BikanerExclusiveSociety

गौशालाओं को सुदृढ़ करने के लिए संचालकों को किया प्रशिक्षित

0
(0)

बीकानेर गौशाला संघ व गोपालन विभाग बीकानेर द्वारा गौशालाओं के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

बीकानेर। बीकानेर गोशाला संघ द्वारा गोपालन विभाग बीकानेर के सहयोग से बीकानेर की सभी तहसीलों में तहसील स्तर पर गौशाला संचालकों का प्रशिक्षण शिविर का आयोजन आज राधे करनी गोशाला में किया गया । इस प्रशिक्षण में नई गौशाला जो अनुदान में आएगी, नई गौशाला जिसका निर्माण होना है, नई गौशाला जो कोई व्यक्ति संस्था खोलना चाहे, वह पुरानी गौशालाऐं जो अनुदान ले रही है, उन सभी को विभाग की योजनाओं के विषय में, गौशाला संचालन के विषय में, गोशाला प्रबंधन के विषय में, गौशाला व्यवस्था के विषय में, पंचगव्य निर्माण, जैविक कृषि, डेरी संचालन आदि के विषय में गोपालन विभाग के विषय विशेषज्ञ व संघ के विशेषज्ञ द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

संघ के बीकानेर तहसील अध्यक्ष प्रेम गोदारा ने बताया कि हमारा यह प्रशिक्षण में आज शंभू गिरि महाराज अम्बासर, गोविन्द स्वरूप महाराज नाल के पावन सानिध्य में आयोजित किया गया। वह कल 13 अगस्त 2023 को लूणकरनसर तहसील क्षेत्र की गौशालाओं का प्रशिक्षण श्री गोपाल गोशाला महाजन में आयोजित किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में नई, पुरानी गोशाला, वह गौशाला खोलने वाले व्यक्ति भी जानकारी लेने के लिए सादर आमंत्रित हैं ।
संघ के अध्यक्ष सूरजमालसिंह नीमराना ने बताया कि संघ गौशालाओं को सुदृढ़ करने के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण आयोजित करता रहता है। इन प्रशिक्षण के माध्यम से गौशाला में आ रही समस्याओं का समाधान, वह सरकारी योजनाओं की जानकारी देकर अधिक से अधिक गौशालाएं उन योजनाओं का लाभ उठाएं। इस प्रकार की व्यवस्था संघ के द्वारा की जाती है।

आज के बीकानेर तहसील क्षेत्र के प्रशिक्षण में पशुपालन विभाग बीकानेर के संयुक्त निदेशक वर्तमान एडिशनल डायरेक्टर डॉ वीरेंद्र कुमार नेतरा ने बताया कि वर्तमान समय में गौशालाओं को सरलता से अनुदान मिले ऐसी व्यवस्था राज्य सरकार व पशुपालन विभाग कर रहा है। विभाग की समस्त योजनाओं की जानकारी हमारे पशु चिकित्सक व विभाग के अधिकारी समय-समय पर गौशाला को उपलब्ध करवाते हैं और बीकानेर में तो अति सुंदर व्यवस्था विभाग और संघ ने कर रखी है।

प्रशिक्षण में गोपालन अधिकारी डॉ राजेंद्र स्वामी ने कहा कि वर्तमान अनुदान का समय प्रारंभ हो चुका है। गौशाला अनुदान के लिए समस्त व्यवस्थाओं को सुचारू करें और आवेदन करने के लिए जिन जिन व्यवस्थाओं की दस्तावेजों की आवश्यकता है, उसको संकलित करके रखें। अति शीघ्र अप्रैल-मई जून-जुलाई 2023-24 के अनुदान की प्रथम किस्त प्राप्त करने के लिए आवेदन होने वाले हैं । अतः नई, पुरानी सभी गौशालाएं इसे हेतु अग्रसर होकर अनुदान के लिए समस्त तरह की व्यवस्थाएं सुचारू करें। सभी नई गोशालाएं जो वर्तमान में अनुदान में आएंगी वह अपने दस्तावेज विभाग में आकर जमा करवाएं।

आज की इस प्रशिक्षण सभा की अध्यक्षता श्री करनी गौशाला के अध्यक्ष मुल चंद राठी ने की। मुख्य अतिथि डॉ विरेंद्र कुमार नेतरा, डॉक्टर राजेन्द्र स्वामी, गौ ग्राम सेवा संघ के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष सूरजमाल सिंह नीमराणा थे। प्रशिक्षण में डूंगरगढ़ तहसील अध्यक्ष मालराम सारस्वत, जिला उपाध्यक्ष सत्यनारायण स्वामी, पन्नालाल सियाग मौजूद रहे । बैठक में बीकानेर तहसील क्षेत्र के अध्यक्ष प्रेम गोदारा,उपाध्यक्ष हंसराज विश्नोई,श्याम सुंदर राठी,लाल सिंह किसनासर,रणवीर सिंह रावतसर,महेन्द्र सिह गोदारा,चांद वीर सिंह नीमराणा, प्रेम सिंह घुमान्दा शामिल हुए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply