BikanerEducationExclusive

बीकानेर एयरपोर्ट ऑथोरिटी सांवरमल के पुत्र पुलकित का सुयश

0
(0)

बीकानेर । पुलकित सिंगारिया को अमेरिका के एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी (एएसयु) के फुल्टन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग और स्कूल ऑफ कंप्यूटिंग एंड ऑगमेंटेड इंटेलिजेंस विभाग द्वारा उसके उत्कृष्ट शैक्षणिक उपलब्धियों के सम्मान में अगस्त 2023 में आरंभ होने वाले यूनिवर्सिटी के फुल्टन फेलो कार्यक्रम के माध्यम से पीएच.डी. कोर्स करने के लिए पूर्ण स्कालरशिप सहित एक पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है और केवल एएसयु में शीर्ष रिसर्च स्टूडेंट को ही पेशकश की जाती है । इस पुरस्कार के लिए स्कूल ऑफ कंप्यूटिंग एंड ऑगमेंटेड इंटेलिजेंस के संकाय द्वारा सभी स्कूलों के शीर्ष नामांकित व्यक्तियों में से पुलकित को चुना गया।

फुल्टन फ़ेलोशिप पुरस्कार एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी से 50% एफटीई ग्रेजुएट रिसर्च एसोसिएट नियुक्ति के रूप में चार शैक्षणिक वर्षों के लिए प्रतिबद्धता प्रदान करता है। पीएच.डी. कोर्स करने के लिए पूर्ण स्कालरशिप भारतीय मुद्रा में लगभग साढ़े तिन करोड़ रु में होगी जिसमे लगभग $35,000 का प्रतिपूरक वजीफा एवं प्रति शैक्षणिक वर्ष में ट्यूशन छूट और स्वास्थ्य बीमा के रूप में बाहर के छात्र के लिए फ़ेलोशिप का मूल्य लगभग $71,500 प्रति वर्ष होगा जो की समर्थन के चार वर्षों में कुल $286,000 से अधिक होगा। यह फुल्टन फेलो पीएच.डी. कोर्स एएसयु के डॉ. यान शोशिताश्विली एवं डॉ. यूज़ी के सानिध्य में किया जायेगा ।

अमेरिका के एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी के ‘पीडब्लूएन कॉलेज’ छात्रों के लिए कोर साइबर सिक्यूरिटी की अवधारणाओं के बारे में सीखने और अभ्यास करने के लिए एक एजुकेशन प्लेटफार्म है। मार्शल आर्ट के संदर्भ में, इसे साइबर सिक्यूरिटी में “व्हाइट बेल्ट” से “ब्लू बेल्ट” बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो सीटीएफ और वॉरगेम्स तक पहुंचने में सक्षम है। पीडब्लूएन कॉलेज का दर्शन है “अभ्यास परिपूर्ण बनाता है”। वहां के प्रोफेसर डॉ. यान शोशिताश्विली एवं डॉ. यूज़ी साइबर सिक्यूरिटी विशेषकर बाइनरी एनालिसिस के क्षेत्र में अग्रणी हैं। उन्होंने इस पाठ्यक्रम को सभी के लिए निःशुल्क किया क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण कक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की गईं और उन्होंने निर्णय लिया कि क्यों न इसे सभी के लिए बनाया जाए।

पुलकित को रिवर्स इंजीनियरिंग, मैलवेयर एनालिसिस और वुल्नेराबिलिटी अनुसंधान का शौक है। अपने शोध के बारे में लिखना और अपने ब्लॉग पर सभी के साथ साझा करना उसकी पसंद है।

पुलकित ने बताया की अमेरिका के एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी के पीडब्लूएन कॉलेज में सभी चुनौतियों को पूरा करने और दुनिया भर में 8वीं रैंक हासिल करने के बाद, प्रोफेसर यान ने खुद अकादमिक शोध में रुचि लेने के लिए एक छोटी प्रशिक्षुता के लिए एएसयू में आने के लिए कहा और इसने मुझे इस करियर पथ को चुनने के लिए प्रोत्साहित किया। मैं अब 2023 पीएचडी कंप्यूटर विज्ञान के छात्र के रूप में एएसयू में शामिल हो रहा हूं।

पुलकित बीकानेर में लायल पब्लिक स्कूल एवं RSV स्कूल व्यास कॉलोनी का विद्यार्थी रहा है। पुलकित की पापा सावर मल सिंगारिया बीकानेर एयरपोर्ट के निदेशक है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply