BikanerEducationExclusive

लगातार बेहतर परिणाम देने वाला बेसिक कॉलेज जल्द ही शुरू करेगा पत्रकारिता का कोर्स

0
(0)

कॉलेज के साथ दुर्गा देवी व्यास फाउण्डेशन दे रहा है छात्रवृत्ति

महाविद्यालय के खाते में खेलकूद, प्लेसमेंट आदि सेगमेंट में है ढेरों उपलब्धियां

बीकानेर। बेसिक महाविद्यालय संभाग का एक मात्र ऐसा निजी कॉलेज है,जहां महाविद्यालय के नियमित विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक पाठ्यक्रम के अध्ययन के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये नि:शुल्क कक्षाएं भी निरन्तर संचालित हो रही है। महाविद्यालय द्वारा छात्रों के समय का सदुपयोग करवाने के उद्देश्य से ई-लाईब्रेरी की व्यवस्था भी की गई है जहाँ उच्च तकनीकी के कम्प्यूटरों के साथ-साथ वाई-फाई इंटनरेट के जरिये विद्यार्थी ऑनलाईन अध्ययन का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। पत्रकारों को राईज कार्यक्रम के तहत कॉलेज के शैक्षणिक,खेलकूद व अन्य गतिविधियों की जानकारी देते हुए प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामजी व्यास ने बताया कि ई-लाईब्रेरी में सभी संकायों के विषयों से संबंधित लगभग पचास हजार से भी अधिक पुस्तकों का संकलन उपलब्ध है। यहीं नहीं महाविद्यालय ने रोजगारपरक शिक्षा के उद्देश्यों को पूरा करते हुए कैम्पस प्लेसमेंट का शुरू किया है जिसमें विद्यार्थियों के लिए विभिन्न कम्पनियां कैम्पस प्लेसमेंट के जरिए रोजगार उपलब्ध करवाती है।

वर्तमान में पीएस इन्वेस्टमेंट कम्पनी द्वारा आयोजित कैम्पस प्लेसमेंट में 100 से अधिक विद्यार्थियों ने सक्रिय सहभागिता निभाई जिसमें से 25 विद्यार्थियों का कम्पनी द्वारा रोजगार हेतु चयन भी किया गया। महाविद्यालय द्वारा सह-शैक्षणिक गतिविधियों के रूप में नि:शुल्क स्पोकन इंग्लिश एवं पर्सनल्टी डवलपमेंट की कक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं। महाविद्यालय में दुर्गा देवी व्यास फाउण्डेशन के साथ संयुक्त तत्वावधान में विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता के रूप में छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त केन्द्र और राज्य सरकारों की विभिन्न सरकारी योजनाओं के अनुरूप विद्यार्थियों के लिए सभी प्रकार की सरकारी छात्रवृत्तियाँ भी विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध रहती है।

इस वर्ष 518 विद्यार्थी प्रथम
प्राचार्य डॉ सुरेश पुरोहित ने बताया कि इस साल जिन कक्षाओं के अब तक परीक्षा परिणाम सामने आए हैं,उनमें 518 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से पास हुए है। महाविद्यालय के सभी संकायों का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहा। इस वर्ष महाविद्यालय के 518 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं तथा विज्ञान संकाय (प्रथम वर्ष) की छात्रा लतिका स्वामी 93.33 प्रतिशत अंक प्राप्त कर बीकानेर की टॉपर रही। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय शिक्षा के साथ ही व्यवहारिक ज्ञान, खेलकूद , स्काउ-गाइड, एनएसएस सहित प्रत्येक गतिविधियों में बढ़चढकर भागीदारी निभा रहे हैं। इसकी असल वजह है यहां प्रत्येक विषय के विशेषज्ञ अध्यापक विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान भी कराते हैं। फिर बात चाहे विज्ञान, वाणज्यि, कला, कम्प्यूटर किसी भी विषय की क्यों नहीं हो, इन विषयों के विद्यार्थी पूरी तरह पारंगत होते है। रामजी व्यास ने बताया इसके लिए वाकायदा संबंधित विषय का अध्यापक उन विद्यार्थियों को भ्रमण पर ले जाते है।

खेलों में लहराया परचम
अध्यक्ष ने बताया कि कॉलेज शिक्षा के साथ ही खेलों में भी लगातार बेहतर परिणाम दे रही है। कॉलेज की एक छात्रा तैराकी में राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर लगातार श्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है। इसके अलावा अन्य खेलों में भी विद्यार्थी अपना उम्दा परिणाम दे रहे हैं। रामजी व्यास के अनुसार इस साल बेसिक पीजी कॉलेज को विश्वविद्यालय की ओर से साइक्लिंग की प्रतियोगिता की मेजबानी करने की जिम्मेवारी सौंपी है।

पत्रकारिता कोर्स शुरू करने की मंशा
बेसिक पीजी कॉलेज के अध्यक्ष रामजी व्यास ने बताया कि भविष्य में उनकी मंशा कॉलेज में पत्रकारिता कोर्स शुरू कराने की है। इसकी प्रक्रिया भी चल रही है। एनओसी मिल चुकी है, अब विश्वविद्यालय से सहमति का इंतजार है। कॉलेज प्राचार्य डॉ.सुरेश पुरोहित ने बताया कि इस साल क ॉलेज में ई-लाइब्रेरी शुरू की गई है। इसका फायदा विद्यार्थियों को मिल रहा है। प्रेस वार्ता में कॉलेज के प्रबंध कार्यकारिणी सदस्य डॉ धीरज कल्ला,व्याख्याता डॉ मुकेश ओझा,डॉ रमेश पुरोहित, रितेश पुरोहित, वासुदेव पंवार ने भी विचार रखे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply