IMG 20220818 WA0008

छात्राओं ने चित्रों के माध्यम से समझाई सीवरेज रखरखाव प्रक्रिया

0
(0)

*सीवरेज जागरूकता अभियान के अन्तर्गत चित्रकला प्रतियोगिता*

बीकानेर। सुजानदेसर क्षेत्र में सीवरेज जागरूकता अभियान के वातावरण निर्माण के अन्तर्गत गुरुवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सुजानदेसर में सीवरेज के रखरखाव विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । कार्यक्रम समन्वयक विष्णु शर्मा ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुजानदेसर में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीवरेज विशेषज्ञ इंजीनियरी सुरेन्द्र चौधरी थे। प्रारंभ में स्वागत भाषण करते हुए एसओटी टीम के सुनील लुणु ने बताया कि छात्र-छात्राओं में सीवरेज को जानने और समझने के उत्साह और घरेलू सीवरेज रखरखाव को समझने की जिज्ञासा देखी गई। सीवरेज प्रक्रिया को चित्रों के माध्यम से आमजन को जागरूक करने की इच्छा देखने को मिली ।

मुख्य अतिथि चौधरी ने कहा कि सीवरेज विषय पर आम आदमी को जानकारी होनी चाहिए। चौधरी ने कहा कि विद्यार्थियों के चित्रों के माध्यम से घरों में जागरूकता के लिए आमजन को जागरूक करना होगा जिससे महिलाओं को सीवरेज के रख रखाव की जानकारी पहुँच सकेंगी । उन्होंने कहा कि सीवरेज से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर सीआरएमसी में सूचित किया जाना चाहिए। चौधरी ने कहा कि बरसात का पानी एवं रसोई का कचरा सीवरेज में नहीं जाना चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शाला प्रधान अर्चना गुप्ता ने कहा कि छात्र- छात्राओं द्वारा बनाए गए चित्रों को सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शित किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि सीवरेज में किसी भी प्रकार का कचरा नहीं डालें। उन्होंने कहा कि नालियाँ केवल बरसाती पानी के लिए ही है ।

कार्यक्रम का संयोजन करते हुए शिक्षाविद् पप्पू राम मेघवाल ने कहा कि स्वच्छता अभियान में सीवरेज की महत्वपूर्ण भूमिका है। मेघवाल ने बताया कि प्रतियोगिता में 50 संभागियों ने भाग लिया जिसमें हर्षिता गहलोत ने प्रथम, प्रियंका गहलोत ने द्वितीय तथा हीरा कुम्हार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया ।
एसओटी सदस्य सुनील लुणु एवं रामप्रकाश जाट ने बताया कि गुरुवार को सुबह आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को अतिथियों ने पुरस्कृत किया।

*जागरूकता रैली की रवानगी*
सीवरेज जागरूकता अभियान के अन्तर्गत सुजानदेसर क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में आमजनों को जागरूक करने के उद्देश्य से सीवरेज जागरूकता रैली को स्कूल से रवाना किया गया। जागरूकता रैली मुख्य बाजार होते हुए रामदेव मंदिर क्षेत्र में भ्रमण के दौरान आमजनों को सीवरेज के रखरखाव के संबंध समझाईश की गई । एसओटी टीम के रामप्रकाश जाट ने विधार्थियों को आमजन को सीवरेज के रखरखाव संबंधी नारों के माध्यम से जागरूक किया तथा पेम्पलेट एवं स्टीकर वितरण किया ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply