IMG 20210224 WA0072

स्थानीय युवाओं को ट्रेनिंग देकर नियोजित करें सोलर पावर कंपनियां -मेहता

0
(0)

सोलर पावर कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित

बीकानेर, 24 फरवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि सोलर प्रोजेक्ट से जुड़ी कंपनियां स्थानीय युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करवाएं। मेहता ने बुधवार को कलक्टर सभाकक्ष में सोलर पावर प्रोजेक्ट से जुड़े कार्यकारी एजेंसियों के पदाधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में यह बात कही। मेहता ने कहा कि जिले के जिन क्षेत्रों में सोलर प्लांट लगाए जा रहे हैं वहां स्थानीय लोगों से बेहतर तालमेल रखा जाए तथा कंपनियों द्वारा जो भी कार्य किए जाते हैं वे सब नियमानुसार परमिशन लेने के बाद ही किए जाएं। इस कार्य में स्थानीय अधिकारियों के साथ भी तालमेल रखें।
मेहता ने कहा कि प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारी स्थानीय लोगों से बातचीत कर यह भी देखें कि सीएसआर के माध्यम से इन क्षेत्रों में किस तरह के विकास कार्य करवाए जाने से स्थानीय लोगों को फायदा होगा। स्थानीय युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए कार्य योजना बनाकर प्रशिक्षण गतिविधियां भी आयोजित की जाए।
जिला कलक्टर ने सोलर पावर कंपनियों के अधिकारियों से इस क्षेत्र में आ रही विभिन्न समस्याओं की जानकारी लेते हुए कहा कि किसी सोलर पावर प्रोजेक्ट में भूमि अवाप्ति से जुड़ा कोई कार्य हो तो वे संबंधित क्षेत्र के उपखंड अधिकारी से संपर्क कर राजस्व अधिकारियों की उपस्थिति में लैंड का ईयर मार्क करवा कर भूमि अधिग्रहण कर चारदीवारी या तारबंदी जैसा कार्य करें। उन्होंने कहा कि किसी स्थिति में ऐसा लगता है की कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है तो प्रोएक्टिवली कार्य करते हुए संबंधित थाना क्षेत्र से संपर्क कर पुलिस जाब्ता तैयार रखें और जहां तक संभव हो सके स्थानीय लोगों को समझाइश कर उन्हें विश्वास में लेकर ही कार्य किया जाए।
मेहता ने सोलर पावर प्रोजेक्ट के अधिकारी पारदर्शी तरीके से कार्य करें। भूमि अवाप्ति से लेकर अन्य सभी कार्य जिसमें स्थानीय लोगों को रोजगार देने, सोलर प्लांट लगने में लगने वाला समय और संबंधित क्षेत्र में लगने वाले सोलर प्लांट की क्षमता, के बारे में अगर सक्षम अधिकारी द्वारा जानकारी मांगी जाती है तो तत्काल दी जाए।
शिक्षा चिकित्सा में करें सीएसआर फंड का उपयोग
जिला कलक्टर ने कहा कि सीएसआर फंड के तहत विकास कार्यों पर जो धनराशि खर्च करने का प्रावधान है उस पर कार्य करने से पूर्व, सीएसआर फंड का उपयोग करने से पूर्व स्थानीय प्रशासन से भी बातचीत कर ले। मेहता ने कहा कि जहां तक संभव हो सीएसआर के माध्यम से शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में धनराशि व्यय की जाए । विशेषकर ऐसी स्कूल और चिकित्सालय चिन्हित किए जाएं जहां विद्युत कनेक्शन नहीं है ऐसे स्कूलों और चिकित्सालय में विद्युत कनेक्शन सोलर के माध्यम से करने का कार्य प्राथमिकता से लेवंे।
जिले में करीब एक हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन सोलर से
जिला कलक्टर मेहता ने बताया कि राज्य में सोलर विद्युत उत्पादन के मामले में बीकानेर जिला अग्रणी जिले के रूप में उभर रहा है । यहां अब तक अंतर राज्य बिजली ट्रांसमिशन एवं भारत सरकार एवं राज्य सरकार की संयुक्त भागीदारी से लगभग 1000 मेगावॉट बिजली का उत्पादन सोलर प्लांट द्वारा हो रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में यह उत्पादन लगातार बढ़ता रहेगा । यहां 50 से ज्यादा सोलर उत्पादन कंपनी राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम में पंजीकृत है। आम उपभोक्ता के बिजली के बिल में राहत देने के लिए राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम द्वारा घरेलू सोलर रूफटॉप स्कीम के तहत भी क्रेज बढ़ रहा है और लोग अपने घरों की छतों पर सोलर रूफटॉप सोलर का प्लांट लगा रहे हैं। जिस पर राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम द्वारा 10 किलो वाट तक सब्सिडी भी दी जा रही है।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा ने कहा कि कंपनी के अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि जो श्रमिक उनके यहां कार्यरत हैं उनके वेतन का भुगतान समय पर कर दें । साथ ही कंपनियों द्वारा जितने सिक्योरिटी गार्ड नियोजित किए हुए हैं उनकी सूची पुलिस अधीक्षक कार्यालय को उपलब्ध करवाएं व सिक्योरिटी गार्ड जिस एजेंसी के माध्यम से लिए गए हैं उस एजेंसी के बारे में भी संपूर्ण जानकारी पुलिस से शेयर की जाए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, परियोजना अधिकारी गोपेश शर्मा, राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम सहित जिले में संचालित सोलर पावर प्रोजेक्ट के अधिकारी उपस्थित थे।
केक काटा, ली जन्मदिवस की शुभकामनाएं
जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को अपने जन्मदिवस पर स्टाफ की ओर से दी गई शुभकामनाएं स्वीकार की । बैठक से पूर्व जिला कलक्टर ने केक काटकर जन्म दिवस मनाते हुए इस अवसर पर दी गई शुभकामनाओं के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply