TID-Logo

जिला कलक्टर मेेहता ने मूंगफली के समर्थन मूल्य खरीद केन्द्रों का किया निरीक्षण District Collector Mehta inspected support price procurement centers of groundnut

0
(0)

बीकानेर, 02 जनवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने शनिवार को मूंगफली के समर्थन मूल्य केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा मौजूद किसानों से बातचीत की और अभाव-अभियोग सुने। इस दौरान उन्होंने खरीद केन्द्र के प्रभारी से मूंगफली के समर्थन मूल्य की खरीद के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
मेहता ने पलाना, भामटसर, नोखा गांव तथा नोखा में ग्राम सेवा सहकारी समिति तथा कृषि यंत्र उपकरण केन्द्र का अवलोकन किया तथा इन केन्द्रों में मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद प्रक्रिया के बारे में सहाकारिता विभाग के अधिकारी और ग्राम सेवा सहकारी समिति के प्रभारियों से जानकारी ली। उन्होंने कुल खरीद की मात्रा, बारदाना स्टाॅक और वेयरहाउस में जमा जिन्सों के बारे में जानाकरी ली।
इस दौरान उन्हें पलाना में किसानों ने बताया कि राजफेड चुगे की मूंगफली की खरीद नहीं कर रहा है। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि इस संबंध में राज्य सरकार के स्तर पर इस समस्या का निराकरण करवाया जायेगा। उन्होंने भामटसर में ग्राम सेवा सहकारी समिति केन्द्र पर मूंगफली की तुलाई, ऑनलाइन टोकन वितरण और संधारित पंजिकाओं तथा समिति के सदस्यों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने रबी ऋण वितरण के बारे में भी जानकारी ली।
जिला कलक्टर ने नोखा गांव की ग्राम सेवा सहकारी समिति में खाद्य सुरक्षा योजना में मिले गेहूॅं के स्टाॅक और उसके वितरण के बारे में समिति के पदाधिकारी से जानकारी ली। गोदाम में रखे खाद्यान्न का वितरण पूरा क्यों नहीं हुआ इसके बारे में संबंधित पदाधिकारी से जानकारी ली। यहां समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि खाद्यान्न रखने के लिए मौजूद गोदाम छोटा पड़ता है। उन्होंने समिति के परिसर में खाली भूमि पर एक और गोदाम बनाने की मांग की। इस पर जिला कलक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत के माध्यम से इसे बनाने अथवा सिवाय चक की भूमि पर गोदाम बनाने के प्रस्ताव बनाए जाए। उन्होंने उपस्थित तहसीलदार नोखा को निर्देश दिए कि प्रस्ताव शीघ्र बनाकर प्रस्ततु किया जाए। उन्होंने नोखा में मूंगफली खरीद केन्द्र पर विक्रय पर्ची जो कि ऑनलाइन किसानों को दी जा रही थी, उस प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर जिला कलक्टर (शहर) सुनीता चौधरी,डीआर काॅपरेटिव रणवीर सिंह, सहायक रजिस्ट्रार काॅपरेटिव शिशुपाल सिंह उपस्थित थे।

#support price

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply