BikanerEntertainmentExclusive

दोनों दिन दो 🌹🌹दो क्विंटल फूलों से खेली जाएगी होली

0
(0)

राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव: संस्कृति के रंग होली के संग

दो दिन तक जमेगा होली का रंग

बीकानेर, 3 मार्च। यहां चल रहे 14वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव में शनिवार और रविवार को होली का रंग जमेगा। जमकर फूलों की होली खेली जाएगी। ब्रज की होली की सजीव प्रस्तुति की जाएगी। खूब उमंग और उत्साह से भरे नृत्य तथा अन्य कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। ‘संस्कृति के रंग होली के संग’ कार्यक्रम में को होली साकार हो जाएगी। बीकानेर के डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में जहां दोनों दिन शाम को होली वाले लोक नृत्यों की धूम रहेगी, वहीं दोनों दिन शनिवार और रविवार को मंच पर दो—दो क्विंटल फूलों से होली खेली जाएगी। स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुतियों में भी होली की परंपराओं की झलक दिखेगी। उधर, देशनोक में भक्ति की रसधारा बहेगी।

बीकानेर के डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में दोनों दिन शाम 7.30 बजे ‘संस्कृति के रंग होली के संग’ कार्यक्रम में होली के लोक गीत, भगवान जगन्नाथ की होली को साकार करता ओडिशा का गोटीपुआ नृत्य, महाराष्ट्र की मस्ती, उमंग और लावण्यता को दर्शाता लावणी डांस, असम का लोक नृत्य बीहू, गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों में होली के दौरान कई दिन तक चलने वाला राठवा डांस, हरियाणा का फाग नृत्य, गुजरात का मणिहारो रास जैसी प्रस्तुतियां होली की उमंग बढ़ाएगी। इनके साथ ही शोखावाटी अंचल का चंग नृत्य, बाड़मेर और जालोर की गेर, आंगी गेर, ब्रज की होली जैसी पेशकश से होली का रंग दर्शकों के सिर चढ़कर बोलेगा। इतना ही नहीं, राजस्थान का चरी नृत्य, पंजाब का भांगड़ा डांस भी होली की मस्ती को द्विगुणित करेगा।
इन नृत्यों और धमाकेदार प्रस्तुतियों के साथ ही रविवार को जब मंच पर दो क्विंटल फूलों से होली खेली जाएगी, तब दर्शकों के मन का मयूर नाच उठेगा, होली की मस्ती में झूम जाएगा।

देशनोक में बहेगी भक्ति रस की धारा

देशनोक के माता करणी मंदिर पर क्लासिकल सिंगर पद्मश्री सुमित्रा गुहा और ओमप्रकाश श्रीवास्तव भक्ति रस की धारा बहाएंगे। इसके साथ ही राजेंद्र जोशी का सितार वादन होगा।

राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव

शनिवार के कार्यक्रम : डॉ. करणी सिंह स्टेडियम, बीकानेर

शाम 5.30 बजे — स्थानीय कलाकारों की विभिन्न प्रस्तुतियां
कलाकार: रोशन खान, कासम खान, रमेश वर्मा, शिवांगी व्यास, मधुर आनंद, सुमन सोनी

शाम 6.30 बजे — जेएलएनएम मणीपुरी डांस एकेडमी का ‘बसंत रास’ नृत्य
शाम 7.30 बजे — ‘संस्कृति के रंग होली के संग’ की प्रस्तुति
शाम 8.30 बजे — ओस्मान मीर का सूफी लोक संगीत

देशनोक में—

सुबह 10 बजे — गोटीपुआ नृत्य

सुबह 10.20 बजे — ओमप्रकाश का भक्ति संगीत

सुबह 11.00 बजे — पद्मश्री सुमित्रा गुहा क्लासिकल वोकल

सुबह 11.40 बजे — राजेंद्र जोशी का सितार वादन

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply