BikanerExclusive

नगर पालिका देशनोक का नवाचार, पालिका में स्थापित हुआ सोलर प्लांट

0
(0)

बीकानेर,18 अक्टूबर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने मंगलवार को देशनोक नगर पालिका कार्यालय भवन पर 15 किलोवाट का सोलर प्लांट का उद्घाटन किया।

भाटी ने कहा कि नव स्थापित सौर ऊर्जा प्लांट से बिजली उत्पादन प्रारंभ हो गया है। सूर्य से प्राप्त ऊर्जा को बिजली में बदलकर  पालिका ने सराहनीय काम किया है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राजस्थान की भौगोलिक परिस्थितियों को सौर ऊर्जा के लिए उपयुक्त माना गया है क्योंकि यहां पर सूर्य प्रकाश की मात्रा अत्याधिक है । नवीनीकरण ऊर्जा के युग में सौर ऊर्जा महत्वपूर्ण है, इसका उपयोग तेजी से बढ़ा है ।

उन्होंने कहा कि नगरपालिका देशनोक ने इन्हीं परिस्थितियों को ध्यान में रखकर कार्यालय में 15 किलोवाट का सोलर प्लांट स्थापित किया है। सौर ऊर्जा प्रदूषण मुक्त बिजली उत्पादित करता है, इससे पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान नहीं है, सौर ऊर्जा के उत्पादन से अन्य स्त्रोतों पर निर्भरता एवं दबाव कम होगा । अन्य स्रोतों के मुकाबले सौर ऊर्जा का उपयोग ज्यादा सुरक्षित माना गया है ।

नगर पालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश मूंधड़ा ने कहा कि इस प्लान्ट से सौर ऊर्जा का उत्पादन शुरू हो गया है। इससे बिजली की बचत होगी, पालिका को कम लागत पर बिजली मिलेगी, बिजली के बिल की भारी कीमत से राहत प्राप्त होगी ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply