AdministrationBikanerBusiness

बैंकर्स सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में समय पर ऋण दे-मेहता

0
(0)

– बैंकों को जिला स्तरीय समन्वय समीक्षा समिति की बैठक का आयोजन

बीकानेर, 18 जनवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समीक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई।  
बैठक में मुख्यतः सरकारी ऋण योजनाओं की प्रगति पर चर्चा की गयी । मेहता  ने कहा कि इन सभी ऋण योजनाओ के लंबित प्रकरणों का समय पर निस्तारण कर आवेदकों को ऋण वितरित कर  लाभान्वित करें । उन्होंने सभी  बैंकर्स को निर्देश दिए सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के तहत जरूरतमंदों को समय पर ऋण वितरित कर,उन्हें स्वालम्बी बनाए। उन्होंने कहा कि बिना वज़ह स्वीकृत आवेदनों को लम्बित ना रखे। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में जिन लोगों ने रोजगार के लिए ऋण के लिए आवेदन किए हैं, उन्हें शिविर लगाकर, ऋण दिए जाए। शिविर में आवेदनो में रही कमियों को दूर करवाकर, लक्ष्यों की पूर्ति करे। सभी बैंकर्स अपने क्षेत्र में ऋण सुलभ कराने के कार्यों को प्राथमिकता से निपटाए।

जिला कलक्टर ने नए आधार कार्ड जारी करने या अद्यतन करवाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए और कहा है कि इससे राशन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक किया जा सकेगा। इससेे कार्ड धारक को राशन मिलने में कोई असुविधा नहीं होगी।
जिला अग्रणी बैंक के मुख्य प्रबंधक सुरेश शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में  डिजिटल” अभियान चल रहा है जिसकी अवधि  22 जनवरी 2021 तक है , जिसके अंतर्गत बैंकों द्वारा  चार-चार कैंपों का आयोजन कर ऋण वितरण किया जाना है तथा क्यूआर कोड के जरिये डिजिटल किया जाना है ।
बैठक में ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की त्रैमासिक प्रगति की समीक्षा भी की गई ।
नाबार्ड के डीडीएम रमेश ताम्बिया ने बताया कि जिले के 7 ब्लॉक में वित्तीय साक्षारता एव स्वच्छता अभियान कैंप आयोजित किये गये । इस अवसर पर  नाबार्ड के संभाव्यतायुक्त ऋण योजना (च्स्च्) वर्ष 2021-22 का विमोचन भी  कलक्टर ने किया। बैठक में जिले के विभिन्न  बैंकों के प्रतिनिधि तथा अन्य विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply