IMG 20220121 WA0016

कोलायत महाविद्यालय में 3 करोड़ की लागत से बनाई जाएंगी साइंस कॉमर्स के लिए अलग विंग

0
(0)

ऊर्जा मंत्री ने निर्माण कार्य का जायजा लेकर दिए निदेश

ट्रोमा सेंटर का किया शिलान्यास

बीकानेर, 21 जनवरी। ऊर्जा मंत्री भवरसिंह भाटी ने कोलायत में निर्माणाधीन महाविद्यालय का शुक्रवार को निरीक्षण किया तथा निर्माण कार्य को गति देने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।
भाटी ने कोलायत तहसीलदार को कॉलेज की भूमि का विस्तार करते हुए खेल मैदान के लिए जमीन उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए। भाटी ने बताया कि डीएमएफटी फंड से 3 करोड़ व्यय कर महाविद्यालय परिसर में ही साइंस और कॉमर्स के लिए अलग से विंग बनाई जाएगी। भाटी ने कहा कि इस संबंध में कार्यवाही के लिए कॉलेज प्राचार्य शालिनी मूलचंदानी को निर्देश दिए गए। उन्होंने महाविद्यालय के पीछे स्थित परिसर में कचरा फैला देखकर नाराजगी जताई और तहसीलदार को कचरे को हटाकर कॉलेज की चारदीवारी के लिए निशानदेही देने के निर्देश दिए। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कॉलेज परिसर के उपर से गुजर रही 33 केवी विद्युत लाइन को शिफ्ट किया जाए, इसके लिए विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश देते हुए भाटी ने कहा कि इस लाइन को शिफ्ट करने का काम तुरंत प्रभाव से हो । इसके लिए विधायक निधि कोष से राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
*ट्रोमा सेंटर की रखी आधारशिला*
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शुक्रवार को कोलायत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ट्रोमा सेंटर की आधारशिला रखी। ट्रोमा सेंटर के निर्माण पर 2 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ट्रोमा सेंटर बनने से आसपास के क्षेत्रों में लोगों को त्वरित समुचित चिकित्सा सुविधा मिलने से राहत मिल सकेगी। इस अवसर पर तहसीलदार सुल्तान सिंह, ब्लाक सीएमएचओ डॉ सुनील जैन, डॉ दिवाकर, डॉ कोमल और झंवर लाल सेठिया, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।
*आमजन के सुने अभाव अभियोग*

भाटी ने कोलायत के सार्वजनिक निर्माण विभाग के डाक बंगले में जनसुनवाई कर आमजन के अभाव अभियोग सुनकर उनकी समस्याओं को निस्तारित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देशित किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग बिजली, पानी, सड़क सहित विद्यालय को क्रमोन्नत करने, स्कूलों में स्टाफ लगाने सहित समस्याएं लेकर उपस्थित हुए। ऊर्जा मंत्री ने परिवेदनाओं को गंभीरता से सुनते हुए हो सकने लायक कार्यों को तुरंत ही निस्तातिर करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
जनसुनवाई में तहसीलदार सुल्तान सिंह, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी ,अधिशासी अभियंता पी एच डी नफीस खान, बिजली विभाग के अधिशाषी अभियन्ता बी आर के रंजन, झंवर लाल सेठिया मौजूद रहे।

जल जीवन मिशन के तहत श्रीकोलायत में 14 स्कीमें स्वीकृत
33 करोड़ 16 लाख रुपए की राशि जारी

जल जीवन मिशन के तहत श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में 33 करोड़ 16 लाख की लागत की 14 स्कीमों की स्वीकृति जारी की गई है। इससे क्षेत्र के 26 गांव लाभान्वित होंगे ।
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि क्षेत्र की पेयजल समस्या का समाधान किया जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक घर तक पानी के कनेक्शन से दिए जाएंगे।
भाटी ने बताया कि भलुरी, बंधली स्कीम में 3 करोड़ 19 लाख रूपये, बिकेंद्री स्कीम में 79 लाख, 2 ठस्ड स्कीम में 64 लाख,नगरासर, देवड़ो की ढाणी, कुम्हारों की ढाणी, बेरा देदावतान, जेतुगों की ढाणी, सोफरा नगर स्कीम में 7 करोड़ 47 लाख रूपये, सेवड़ा, दादू का गांव, नेतावतांे की ढाणी, गहलोतों की ढाणी, मेहताबपूरा स्कीम में 4 करोड़ 30 लाख रूपये,अंगनेउ स्कीम में 4 करोड़ 45 लाख रूपये,राणासर, पाबूसर सिंदुका, लुम्भासर, लाखासर स्कीम में 5 करोड़ 17 लाख, सूरजड़ा स्कीम में 2 करोड़ 34 लाख, शास्त्रीनगर स्कीम में 1 करोड़ 95 हजार रूपये,डाबली स्कीम में 51 लाख, पृथ्वीराज का बेरा स्कीम में 72 लाख रूपये,मेडी का मगरा स्कीम में 79 लाख रूपये, कांधरली स्कीम में 82 लाख रूपये और सादोलाई स्कीम में 84 लाख पये खर्च कर घर-घर जल कनेक्शन दिया जायेगा। श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए ये स्वीकृतियां जारी करने पर ऊर्जा मंत्री श्री भाटी ने मुख्यमंत्री व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री का हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया है।

ऊर्जा मंत्री ने दियातरा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्टाफ क्वार्टर का किया शिलान्यास

सीबीसी मशीन व कोविड 19 वार्ड का किया उद्घाटन

बीकानेर, 21 जनवरी। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शुक्रवार को दियातरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र म्ै। सीबीसी मशीन और कोविड-19 वार्ड का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने स्टॉफ के लिए दो क्वार्टर की आधारशिला भी रखी।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार चिकित्सा सेवाओं को लेकर गंभीर है। गत दो वर्षों में कोरोना संक्रमण की महामारी के साथ डेंगू का भी प्रकोप रहा लेकिन सरकार ने चिकित्सा सेवाओं को मजबूत कर कहीं पर भी हालात बिगडऩे नहीं दिए।
भाटी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य बेहतर रहे तथा बीमार पड़ने पर तत्काल चिकित्सा सुविधा मिले इसे सुनिश्चित किया गया है। वैक्सीनेशन पर भी बेहतरीन काम हुआ है। अस्पतालों में चिकित्सा उपकरणों की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इसके अलावा अत्याधुनिक एम्बुलेंस भी अस्पतालों को उपलब्ध करवाई गई है, उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन करवाने व बीमारी का निःशुल्क इलाज करवाने की बात पर विशेष जोर दिया।

सीबीसी मशीन के लिए ग्रामीणों ने दिए. 4.60 लाख
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्थापित की गई सी बी सी मशीन के लिए ग्रामीणों ने 4 लाख 60 हजार रुपए का सहयोग किया था। उद्घाटन के बाद भाटी ने मशीन द्वारा की जाने वाली जांच की प्रक्रिया का अवलोकन किया।
उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों को इस मशीन का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने प्रभारी चिकित्सक को आने वाले सभी रोगियों कीआवश्यकतानुसार जांच करने तथा कोविड-19 वार्ड को अपडेट रखने के निर्देश दिए। भाटी ने कोविड-19 वार्ड में ऑक्सीजन कंसट्रेटर की भी जानकारी ली।
भाटी ने दियातरा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में थ्रीफेस कनेक्शन देने के लिए मौके पर ही संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए।
दियातरा प्राथमिक स्वास्थ्य के प्रभारी डॉ संवाईदान ने बताया कि विधायक कोष व पंचायत समिति कोलायत द्वारा 10-10 लाख रुपए व्यय कर इन क्वार्टरों के निर्माण करवाया जाएगा। क्वार्टर बन जाने से स्टाफ को काफी सहूलियत होगी।

चारदीवारी निर्माण के लिए विधायक कोष से दिए जाएंगे 15 लाख

ऊर्जा मंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की चारदीवारी का निर्माण करवाने के लिए विधायक कोष से 15 लाख  रुपए व्यय करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए यदि और राशि की  जरूरत पड़ेगी तो दिलवाई जाएगी। 

भंवर लाल कड़ेला ने भाटी का स्वागत व अभिनंदन किया और स्थानीय आवश्यकताओं की जानकारी दी।
कड़ेला ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को क्रमोन्नत करने, उच्च माध्यमिक विद्यालय में कृषि संकाय खुलवाने की मांग की।

ढाणियों को जोड़ें विद्युत कनेक्शन से

भाटी ने विद्युत विभाग के अभियंता को कोलायत विधानसभा क्षेत्र की समस्त ढाणियों को बिजली कनेक्शन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिजली से वंचित ढाणियों का सर्वे कर विद्युत से जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि दियातरा की आठवीं तक स्कूल को क्रमोन्नत करवाने का प्रयास किया जायेगा। भाटी ने कहा कि उच्च शिक्षा मंत्री रहते कोलायत विधानसभा क्षेत्र में चार राजकीय कॉलेज खुलवाएं थे। अब ऊर्जा विभाग का दायित्व मिला है। अतः बिजली की समस्या नहीं रहेगी। नवीन जी एस एस स्वीकृत किए गए हैं यदि और आवश्यकता होगी तो जल्द ही स्वीकृत करवाए जाएंगे। क्षेत्र में विद्युत के सुदृढ़ीकरण में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी।

भाटी ने कहा कि  कॉविड 19 की दूसरी लहर के दौरान कोलायत विधानसभा क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाओं का सुदृढ़ीकरण किया गया था। आवश्यक चिकित्सा उपकरणों के लिए विधायक कोष से 90 लाख रुपये स्वीकृत किये गये।
समस्या समाधान का दिया आश्वासन

मंत्री ने ऊर्जा संबंधी समस्याओं का समाधान तुरंत प्रभाव से करने के लिए ग्रामीणों को आश्वासन दिया। भाटी ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि क्षेत्र में बिजली संबंधित समस्या का समाधान जल्द से जल्द हो। जितनी भी ढ़ाणिया बिजली कनेक्शन से वंचित है उनका सर्वे कर, बिजली से जोड़ा जाए।
इस अवसर पर ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत राणेरी के नया गांव में जीएसएस बनवाने व जीएसएस दियातरा ट्रांसफार्मर बढ़ाने, ग्राम पंचायत भानेका गांव में घरेलू बिजली व कृषि कुओं की बिजली अलग अलग करने की मांग की।
इस अवसर पर झंवर लाल सेठिया, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी,एक्स ई एन बिजली विभाग बी आर के रंजन, ब्लॉक सी एम ओ डाक्टर सुनील जैन उपस्थित रहे।इस अवसर पर उपखंड अधिकारी प्रदीप चाहर, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता नफीस खान, तहसीलदार कोलायत सुल्तान सिंह, पीएचइडी एईएन कैलाश वर्मा, खेमाराम मेघवाल, शिव सिंह, प्राचार्य उच्च माध्यमिक विद्यालय दियातरा भंवर लाल कड़ेला, पूर्व प्राचार्य असलेख करण दान, मदन सिंह उपस्थित रहे।


How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply