BikanerEducationExclusive

हम अच्छे इंसान कैसे बनें, इस पर विचार करना चाहिए- संचय जैन

0
(0)

ऑनलाइन सेशन बच्चों के नॉलेज को बढ़ाने में सहायक- डॉ. नीलम जैन

बीकानेर। दुनिया में बुरा इंसान कोई नहीं बनना चाहता। लेकिन हम अच्छे इंसान कैसे बनें, हमें इस पर विचार करना चाहिए। जीवन में खूब पढ़ें, आगे बढ़ें, लेकिन पढ़ाई के परिणामों को अपने ऊपर हावी मत होने देना। आप सबके एज्युकेशन को देखकर लगता है कि आप सही दिशा की ओर आगे बढ़ रहे हैं। मैं आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं और उन सभी शिक्षकों का आभार ज्ञापित करता हूं, जो आपको एक सुयोग्य नागरिक बनाने के लिए मेहनत कर रहे हैं। अणुव्रत विश्व भारती के निवर्तमान अध्यक्ष व अणुव्रत अमृत महोत्सव के राष्ट्रीय संयोजक श्री संचय जैन ने गुरुवार को आयोजित हुई रानी बाजार, चौपड़ा कटला स्थित सेमुनो इंटरनेशनल टेक्नो स्कूल के विद्यार्थियों से ऑनलाइन संवाद करते हुए यह बातें कही।

उन्होंने बच्चों के जिज्ञासा भरे सवालों का जवाब देते हुए जीवन के लिए आवश्यक बातों को साझा कर बच्चों से भी दैनिक जीवन संबंधी सवाल किए। उन्होंने बच्चों से पूछा कि क्या वे क्रोध करते हैं? क्रोध करते हैं तो क्या वजह होती है? क्रोध करने से क्या होता है? गुस्सा आने पर आप किस तरह रिएक्ट करते हैं ?इस प्रकार के सवालों को पूछकर उनके जवाब देकर बच्चों को संतुष्ट भी किया। साथ ही पर्यावरण के प्रति सजगता और जागरुकता के लिए कार्य करने की सीख बच्चों को दी।

सेमूनो इंटरनेशनल टेक्नो स्कूल की निदेशक डॉ. नीलम जैन ने कहा कि इस तरह के सेशन और भी स्कूलों में भी आयोजित होने चाहिए। इससे बच्चों व्यवहारिक विकास होता है और सामान्य ज्ञान भी बढ़ता है। डॉ. नीलम जैन ने बताया कि करीब दो घंटे तक चली ऑनलाइन सेशन को स्कूल के सभी शिक्षकों ने अटैंड किया। ऑनलाइन वेबिनार का संचालन सोनम सुराणा ने किया और धन्यवाद ज्योति मिश्रा ने ज्ञापित किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply