IMG 20220927 WA0042

राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील के जिला शैक्षिक सम्मेलन में शिक्षकों व पत्रकारों को मिला सम्मान

0
(0)

बीकानेर। राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील का 61 वां जिला शैक्षिक सम्मेलन मंगलवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय (लेडी एल्गिन) बीकानेर में शुरू हुआ। समारोह की अध्यक्षता श्री नरेंद्र सोनी, सहायक निदेशक प्रारंभिक शिक्षा ,बीकानेर ने की। मुख्य अतिथि हाजी मकसूद अहमद पूर्व महापौर एवं पीसीसी मेंबर ने की। विशिष्ट अतिथि उप जिला शिक्षा अधिकारी,माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर सुनील बोड़ा एवं अल्ताफ़ अहमद प्रधानाचार्य ,राजकीय नेत्रहीन छात्रावास वासित विद्यालय,बीकानेर थे। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पण/माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित करके की गई। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला मंत्री गोविंद भार्गव द्वारा संगठन का वर्षभर की गतिविधियों का प्रतिवेदन पढ़ा गया। इस अवसर पर हाजी मकसूद अहमद ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र की एक मजबूत धरोहर है बिना शिक्षक देश का विकास संभव नहीं है ।

इस मौके पर अध्यक्षता करते हुए नरेंद्र सोनी ने कहा शिक्षक समाज की वह दूरी है जो समय परिवर्तन के साथ देश के नागरिकों को बदलने की कोशिश करता है छात्रों के माध्यम से देश को ऊंचाइयों पर पहुंच पाता है । इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि सुनील बोड़ा ने कहा कि शिक्षक सदैव शिक्षा के प्रति समर्पित रहता है । विशिष्ट अतिथि अल्ताफ अहमद ने कहा कि शिक्षक यदि जागरूक नहीं हो तो देश दिशा भटक सकता है। इसलिए आज गुरुजनों का महत्व बहुत बढ़ गया है और गुरु अपने कर्तव्य के प्रति बहुत सजग है इसके लिए इनको साधुवाद देता हूं ।

इस अवसर पर संगठन के प्रांतीय सलाहकार मंडल अध्यक्ष के सुभाष आचार्य ने कहा कि आज शिक्षक समाज नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है ,हाल ही में राष्ट्रीय शिक्षा नीति में राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील की अहम भूमिका रही है । संगठन ने प्राथमिक शिक्षा के लिए सुझाव मातृभाषा का विशेष राष्ट्रीय शिक्षा नीति में लागू किया गया। संगठन के जिलाध्यक्ष आनंद पारीक ने क्रांतिकारी उदबोधन देते हुए कहा कि आज संगठनों की निश्चित आवश्यकता है बिना संगठन के शैक्षिक विकास के साथ-साथ शिक्षकों की समस्याओं का समाधान भी संभव नहीं है। शिक्षकों की समस्याओं को लेकर संगठनों के माध्यम से सरकार और शिक्षा प्रशासन तक हम पहुंच पाते हैं।

इस अवसर पर गुलाब नाथ योगी ने गुरुजनों से आह्वान किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो संगठन में साथ रहकर ही समाधान संभव है। इसके अलावा संगठन के गुरुप्रसाद भार्गव,अब्दुल बहाव,गोपाल पारीक,अजय भाटी,माया पारीक,अंजुमन आरा,भंगा सिंह यादव,राम रतन उपाध्याय,राम चन्दर चौधरी,बृज मोहन सिंह ,अशोक तंवर आदि ने संबोधित किया।
संगठन की ओर से विशिष्ट व्यक्तियों का सम्मान किया जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में राजेश स्वामी,सबीना कोहरी,गुरु प्रसाद भार्गव और पत्रिकारिता क्षेत्र में अख्तर भाई, मनीष पारीक, अज़ीज़ भुट्टो,भवानी आचार्य ,आर सी सिरोही का उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मान किया गया।

जिला मंत्री गोविंद भार्गव का उनकी सेवानिवृत्त होने पर जिला इकाई ओर कोलायत तहसील इकाई की ओर से सम्मान किया गया जिसमें माल्यार्पण,प्रस्शंति पत्र, स्मृति चिन्ह एवं शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया। समारोह का संचालन आनंद पारीक ने किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply