फीकी पड़ी वेलेंटाइन डे की सेल

बीकानेर। लवर्स या मैरिड कपल्स के लिए फरवरी माह कुछ खास होता है। इस माह के दूसरे सप्ताह में इन युवा जोड़ो में वेलेंटाइन को लेकर खासा क्रेज रहता है। इसके चलते गिफ्ट कारोबारियों को अच्छा बिजनेस मिल जाता है, लेकिन इस बार बजट में सरकार द्वारा गिफ्ट आइटम पर ड्यूटी बढ़ा देने से इनकी सेल टूट गई है। इसका असर वेलेंनटाइन डे की सेल पर भी पड़ा है। कारोबारियों ने बताया कि इस बार वेलेंटाइन डे पर पिछले साल की तुलना में 30 से 40 प्रतिषत सेल डाउन चल रही है। उनका कहना है कि एक समय था वेलेंटाइन डे से कुछ सप्ताह पहले सेल में बूम से आ जाता था वो इस बार नहीं है। दूसरी ओर होटल कारोबारियों का भी इस ओर कोई खास रूझान नहीं नजर आ रहा है। ऐसा कुछ राजनीतिक दलों के विरोध और शांति भंग होने की आषंका के चलते हो रहा है। फिर भी कुछ रेस्टोरेंट व इवेंट प्लानर वेलेंटाइन स्पेशल सेलिब्रेट को मैनेज करने में व्यवस्त हैं। इस डे को लेकर गल्र्स एवं महिलाओं में ज्यादा रूझान नजर आ रहा है।
वेलेंटाइन वीक आॅफर
बीकानेर के जस्सूसर गेट के बाहर स्थित मिठाई नमकीन की फर्म रूपचंद मोहनलाल के रूपजी रेस्टोरेंट में वेलेंटाइन वीक आॅफर दिया जा रहा है। फर्म के प्रमुख श्रीराम अग्रवाल ने द इंडियन डेली को बताया कि अपने स्नेहीजनों के साथ आने पर रेस्टोरेंट में 10 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जा रहा है। यह आॅफर 14 फरवरी तक ही दिया जा रहा है।
इनका कहना है-
वेलेंटाइन डे को लेकर अच्छा रेस्पोंस मिल रहा है। इस बार हम सादुलगंज में वेलेंटाइन थीम पर डेकोरेशन कर रहे हैं। इस 14 फरवरी को होनी वाली इस खास पार्टी में 20 लेडिज का ग्रुप वेलेंटाइन डे को सेलिब्रेट कर रहा है। इसमें कपल थीम पर आधी लेडिज जेंटस ड्रेस में आएगी। बाकी आयोजन हमें मैनज करना है।

  • मनीष डागा, डायरेक्टर, द इवेंट प्लानर, बीकानेर
    पिछले साल से इस बार 25 से 30 फीसदी सेल कम है। फिर भी कुछ यूथ आ रहे हैं और वे अधिकतर परफ्यूम, डीओ, टेडी बीयर ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इस बार ‘कपल चाॅकलेट‘ को सर्वाधिक पसंद किया जा रहा है। इस बार नए आइटम में पेपर शाॅप को गुलाब के फुल में प्रस्तुत किया जा रहा है। इसकी कीमत 180 रूपए है। इसके अलावा 290 रूपए की रेंज में फोटो फ्रेम के साथ गोल्डन रोज भी नया आइटम आया है। हमारी ओर से पूरी तैयारी है 14 फरवरी को अच्छी सेल की उम्मीद है।
  • मुकेश भाटिया, संगम गिफ्ट्स, केईएम रोड
    वेलेंटाइन डे को लेकर इस बार बहुत ज्यादा नहीं है। पिछले साल जहां 80 फीसदी सेल हुई थी तो इस बार महज 20 फीसदी ही हुई है और 14 फरवरी को भी कुछ खास नहीं हो रहा। सरकार ने टाॅयज आदि गिफ्ट आइटम पर 60 प्रतिषत ड्यूटी लगा दी है। इसका असर तो आएगा ही।
  • संतोष जैन, प्रिया एंटरप्राइजेज, कोयला गली
    वेलेंटाइन की बात करें तो पिछले साल की तुलना में इस बार 30 से 40 प्रतिष सेल कम हुई है। कस्टमर आ तो रहे हैं, लेकिन उम्मीद के अनुरूप नहीं आ रहे।
  • मनान हसन, द गिफ््ट टैरी, कोयला गली
    हमारे यहां वेलेंटाइन डे की सेल की स्थिति पिछले साल के बराबर ही है। न कम न ज्यादा। हालांकि शाम को 6 बजे से रात 10 बजे तक ग्राहकों का अच्छा फ्लो रहता है और 14 फरवरी को और भी सेल अच्छी रहेगी। वेलेंटाइन बोल के यूथ शो-पीस ज्यादा पसंद करते हैं। डिफरेंट टाइप की टाॅफी के प्रति भी क्रेज है। कार्ड का क्रेज कम होता जा रहा है। मैरिड कपल डेकोरेटिव आइटम ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इनमें हंसों के जोड़ों की डिमांट ज्यादा है।
  • कैलाश शर्मा, द रैंज, गोकुल सर्किल, नत्थूसर गेट के बाहर

Leave a Reply

WhatsApp Us whatsapp
Click To Join Whatsapp Group Fo Daily News Updates. whatsapp
error: CONTENT IS PROTECTED!
%d bloggers like this: