TID-Logo

चारागाहों पर अतिक्रमण चिंताजनक

0
(0)

– बंजर भूमि एवं चारागाह विकास पर कार्यशाला आयोजित
बीकानेर। फाउण्डेशन फोर इकोलाॅजिकल सिक्योरिटी के तत्वावधान में मंगलवार को बंजर भूमि एवं चारागाह विकास पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिला परिषद सभागार में किया गया।
कार्यशाला की अध्यक्षता जिला प्रमुख मोडाराम ने की। इस दौरान शामलात संरक्षण, चारागाह एवं बंजर भूमि विकास के संबंध में चर्चा की गई। उन्होंने चारागाहों पर अतिक्रमण की समस्या पर चिंता व्यक्त की तथा कहा कि अतिक्रमण से बचाने के लिए चारागाह का विकास समिति का गठन होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत अपने परिसंपति रजिस्टर में चारागारर कोे दर्ज करे। चारागाह पर स्थानीय समुदाय का अधिकार होता है। इस दौरान शामलात से होने वाले प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष लाभ के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत चारागाह का विकास के कार्य कराये जा सकते है। बंजर भूमि एवं चरागाह विकास समिति का गठन 2017 के आदेशानुसार जिला स्तर पर ब्लॉक स्तर पर ग्राम पंचायत स्तर पर किया गया है। गांव स्तर पर चारागाह विकास समिति का गठन किया जाना है।
जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बंजर भूमि को चारागाह विकास करने के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संरक्षण कार्यों को महत्व दिया जाए तथा जो कार्य ज्यादा उपयोगी हैं, उन कार्यों को प्राथमिकता देवें। उन्होंने इस कार्य को सामूहिक तरीके से आगे बढ़ाने की बात कही।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश मेहरा ने चारागाह विकास समिति के गठन एवं प्रशिक्षण करवाने के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि जन समुदाय को साथ लेकर के शामलात संसाधनों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदारी दी जाए। कार्यक्रम को मजबूती प्रदान करने के लिए समय-समय पर बैठकें आयोजित करने का निश्चय किया गया। इस अवसर पर गैर सरकारी संस्थान आईटीसी से निलेश, मनोज मिश्रा, देवव्रत, एफईएस मघाराम कड़ेला, कैलाश शर्मा, अरविंद, अधिशाषी अभियंता यशपाल पूनिया, मनीष पूनिया, सहायक अभियंता आराधना शर्मा, दिनेश कुमार अग्रवाल, सुनील जोशी के अलावा विकास खण्ड अधिकारी, अतिरिक्त विकास अधिकारी, कृषि एवं पशुपालन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

पेंशनर्स को वैक्सीनेशन के लिए करेंगे जागरुक

बीकानेर, 9 मार्च। मंगल टीका जागरुकता अभियान के तहत सेवानिवृत्त कार्मिकों और पेंशनर्स को वैक्सीनेशन के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से बुधवार को प्रातः 10 बजे पेंशनर समाज के सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कोषाधिकारी गौरी शंकर रांकावत ने बताया कि इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा नियुक्त चिकित्सक द्वारा वैक्सीनेशन के संबंध में जागरुक किया जाएगा। इसके लिए पेंशनर्स को आमंत्रित किया गया है।

पी.बी.एम. चिकित्सालय के जनाना विंग के सामने प्याऊ का उद्घाटन

बीकानेर, 9 मार्च। पी.बी.एम. अस्पताल के जनाना विंग के सामने मारवाड़ जन सेवा समिति द्वारा जन सहयोग से ठण्डे पानी की प्याऊ शुरू की गई है। इसका उद्घानटन पी.बी.एम. अधीक्षक डाॅ. परमेन्द्र सिरोही ने मंगलवार को किया। चिकित्सालय परिसर में इस प्याऊ के स्थापित होने से यहां आने वाले मरीजों व उसके परिजनों को 24 घन्टे ठण्डा पेयजल उपलब्ध होगा। प्याऊ के उद्घाटन के अवसर पर डाॅ. लवली कपिल, डाॅ. पी.डी.तंवर, समिति अध्यक्ष रमेश व्यास, हरी किशन सिंह राजपुरोहित, श्रीराम जाखड़, बबलू, प्रेम राजपुरोहित आदि लोग उपस्थित थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply