीमा अधिकारी गोपाल छंगाणी,शिक्षाविद् राजीव पुरोहित, गिरधर रंगा आदि ने श्रीफल, प्रतीक चिन्ह भेंट कर व माल्यार्पण कर सम्मान किया।

कार्यक्रम संयोजक गिरिराज व्यास ‘बंटी’ ने आभार जताते हुए बताया कि कार्यक्रम में ऋषि रंगा, गणेश पुरोहित, महेन्द्र रंगा, लक्ष्मण राजपुरोहित,राहुल व्यास, पिंकी पुरोहित सहित बीकानेर के गणमान्य व्यक्ति सम्मिलित हुऐ। मंच संचालन मनोज कुमार व्यास ने किया। पाठकों के लिए यह पुस्तक स्थानीय रतन पब्लिकेशन , रतन कुंज, बाबा रामदेव पार्क के पास उपलब्ध रहेगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply