BikanerExclusiveIndia

भारतीय रेल नेटवर्क से शीघ्र जुड़ेगी कश्मीर घाटी

0
(0)

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कश्मीर घाटी में चेनाब ब्रिज का किया दौरा

ब्रिज तथा सुरंगों का ट्रॉली से निरीक्षण कर परियोजना की प्रगति का जायजा लिया

यू एस बी आर एल प्रोजेक्ट जनवरी/फरवरी-2024 तक होगा पूर्ण

नई दिल्ली। भारत सरकार के रेल, संचार, इलैक्ट्रॉलिक्स एव सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री, अश्विनी वैष्णव का रविवार को चेनाब ब्रिज के प्रगतिशील कार्यों का जायजा लेने के लिए कश्मीर घाटी में आगमन हुआ। इस अवसर पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, एम डी, के आर सी एल संजय गुप्ता, सी ए ओ /सी, यू एस बी आर एल श् एस.पी माही, मण्डल रेल प्रबन्धक/ फिरोजपुर डा. सीमा शर्मा सहित उत्तर रेलवे तथा प्रोजेक्ट से संबधित अन्य अधिकारियों ने मंत्रो वैष्णव का चेनाब आगमन पर उनका स्वागत किया। यू एस बी आर एल के अधिकारियों ने मंत्री वैष्णव को परियोजना के बारे में विस्तृत जानकारी से अवगत कराया।
रेल मंत्री ने ट्राली द्वारा चेनाब ब्रिज तथा सुरंगों के प्रगतिशील कार्यों का जायजा लिया, तत्पश्चात शेष बचे कार्य को समय सीमा के अंतर्गत यथाशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

वैष्णव ने विभिन्न चुनौतियों तथा विषम परिस्थितियों के बावजूद प्रोजेक्ट का कार्य पूरा करने के लिए इसमें शामिल सभी रेल कर्मियों की सराहना की तथा शेष कार्य को पूरा करने के लिए अपने समस्त प्रयास लगाने की लिए उनका मनोबल बढ़ाया।
इस अवसर पर रेलमंत्री ने विश्व के सबसे ऊँचे पुल से सभी जोनल मुख्यालयों के प्र‌मुख मेट्रो शहरों से कनेक्ट होकर समस्त देश में बाधारहित संचार का उदाहरण प्रस्तुत किया। इस बाधारहित संचार के आडियो तथा वीडियो कनेक्टिविटी को जियो के 300 एम बी पीएस इंटरनेट बैंडबिथ, एयरटेल के 100 एम बी पीएस इंटरनेट नेटवर्क, बीएसएनएल के 100 एमबीपीएस के साथ-साथ साल के ओएफसी केवल द्वारा अंजाम दिया गया।

इस अवसर एकत्रित मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए वैष्णव ने कहा कि जनवरी/ फरवरी – 2024 तक यू एस बी आर एल प्रोजेक्ट पूरा होगा। वर्ष 2022-23 में इसके लिए रूपये 6000 करोड़ आवंटित किए गए हैं, जब‌कि 2014 से पहले इसका आवंटन प्रतिवर्ष 800 करोड़ रुपए था। उधमपुर – श्रीनगर – बारामूला प्रोजेक्ट पूरा होने पर विशेष रूप से निर्मित वन्दे‌ भारत रेलगाड़ी चलाई जाएगी। जम्मू में इंजीनियरो के विशेष ट्रेनिंग एकाडमी बनाई जाएगी। कश्मीर घाटी शीघ्र ही भारतीय रेल नेटवर्क से जुड़ेगी। देश के तीव्र विकास का सतत प्रयास किया जा रहा है। यह जानकारी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने दी है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply