BikanerExclusiveHealth

सैटेलाइट अस्पताल में सफलतापूर्वक हुआ बच्चेदानी का जटिल ऑपरेशन

0
(0)

बीकानेर । एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय, जस्सूसर गेट मे लगातार व्यवस्थाओं में सुधार हो रहा है जिसके परिणाम भी मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाओं के रूप में दिखने लगे हैं। अस्पताल में 43 वर्षीय सीमा व्यास (नाम परिवर्तित) की बच्चेदानी का जटिल ऑपरेशन अस्पताल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग मे कार्यरत सहायक आचार्य डॉ मोनिका रंगा एवं टीम द्वारा सफलतापूर्वक किया गया।

डॉ मोनिका रंगा ने बताया कि 43 वर्षीय मरीज पिछले काफी समय से पेटदर्द, कमरदर्द, अत्यधिक रक्त स्त्राव और कमजोरी से पीडित थी, जिसका कई वर्षों से दवाइयों से इलाज किया जा रहा था लेकिन मरीज को राहत नहीं मिल रही थी। पिछले महीने मरीज ने अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के आउटडोर मे दिखाया तो उन्हें बच्चेदानी के ऑपरेशन की सलाह दी गई। जिसके आधार पर मरीज की बच्चेदानी का जटिल ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया गया। इस मौके पर अस्पताल स्टाफ एवं ऑपरेशन करने वाली टीम ने मरीज को बुके भेंट कर हौंसला अफजाई की और भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी।

अस्पताल अधीक्षक डॉ सुनील हर्ष ने बताया कि करीब पंद्रह साल बाद एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में बच्चेदानी निकालने जैसी जटिल और महत्वपूर्ण सर्जरी की गई है। इसके अतिरिक्त पिछले माह से अस्पताल में लेबर रूम में प्रसव हेतु सुविधाओं और व्यवस्थाओं में सुधार किया गया है एवं साथ ही अस्पताल में जटिल परिस्थितियों मे सिजेरियन ऑपरेशन भी निरंतर किए जा रहे हैं जिससे मरीजों को इन सेवाओं के लिए प्राइवेट अस्पतालों में जाना नहीं पड रहा है तथा पीबीएम अस्पताल पर भी इन चिकित्सा सेवाओं के मरीजों भार कम हो रहा है।

गौरतलब है एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय का लेबर रुम केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के अंतर्गत “लक्ष्य” सर्टिफाइड है और ऐसे पूरे राजस्थान में गिने चुने ही लेबर रूम है जो सभी राष्ट्रीय मानकों को पूरा करते हैं।

अस्पताल की स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की अध्यक्ष डॉ राजश्री चालिया ने बताया कि विभाग में निरंतर स्त्री एवं प्रसूति रोग से संबंधित परामर्श और शल्य क्रियाओं की सुविधाएं दी जा रही है जिससे आने वाले मरीजों को निरंतर लाभ मिल रहा है। इस दौरान ऑपरेशन मे शामिल टीम के सदस्य डॉ प्रवीण पेंसिया, नर्सिंग इंचार्ज संतोष, रामरतन, इंद्रपाल, सुदेश आदि नर्सिंग ऑफिसर के साथ साथ पूर्व अधीक्षक डॉ प्रवीण चतुर्वेदी, डॉ बी के तिवारी, डॉ गुलाब खत्री एवं डॉ समीर पंवार आदि चिकित्सक उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply