IMG 20220129 WA0035

डूंगर काॅलेज को मिली तीन नये विषयों की सौगात

0
(0)

बीकानेर 29 जनवरी। सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में स्नातक स्तर पर जैनोलोजी, गृह विज्ञान एवं संगीत सहित तीन नये विषयों को चालू किया गया है।
प्राचार्य डाॅ. जी.पी.सिंह ने बताया कि शनिवार को ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने इन विषयों को खोले जाने की विधिवत घोषणा की। कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्राचार्य डाॅ. सिंह ने विषय प्रवर्तन करते हुए कहा कि लम्बे समये से विद्यार्थियों के द्वारा इन विषयों के खोले जाने की मांग की जाती रही है जिसे भंवर सिंह भाटी के अथक प्रयासों से खोल दिया गया है।
मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने तीनों विषयों की विधिवत घोषणा करते हुए कहा कि इन विषयों के खुलने से बीकानेर संभाग के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में और अवसर सुलभ होगें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के तीन वर्षों के कार्यकाल में प्रदेश में 123 नये राजकीय महाविद्यालय खोले गये हैं जिनमें से 32 कन्या महाविद्यालय हैं।

उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च शिक्षा में और बेहतर अवसर मिल सकेगें। भाटी ने बताया कि बज्जू तथा डूंगरगढ़ महाविद्यालय के लिये छह-छह करोड़ की राशि भवन निर्माण हेतु जारी कर दी गयी है तथा शेष नवीन महाविद्यालयों में भी शीघ्र ही भवन निर्माण की प्रक्रिया पूर्ण कर दी जावेगी।
मंत्री भाटी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के जिन कन्या विद्यालयों में छात्र संख्या 500 से अधिक है उनमें आगामी समय में महाविद्यालय खोले जाने की मुख्यमंत्री ने घोषणा की है। यह बालिका शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार का एक उल्लेखनीय कदम माना जा सकता है। उन्होंने कहा कि बीकानेर का विकास के लिये वे हर सम्भव सहयोग प्रदान करते रहेंगे।
इस अवसर पर मंत्री भाटी ने महाविद्यालय में विकसित हो रहे वाहन रहित क्षेत्र का अवलोकन कर सराहना की। सहायक निदेशक डॉ. राकेश हर्ष ने भी अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि इन विषयों के खोले जाने से महाविद्यालय का सर्वांगीण विकास संभव हो सकेगा। इस अवसर पर तेरापंथ महिला मण्डल की श्रीमती लीला कोठारी, श्रीमती शान्ता भूरा आदि उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का संचालन डाॅ. सोनू शिवा एवं डाॅ. एम.डी.शर्मा ने किया एवं डाॅ. इन्द्रसिंह राजपुरोहित ने आगन्तुकों एवं अतिथियों का धन्यवाद ज्ञाापित किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply