BikanerExclusiveLawSociety

न्यायिक कर्मचारी संघ जिला शाखा के चुनाव 24 को

0
(0)

जिलाध्यक्ष पद के लिए प्रदेश अध्यक्ष सुरेन्द्रनारायण जोशी सहित दो अन्य मैदान में

बीकानेर। राजस्थान न्यायिक कर्मचारी संघ, जिला शाखा का चुनाव बुधवार 24 अप्रेल को आयोजित होगा। इसके लिए सुबह 9 से 4 बजे तक न्यायालय परिसर, नई कोर्ट में और तहसील मुख्यालय पर सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक मतदान और फिर शाम 5 बजे के बाद मतगणना और परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस संबंध में न्यायिक कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेन्द्र नारायण जोशी ने पत्रकारों को बताया कि न्यायिक कर्मचारी के कार्यस्थल पर होने वाली किसी भी परेशानी के निराकरण और पद्दोन्नति व परिलाभ सहित विभिन्न समस्याओं के निराकरण को लेकर गठित किया गया संघ निरन्तर कर्मचारियों के आपसी सहयोग, स्नेह और समर्थन के साथ निरन्तर कार्य कर रहा है।

जोशी स्वयं 2017 में निर्विरोध जिला शाखा से निर्वाचित होकर प्रदेश अध्यक्ष पद पर रहे और इसके बाद 2021 में इलेक्टरोल तरीके से प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। तत्पश्चात 10 जून 2023 से तीन साल के लिए पुन: प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत हुए हैं और वर्तमान में प्रदेश अध्यक्ष के पद पर सुशोभित हैं।

चुंकि संघ नियमानुसार चुनाव तीन साल में अनिवार्य रूप से किया जाना होता है और प्रदेश अध्यक्ष केवल वही चुना जा सकता है जो जिलाध्यक्ष या प्रांतीय प्रतिनिधि हो, सुरेन्द्र नारायण जोशी वर्तमान में प्रदेश अध्यक्ष हैं और इस पद पर बने रहने के लिए उनका चुनाव जीतना भी अनिवार्य है। इसलिए सुरेन्द्र नारायण जोशी भी अपने पद को बरकरार रखने के लिए जिलाध्यक्ष के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

इसके अलावा जिलाध्यक्ष पद के लिए अन्य उम्मीदवारों में शैलेष कुमार पुरोहित और श्रवण गोदारा भी मैदान में है। इसी प्रकार प्रांतीय प्रतिनिधि के रूप में 8 उम्मीदवार मैदान में है। जिनमें से छह का चयन कुल 406 सदस्यों को करना है। प्रांतीय प्रतिनिधि के उम्मीदवारों में अविनाश आचार्य, देवेन्द्र मेड़तिया, रजत ओझा, विजय साध, मदन गोपाल राठौड़, नारायण दास रंगा, विकास सोलंकी और सुनील शर्मा शामिल हैं।

एक जिलाध्यक्ष, छह प्रांतीय प्रतिनिधि चुनने के लिए सात मत देंगे कर्मचारी
न्यायिक कर्मचारियों की शाखा में नियमानुसार एक जिलाध्यक्ष और एक जिले से छह प्रांतीय प्रतिनिधि चुने जाते हैं। जिनके लिए कर्मचारियों को वोटिंग करनी होती है। जिलाध्यक्ष पद के लिए एक और छह प्रांतीय प्रतिनिधि के लिए छह लोगों को चुनना होता है। चुंकि प्रांतीय प्रतिनिधि के लिए कुल आठ उम्मीदवार मैदान में है। इसलिए एक कर्मचारी सात वोट देकर संघ के प्रतिनिधित्व का चुनाव करेगा। इस प्रकार अपने सात मत से वह छह प्रांतीय प्रतिनिधि भी चुनेगा। चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। नई कोर्ट बिल्डिंग में लगे बैनर और पोस्टर इस बात की गवाही दे रहे हैं कि चुनाव को लेकर कर्मचारियों में उत्साह का माहौल है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply