BikanerEducation

श्रीगंगानगर में खुलेगा नया कृषि काॅलेज, राज्य सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

0
(0)

बीकानेर, 19 जून। राज्य सरकार ने श्रीगंगानगर में नए कृषि महाविद्यालय की स्थापना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के संघटक कृषि महाविद्यालय के रूप में स्थापित होगा।
स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा बजट घोषणा संख्या 293 में श्रीगंगानगर में कृषि अनुसंधान केन्द्र को राजकीय कृषि महाविद्यालय में परिवर्तित करने के स्थान पर कृषि अनुंसधान केन्द्र की गतिविधियों को यथावत रखते हुए राज्य सरकार ने कृषि अनुसंधान केन्द्र में कृषि महाविद्यालय स्थापित करने संबंधी नोटिफिकेशन जारी किया गया है। उन्होंने इसके लिए राज्य सरकार का आभार जताया है तथा कहा है कि सामूहिक प्रयासों से श्रीगंगानगर को यह सौगात मिल सकी है। इससे स्थानीय विद्यार्थियों को लाभ होगा तथा कृषि शिक्षा के क्षेत्र में संभावनाएं बढेंगी।

कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय के पूर्व में संचालित तीन संघटक महाविद्यालयों के रिक्त पदों के भरने तथा नए पदों की स्वीकृति के प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाए गए हैं। इसी प्रकार नव स्वीकृत संघटक काॅलेज के लिए भी नॉर्म्स के अनुसार पदों की स्वीकृति के लिए सरकार से आग्रह किया जाएगा, जिससे विश्वविद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन और अधिक प्रभावी तरीके से हो सकेगा । उल्लेखनीय है कि वर्तमान में कृषि महाविद्यालय, गृह विज्ञान महाविद्यालय तथा कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालयों के रूप में कार्यरत है। श्रीगंगानगर में कृषि महाविद्यालय की स्थापना के बाद अब संघटक काॅलेजों की संख्या चार हो जाएगी।

संविधान पार्क का कार्य प्रारम्भ, वैदिक मंत्रोच्चार के साथ कुलपति ने करवाई शुरूआत
स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने शुक्रवार को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विश्वविद्यालय परिसर में बनने वाले संविधान पार्क का कार्य शुरू करवाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कलराज मिश्र के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय में यह पहल की जा रही है। इससे कृषि विद्यार्थियों एवं किसानों को संविधान से संबंधित जानकारी हो सकेगी। संविधान पार्क को माॅडल पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। इसे विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार तथा स्वामी विवेकानंद कृषि संग्रहालय के पास बनाया जा रहा है। इसमें संविधान की उद्देशिका, संविधान में प्रदत्त मूल अधिकार, मूल कर्तव्य, संविधान सभा की प्रमुख समितियों के नाम तथा राजस्थान से संविधान सभा के सदस्यों के नाम जैसी जानकारियों वाली पट्टिकाएं लगाई जाएंगी। इस दौरान विश्वविद्यालय के डीन-डायरेक्टर तथा तकनीकी अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने निर्माण कार्य अतिशीघ्र पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply