Screenshot 20210123 094353 Chrome

हाईटेक हार्टिकल्चर ने बढ़ाई आमदनी, किसान सालाना ले रहा 51 लाख का शुद्ध मुनाफा Hitech Horticulture Increased Income, Farmer Taking Net Profit of 51 Lakh Annually

0
(0)

बीकानेर। लूणकरनसर के चक 293 आरडी में रहने वाले सहीराम गोदारा ने भलेही दसवीं तक ही शिक्षा प्राप्त की हो, लेकिन अपने शैक्षणिक ज्ञान एवं खेती के व्यावहारिक ज्ञान के साथ कृषि विज्ञान केन्द्र, लूणकरणसर के कृषि वैज्ञानिकों के प्रभावी मार्गदर्शन की बदौलत कृषि में नवाचारों को अपनाकर, विशिष्ट पहचान बनाई है। सहीराम, पूर्व में खरीफ एवं रबी फसलों के उत्पादन से साधारणयतया 7 से 8 लाख रुपये प्रतिवर्ष आमदनी कर रहे थे। वर्ष 2012 में कृषि विज्ञान केन्द्र, लूणकरणसर के संपर्क में आने के बाद लो-टनल तकनीक का प्रयोग कर बेमौसमी सब्जियों की खेती प्रारम्भ की। सहीराम को इससे प्रति बीघा एक लाख रुपये की शुद्ध आमदनी होने लगी।
इसके बाद कृषि विभाग की सहायता से 4 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में ग्रीन हाउस का निर्माण करवाया और इसमें खीरा उत्पादन का कार्य शुरू किया। इससे पहले ही वर्ष में 1500 क्विंटल खीरे का उत्पादन लिया वर्ष 2016-17 में एक और ग्रीन हाउस का निर्माण करवाया और इसमें भी खीरे का उत्पादन शुरू कर दिया।
सहीराम, वर्तमान में ग्रीन हाउस में जैविक विधि से खेती करते हुए रासायनिक खादों की बजाय जीवामृत का प्रयोग कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त एक हैक्टेयर क्षेत्र में किन्नू व बेर का बाग लगाया है। पानी की कमी के मद्देनजर ड्रिप विधि से गेहूं, चना, सरसों आदि फसलांे का उत्पादन शुरू किया। इसके साथ ही 25 गायों से दूध उत्पादन ले रहे हैं। इसी प्रकार बीटल नस्ल की बकरी पालन व मारवाड़ी नस्ल की घोड़ी का पालन कर रहे हैं। इन सभी कार्यों से सही राम लगभग 51 लाख रुपये प्रतिवर्ष शुद्ध मुनाफा कमाने लगे हैं। इतना ही नहीं, आशातीत हासिल करने के बाद सहीराम आसपास के किसानों को सब्जी उत्पादन के लिए प्रेरित कर रहे हैं। गोदारा अब तक विभिन्न प्रतियोगिताओं में 17 बार सम्मानित हो चुके हैं।

#Hitech #Horticulture #Income #Farmer #Net Profit

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply