Picsart 22 06 12 15 55 53 622

कोई उद्योगपति बाल श्रम करवाता है तो होगी कार्रवाई

0
(0)

*अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस पर कार्यशाला आयोजित*

बीकानेर, 12 जून। अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर करणी औद्योगिक क्षेत्र में रविवार को एक कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में बाल श्रम नहीं करवाने के प्रति जागरूक किया गया तथा बाल श्रम करवाने वाले नियोजकों के खिलाफ कानूनी प्रावधान व कार्यवाही के बारे में बताया गया।
कार्यशाला में बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक कविता स्वामी, संयुक्त श्रम आयुक्त शिवदयन सोलंकी, राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना (चाइल्डलाइन) के कार्यक्रम प्रबंधक मनोज कुमार, करणी औद्योगिक संघ के अध्यक्ष महेश कोठारी सहित अन्य उद्यमियों ने भाग लिया।

कार्यशाला में बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक कविता स्वामी ने बाल श्रम अपराध कानून की जानकारी दी और बाल श्रम नहीं करवाने हेतु पाबंद किया।
संयुक्त श्रम आयुक्त शिवदयन सोलंकी द्वारा बाल श्रम कानूनों की जानकारी दी गई। साथ ही असंगठित क्षेत्र के पात्र श्रमिकों के ईश्रम कार्ड तथा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना से जुड़ने हेतु जागरूक किया गया।
चाइल्डलाइन समन्वयक चेनाराम विश्नोई ने करणी औद्योगिक क्षेत्र में शिक्षा से वंचित बालक बालिकाओं का सर्वे करवाने की बात कही।

करणी औद्योगिक संघ के अध्यक्ष महेश कोठारी ने कहा कि सभी औद्योगिक संस्थानों के मुख्य द्वार पर बाल श्रम मुक्त संस्थान बोर्ड शीघ्र लगवाया जाएगा तथा बाल श्रम नहीं करवाने हेतु सभी उद्योगपतियों को जागरूक भी किया जाएगा। इसके बावजूद यदि कोई उद्योगपति बाल श्रम करवाता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी होगी। कार्यशाला में जिला कलक्टर के निर्देशानुसार बाल श्रम के विरुद्ध चलाए जा रहे सघन अभियान के बारे में भी अवगत कराया गया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply