BikanerExclusive

गंगाशहर के निचले क्षेत्रों में जल भराव की समस्या से मिलेगी मुक्ति

0
(0)

आरयूआईडीपी बनाएगा नया पंपिंग स्टेशन
ऊर्जा मंत्री ने जानी प्रगति, कार्य शीघ्र करने के दिए निर्देश
बीकानेर, 19 जून। ऊर्जा तथा जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि गंगाशहर क्षेत्र के ब्राह्मण मोहल्ला में बरसाती जल भराव की समस्या के स्थाई समाधान के आरयूआईडीपी द्वारा नया पंपिंग स्टेशन बनाया जाएगा।
डाॅ. कल्ला ने शनिवार को गंगाशहर सीवरेज परियोजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ब्राह्मणों के मोहल्ले में बनने वाले पंपिंग स्टेशन, पाइपलाइन, केमिकल ट्रीटमेंट यूनिट और पानी संग्रहण के लिए नालों के निर्माण कार्य पर लगभग 25 करोड़ रुपये व्यय होंगे। इसमें से दस करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए गए हैं। शेष राशि स्वीकृत करवाने की कार्यवाही शीघ्र की जाएगी। जुलाई में यह कार्य प्रारम्भ हो जाएगा तथा छह महीनों में इसे पूर्ण कर लिया जाएगा। इससे गंगाशहर क्षेत्र के लगभग 60 हजार लोगों को राहत मिलेगी।

डाॅ. कल्ला ने कहा कि यह परियोजना क्षेत्र के लिए बेहद उपयोगी साबित होगी। इसके मद्देनजर इससे संबंधित सभी कार्य शीघ्र पूर्ण किए जाएं। उन्होंने बताया कि गंगाशहर के विभिन्न क्षेत्रों में बरसाती जल भराव की समस्या नहीं रहे, इसके प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। इसी के तहत 25 करोड़ की लागत से नया पंपिंग स्टेशन और इससे सम्बन्धित अन्य कार्य करवाए जाएंगे। यह कार्य गंगाशहर सीवरेज परियोजना के तहत ही करवाया जाएगा, जिससे इस कार्य के लिए अलग से निविदा प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होगी और कार्य शीघ्र प्रारम्भ हो जाएगा।

डाॅ. कल्ला ने कहा कि परियोजना के तहत घर-घर सीवरेज कनेक्शन कार्य में भी और गति लाई जाए, जिससे आमजन को त्वरित राहत मिल सके। आरयूआईडीपी के अधिशाषी अभियंता अनुराग शर्मा ने अब तक की प्रगति तथा भावी कार्ययोजना के बारे में बताया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply