BikanerExclusiveSociety

पुष्करणा दिवस: समाज की विभूतियों को मिला गौरव-रत्न-2023 सम्मान

0
(0)

बीकानेर । पुष्करणा दिवस के आयोजनों की श्रृंखला में द पुष्करणाज फाउण्डेशन द्वारा पुष्करणा समाज की विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कार्य करने वाली विभूतियों को पुष्करणाज गौरव रत्न-2023 से सम्मानित किया गया। संस्था के अध्यक्ष शिक्षाविद् राजेश रंगा ने बताया कि इस अवसर पर लगभग 3 दर्जन से अधिक विभूतियों में पंडित नथमल पुरोहित, जुगल किशोर ओझा (पुजारी बाबा), गणेशदत्त व्यास, पूनमचंद व्यास एवं सोहनलाल गज्जाणी को वरिष्ठ सम्मान अवार्ड इसी क्रम में विशिष्ट सम्मान अवार्ड तनसुखदास ओझा एवं चन्द्रेश पुरोहित को अर्पित हुआ।

सम्मानित विभूतियों में हिन्दी साहित्य के लिए शिवराज छंगाणी को कीर्तिशेष लक्ष्मीनारायण रंगा साहित्य सम्मान, कमल रंगा को राजस्थानी साहित्य के लिए स्व. मुरलीधर व्यास ‘राजस्थानी’ सम्मान, पंडित राजेन्द्र किराडू़ को अध्यात्म के क्षेत्र में संतलाल बाबा सम्मान, मुकेश हर्ष को शिक्षा के क्षेत्र में बद्रीदास हर्ष सम्मान, श्रीमती सुधा आचार्य को जनप्रतिनिधि के रूप में लोकनायक मुरलीधर व्यास सम्मान, मदन मोहन व्यास ‘एस.पी‘ को शिक्षा के क्षेत्र में भवानी शंकर व्यास ‘मन्नू काका’ सम्मान इसी तरह चिकित्सा के क्षेत्र में डॉ राहुल व्यास को गिरिराज रतन पुरोहित सम्मान, महेन्द्र व्यास को समाज सेवा के क्षेत्र में मोहनलाल किराडू सम्मान, कन्हैयालाल कन्नू रंगा को कला संस्कृति के क्षेत्र में आनन्द वी. आचार्य सम्मान, भैरूरतन पुरोहित सुरदासाणी को लोक कला के क्षेत्र में तनसुखदास रंगा-उस्ताद मेघराज आचार्य सम्मान, सत्यनारायण व्यास को खेल क्षेत्र में आर. सी. पुरोहित सम्मान, सुरेन्द्र पुरोहित गज्जाणी को विधि एवं सामाजिक क्षेत्र में बद्रीदास आचार्य सम्मान, धर्मेन्द्र छंगाणी को समाज सेवा के क्षेत्र में डॉ. श्रीलाल मोहता सम्मान, नारायणदास व्यास को समाज सेवा के क्षेत्र में मुलतानचंद गज्जाणी पुरोहित सम्मान, विमल छंगाणी को पत्रकारिता के क्षेत्र में ललित आजाद सम्मान, राजेश रतन व्यास को वेब जर्नलिज्म एवं इलेक्ट्रोनिक पत्रकारिता के क्षेत्र में श्रीगोपाल व्यास सम्मान, चन्द्र जोशी को फोटो पत्रकारिता के क्षेत्र में मदनगोपाल बिस्सा सम्मान अर्पित किया।

विभूतियों के सम्मान में ज्येातिषि के क्षेत्र में हेमचंद गज्जाणी पुरोहित को बाबूलाल किराडू ‘शास्त्री’ सम्मान, डॉ रजनीश हर्ष को कला के क्षेत्र में सुशील जोशी ‘आइया महाराज’ सम्मान, डॉ. विश्वनाथ मोहता आयुर्वेदिक चिकित्सा के क्षेत्र में योग गुरू पन्नालाल पुरोहित सम्मान, डॉ. मनमोहन हर्ष को प्रशासनिक क्षेत्र में भंवर पुरोहित (शिक्षक नेता) सम्मान, भरत पुरोहित को खेल क्षेत्र में महेश रंगा सम्मान, श्याम सुन्दर किराडू़ को शोध के क्षेत्र में भागीरथ ओझा सम्मान, विरेन्द्र किराडू को उद्योग एवं व्यवसाय के क्षेत्र में विशेष सम्मान, इसी क्रम में पूना महाराज, गोपीकिशन छंगाणी एवं युगल नारायण छंगाणी को भी समाज सेवा के क्षेत्र में अतिथियों द्वारा पुष्करणाज गौरव रत्न सम्मान से समादृत किया गया।

समारोह के अतिथियों में प्रकाण्ड विद्वान नथमल पुरोहित ने समादृत समाज की सभी विभूतियों की मंगल कामना करते हुए आशीष दी। अतिथि जुगलकिशेार ओझा पुजारी बाबा ने कहा कि हमें हमारे संस्कार एवं संस्कृति के प्रति सचेत रहना चाहिए। अतिथि राजेश चूरा ने कहा कि समाज की प्रतिभाएं हमेशा अग्रणीय होकर मानवीय चेतना एवं सामाजिक सरोकारों के लिए काम करती आई हैं। अतिथि शिवराज छंगाणी ने कहा कि हमें हमारी मातृभाषा साहित्य एवं संस्कृति के प्रति समर्पित भाव से काम करना चाहिए।

अतिथि कमल रंगा ने कहा कि समाज में प्रतिभाओं की कमी नहीं हैं, उन्हें आगे रहने की आवश्यकता है। ऐसे समारोह इस पवित्र कार्य को करने के लिए आयोजक संस्था व आयोजन साधुवाद के पात्र हैं, तो अतिथि कर्मचारी नेता भंवर पुरोहित एवं महेश व्यास ने कहा कि ऐसे समारोह समाज में जाग्रति लाने में अपनी प्रभावी भूमिका निभाते हैं। इसी आयेाजन के लिए हम द पुष्करणाज फाउण्डेशन पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करते हैं।

अतिथि विद्यासागर आचार्य ने कहा कि समाज के नौजवानों को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करने होंगे। अतिथि डॉ. आर. के. व्यास ने कहा कि युवा प्रतिभाओं को सामाजिक दायित्व के प्रति सक्रिय रहते हुए अपनी भूमिका निभानी चाहिए। प्रारंभ में सभी का स्वागत करते हुए संस्था के सचिव पगड़ी साफा विशेषज्ञ एवं कलामर्मज्ञ कृष्णचन्द पुरोहित ने कहा कि संस्था अपने सामाजिक सरोकारों के तहत ऐसे आयेाजन कर अपनी रचनात्मक भूमिका का निवर्हन कर रही है।

भव्य समारोह में शंकर पुरोहित, दिलीप जोशी, राममूर्ति व्यास, महेश छंगाणी, आशिष ओझा, मदन मोहन ओझा, अशोक पुरोहित, मरूधर बोहरा, आशीष रंगा, राजकुमार रंगा, अविनाश व्यास, हरिनारायण आचार्य सहित सैकड़ों गणमान्य व्यक्ति जो कि समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित होकर गरिमामय साक्षी दी।
इस भव्य पुष्करणाज गौरव रत्न 2023 के समारोह का सफल संचालन प्रतिष्ठित मंच संचालक रोहित बोडा ने किया। अंत में सभी का आभार ज्ञापित करते हुए संस्था के उपाध्यक्ष गौरीशंकर व्यास ने कहा कि हमारा फाउण्डेशन इसी तरह अपना सामाजिक दायित्व आगे भी निवर्हन करता रहेगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply