AdministrationBikanerExclusive

छोटे से छोटे इनपुट पर त्वरित कार्रवाई करें निगरानी एजेंसियां -व्यय पर्यवेक्षक

0
(0)

*निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न हो आम चुनाव*

बीकानेर। लोकसभा आम चुनाव में प्रत्याशियों की व्यय सीमा पर निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बीकानेर लोकसभा संसदीय क्षेत्र के लिए दो व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने बताया कि भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी अजीत कुमार और अंकुश शम्भू एस को व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है ।

नियुक्त व्यय पर्यवेक्षकों ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम सहित विभिन्न बैंक, आयकर, कस्टम, रेलवे, आबकारी, जीएसटी, एयरपोर्ट सहित संबंधित विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की।

व्यय पर्यवेक्षक अजीत कुमार ने कहा कि निर्भीक और निष्पक्ष चुनाव संपादित करवाना संबंधित एजेंसियों की सामूहिक जिम्मेदारी है, समस्त एजेंसियां बिना किसी डर के समन्वय से काम करें। सूचनाओं को सक्षम स्तर तक साझा किया जाए । छोटे से छोटे इनपुट पर त्वरित कार्रवाई करना सुनिश्चित हो। उन्होंने एस एस टी, वीडियो सर्विलेंस टीम, सुविधा पोर्टल सहित विभिन्न गतिविधियों के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि समस्त टीमें सीजर कार्रवाई करते समय उपलब्ध दस्तावेजों की अनिवार्यतः जांच करें। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि आमजन को अनावश्यक रूप से परेशान ना होना पड़े। किसानों, व्यापारियों सहित अन्य लोगों से जांच के दौरान बिल्स आदि का समुचित विवरण जांचने के बाद ही नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई की जाए।
सीज किए गए नकद, मूल्यवान धातु आदि की अपील के संबंध में गठित कमेटी द्वारा 7 दिन अनिवार्य रूप से निर्णय कर लिया जाए।

व्यय पर्यवेक्षकों ने रेलवे पुलिस, एयरपोर्ट अथॉरिटी आदि द्वारा की जा रही कार्रवाई की भी जानकारी ली और कहा कि ऐसे सभी स्थानों पर स्केनर कार्यशील स्थिति में रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। अजीत कुमार ने कहा कि बैंक द्वारा समुचित तरीके से एसटीआर जारी की जाए तथा यह डाटा संबंधित एजेंसियों के साथ समय पर शेयर भी हो।

व्यय पर्यवेक्षक अंकुश शम्भू एस ने कहा कि पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव संपादन में तकनीक का भी समुचित उपयोग हो, सी विजिल एप का अधिकतम उपयोग किया जाए। चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाला खर्च नियंत्रण सीमा में सुनिश्चित करने के लिए लीड बैंक अधिकारी दस लाख से ऊपर से अधिक के ट्रांजक्शन पर तुरन्त आईटी विभाग को सूचना दें। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के वाहनों की जांच हो, एक भी वहां जांच से छूटे नहीं यह सुनिश्चित किया जाए।
उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे मल्टीपल ट्रांजेक्शन होने की रिपोर्ट भी बैंक द्वारा साझा की जाए। इस प्रक्रिया की गंभीरता से निगरानी की जाए।

बैठक में सीजर कार्रवाई के संबंध में फीडबैक लिया गया। पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने से अब तक जिले में 4.25 करोड रुपए की सीजर कारवाइयां की जा चुकी है। इनमें कैश, ड्रग्स, शराब सहित अन्य सामग्रियों की जब्ती की गई है। व्यय पर्यवेक्षकों ने कहा कि अवैध तरीके से पैसे का परिवहन कहीं भी न हो, यह सुनिश्चित किया जाए।
व्यय अनुवेक्षण पर्यवेक्षकों ने शराब सीजर कार्यवाही की जानकारी लेते हुए कहा कि औसत बिक्री पर निगरानी रखी जाए ।

जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने बताया कि जिले में फ्लाइंग स्क्वायड प्रभावी ढंग से कार्य कर रही है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही एसएसटी भी एक्टिव हो गई है । उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों की व्यय सीमा नियंत्रित रखने के लिए आयोग द्वारा जारी एस ओ पी की अनुपालना करवाई जा रही है । सभी प्रत्याशियों को चुनाव लडने के लिए समान परिस्थितियां मिले, यह सुनिश्चित किया जाएगा। बैठक में सीईओ जिला परिषद सोहनलाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी दुलीचंद मीणा सहित अन्य संबंधित एजेंसियों के अधिकारी उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply