Picsart 22 04 26 20 22 22 015

बीकानेर स्थापना दिवस पर आयोजित होगा ‘बीकाणा रंग महोत्सव’

5
(1)

दिल्ली, मुम्बई और जयपुर सहित बीकानेर की होगी नाट्य प्रस्तुति

नादिरा बब्बर और अतुल सत्य कौशिक जैसे प्रसिद्ध रंगकर्मियों के नाटक होंगे मंचित

बीकानेर, 26 अप्रैल। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन की पहल और निर्देशानुसार बीकानेर स्थापना दिवस के अवसर पर 28 अप्रैल से 1 मई तक रविंद्र रंगमंच पर बीकाणा रंग महोत्सव आयोजित किया किया जाएगा। इसमें आमजन का प्रवेश निःशुल्क रहेगा। महोत्सव के तहत प्रतिदिन सांय 7 बजे से एक नाटक का मंचन किया जायेगा।

इसकी शुरुआत बीकानेर के वरिष्ठ रंगकर्मी सुधेश व्यास के निर्देशन में मणि मधुकर के लिखे प्रसिद्ध नाटक दुलारी बाई के मंचन से होगा। इस नाटक में बीकानेर की संस्कृति, बोली, परम्पराएं, त्यौहार, रम्मत और रहन सहन को संगीतमय रूप में दिखाया जायेगा। नाटक में बीकानेर के युवा कलाकार भगवती स्वामी, सुनील जोशी, सुरेन्द्र स्वामी, के के रंगा, विकास शर्मा, अशोक व्यास, आमिर हुसैन इत्यादि कलाकार अभिनय करेंगे। नाटक में संगीत राजेन्द्र झुंझ देंगे।
समारोह के दूसरे दिन 29 अप्रेल को राजस्थान पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी तथा रंगकर्मी सौरभ श्रीवास्तव के निर्देशन में नाटक ‘एक एक्टर की मौत’ का मंचन किया जायेगा।

समारोह के तीसरे दिन 30 अप्रेल को मुम्बई से प्रसिद्व रंगकर्मी नादिरा बब्बर के नाट्य दल एकजुट द्वारा नाटक ‘फुटनोट्स ऑफ लाइफ- हाशिये जिन्दगी के’ का मंचन नादिरा बब्बर के निर्देशन में किया जायेगा। नादिरा बब्बर सिनेमा और रंगकर्म में समान रूप से सक्रिय है। नाटक में उत्कर्ष मजूमदार, विभा छिब्बर, युद्धवीर दहिया, मानव पांडे, देवेश कुमार, उस्मिता राणा इत्यादि रंगकर्मी अभिनय करेंगे।

महोत्सव के चौथे और अंतिम दिन दिल्ली से मशहूर रंगकर्मी अतुल सत्य कौशिक के निर्देशन में भव्य नाटक ‘प्रेम रामायण’ का मंचन किया जायेगा। बीकानेर रंगकर्म के लिहाज से बेहद सक्रिय और महत्वपूर्ण आयोंजनों में अपनी घाक रखता है। इस महोत्सव को आमजन को लगातार चार दिन तक परिवार सहित स्वस्थ मनोरंजन देखने का लाभ मिलेगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply