ExclusiveRajasthanTechnology

डॉ किरणमयी को मिला डॉ स्‍वराज श्रीवास्‍तव मेमोरियल बेस्‍ट वूमेन रिसर्चर अवार्ड

0
(0)

सीरी में सीएसआईआर के 81वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन

पिलानी। सीएसआईआर-केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान, पिलानी, में 27 सितंबर को वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) का 81वाँ स्थापना दिवस समारोहपूर्वक आयोजित किया गया । देवी अहिल्‍या विश्‍वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर ए एल शर्मा समारोह के मुख्य अतिथि थे। सीएसआईआर-सीरी के पूर्व वरिष्‍ठ वैज्ञानिक श्री के एस एन राव एवं डॉ आर एस शेखावत इस अवसर पर विशिष्‍ट अतिथि थे। विगत एक वर्ष के दौरान संस्थान से सेवानिवृत्त हुए 15 सहकर्मियों तथा परिषद में 25 वर्ष की सेवा पूरी करने वाले संस्थान के 03 सहकर्मियो को उनकी समर्पित सेवा के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संस्‍थान के वर्तमान एवं पूर्व सहकर्मियों सहित स्‍थानीय शिक्षण संस्‍था बिरला शिशु विहार के प्रधानाचार्य श्री पवन वशिष्‍ठ, सीरी विद्या मंदिर की प्रधानाचार्या श्रीमती बी राशेल सहित पिलानी के गणमान्‍यजन उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रोफेसर ए एल शर्मा ने अपने स्थापना दिवस संबोधन में सीरी सहित सीएसआईआर के सभी वर्तमान व पूर्व सहकर्मियों को सीएसआईआर स्‍थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। अपने संबोधन के अंत में उन्‍होंने सीएसआईआर की विकास यात्रा में अपना योगदान देने वाले सभी पूर्व व वर्तमान साथियों को याद करते हुए उनकी प्रशंसा की। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि डॉ पंचारिया के कुशल नेतृत्‍व में संस्‍थान उन्‍नति के नए शिखर पर पहुँचेगा। इस अवसर पर विशिष्‍ट अतिथि श्री के एस एन राव ने संस्‍थान में बिताए अपने कार्य समय के कुछ संस्‍मरण सुनाए। विशिष्‍ट अतिथि डॉ आर एस शेखावत ने भी अपने संबोधन में अपने सेवाकाल के अनुभवों को साझा किया।

इससे पूर्व संस्थान के निदेशक डॉ पी सी पंचारिया ने सभी अतिथियों का औपचारिक स्‍वागत किया और सभी अतिथियों, वर्तमान व पूर्व सहकर्मियों को 81वें सीएसआईआर स्‍थापना दिवस की बधाई दी। अपने स्‍वागत उद्बोधन में सभी अतिथियों एवं स्‍थानीय शिक्षण संस्‍थानों से पधारे अतिथियों एवं अन्‍य गणमान्‍य जनों का स्‍वागत किया। उन्‍होंने इस अवसर पर परिषद की ऐति‍हासिक पृष्‍ठभूमि, प्रमुख शोध कार्यों का विवरण दिया । उन्‍होंने कहा कि सीएसआईआर की 38 राष्‍ट्रीय अनुसंधान प्रयोगशालाएं भिन्‍न-भिन्‍न शोध क्षेत्रों में अनुसंधान एवं विकास के माध्‍यम से अपने शोध कार्यों से पूरे देश को लाभान्वित कर रही हैं और इस प्रकार सीएसआईआर अन्‍य शोध संगठनों से अलग पूरे देश का प्रतिनिधित्‍व करता है।

समारोह के दौरान महिला शोधकर्ता वैज्ञानिक एवं छात्राओं को डॉ (श्रीमती) स्‍वराज श्रीवास्‍तव मेमोरियल पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया। समारोह के दौरान संस्‍थान के चेन्‍नै केंद्र में कार्यरत महिला वैज्ञानिक डॉ एच किरणमयी को डॉ (श्रीमती) स्‍वराज श्रीवास्‍तव मेमोरियल पुरस्‍कार के अंतर्गत सर्वश्रेष्‍ठ महिला शोधकर्ता (बेस्‍ट वूमेन रिसर्चर) पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। डॉ किरणमयी को यह सम्‍मान दूध में मिलावट का पता लगाने के यंत्र क्षीर स्‍कैनर एवं क्षीर एनालाइजर के वाणिज्‍यीकरण में विशिष्ट योगदान के लिए प्रदान किया गया। इस पुरस्‍कार के अंतर्गत विजेता को दस हजार रुपये का नकद पुरस्‍कार और प्रशस्ति पत्र भेंट किया जाता है। इसके अतिरिक्‍त प्रधान वैज्ञानिक डॉ अदिति तथा शोध छात्राओं सुश्री विशाखा पारीक और सुश्री बी उत्‍तरा को विगत वर्ष प्रतिष्ठित जर्नलों में शोध पत्रों के प्रकाशन के लिए भी सम्‍मानित किया गया।

इस अवसर पर अतिथियों द्वारा संस्‍थान की वार्षिक रिपोर्ट 2021-22 का विमोचन भी किया गया। पुरस्‍कारों के अंतर्गत सीएसआईआर निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं और कक्षा 12 में विज्ञान विषयों में 90% से अधिक अंक प्राप्‍त करने वाले सीएसआईआर कार्मिक के पुत्र को भी सम्‍मानित किया गया।

समारोह का संचालन वैज्ञानिकों डॉ राजेन्‍द्र कुमार वर्मा एवं सुश्री सोम शुक्‍ला माइति ने किया। संचालन के दौरान उन्‍होंने सभी उपस्थित सहकर्मियों एवं अन्‍य आमंत्रित अतिथियों को मुख्‍य अतिथि एवं विशिष्‍ट अतिथियों का औपचारिक परिचय भी दिया। अंत में संस्‍थान के प्रशासन नियंत्रक जय शंकर शरण ने धन्‍यवाद ज्ञापित किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply