BikanerEducationExclusiveSociety

देश में शिक्षकों का सम्मान करने की समृद्ध परंपरा रही है – विनोद कुमार बाफना

0
(0)

रोटरी क्लब बीकानेर रॉयल्स और रोटरी क्लब अपराइज़ ने किया शिक्षकों का सम्मान

बीकानेर । रोटरी क्लब बीकानेर रॉयल्स और रोटरी क्लब अपराइज़ के तत्वावधान में राजकीय महारानी सुदर्शन महाविद्यालय में शिक्षक दिवस पर शिक्षकों के सम्मान का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी और उद्यमी विनोद बाफना ने कहा की जिस देश में शिक्षकों का सम्मान करने की समृद्ध परंपरा हो वहां संस्कार और विकास का समन्वय साफ तौर से देखा जा सकता है।

कार्यक्रम अध्यक्ष बीकानेर जिला उद्योग संघ के उपाध्यक्ष और भामाशाह सुरेंद्र जैन बद्धनी ने कहा की शिक्षक समाज और राष्ट्र का निर्माता है इसलिए उनका सम्मान करना हम सब का दायित्व है इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि संजीव जाजोरिया ने कहा की वर्तमान पीढ़ी में शिक्षकों के प्रति सम्मान बढ़ने और माता पिता को प्रथम गुरु मानकर उनका भी सम्मान करने वाले सभी लोग सफलता के शिखर तक पहुंचते है। बेसिक महाविद्यालय के प्रमुख राम जी व्यास ने गुरु को ईश्वर से भी बढ़कर बताया और कहा कि गुरु का पद सर्वोपरि है।

विशिष्ट अतिथि अग्रवाल चेतना समिति के अध्यक्ष सुशील बंसल ने कहा कि शिक्षक सम्मान की परंपरा सनातन काल से चली आ रही है देश के इसरो वैज्ञानिकों की उपलब्धि में भी कही न कही शिक्षकों का ही योगदान है । रोटरी क्लब अपराइज़ की अध्यक्ष प्रियंका गुगलानी ने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के संकल्प के साथ वे सामाजिक कार्यों में सहभागी बन कर अपनी पहचान बना सके इस हेतु महिलाओं और युवतियों को शिक्षित करना होगा। सिंथेसिस इंस्टीट्यूट की डिप्टी डायरेक्टर पद्मा बजाज ने कहा की वर्तमान में अकादमिक शिक्षा के साथ व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा आने वाली पीढ़ी का भविष्य स्वर्णिम बना सकती है अतः शिक्षा के साथ संस्कारों का निरूपण शिक्षा को अर्थपूर्ण बनाता है। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के डीन डॉ विशाल गौड़ ने भी अपने विचार प्रकट किए।

इससे पहले महारानी कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य इंदिरा गोस्वामी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा सरस्वती पूजन से किया गया।कार्यक्रम में 65 शिक्षकों का सम्मान किया गया। वही बीकानेर नगर में शैक्षणिक उन्नयन हेतु विगत 30 वर्षों से अधिक समय से काम करने वाली तीन संस्थाओं का सम्मान किया गया। अनेक बच्चों को निशुल्क शिक्षा देकर स्टेनो की जॉब हेतु तैयारी कराने वाले विनोद व्यास का अभिनंदन किया गया।कार्यक्रम संयोजक ज्योति प्रकाश रंगा ने कहा ऐसे कार्यक्रम सकारात्मकता का संचार करने के साथ समाज में शिक्षकों के कार्य के प्रति कृतज्ञता के भाव को महसूस करते है। कॉलेज की छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से माहौल आनंदमय बना दिया। आगंतुकों का धन्यवाद रोटरी क्लब रॉयल्स के अध्यक्ष पंकज पारीक ने किया। आयोजन के सहयोगी सिंथेसिस,सूरज देवी रामलाल रांका चेरिटेबल ट्रस्ट, सी के बिरला हॉस्पिटल जयपुर, शिव शक्ति साधना पीठ बीकानेर,बाबा ब्रांड तेल बंसल ग्रुप आदि रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply