IMG 20210102 WA0003

गुल्लक के पैसे जोड़ कर झुग्गी के बच्चों की मदद करता नोखा का विजय

5
(1)

नोखा (बीकानेर)। दोनों पैरों से लाचार मगर दिल से मजबूत दसवीं कक्षा के विद्यार्थी विजय कुमार भार्गव में जरूरतमंदों की सेवा करने का अपार उत्साह है। बीकानेर जिले की नोखा तहसील के निवासी विजय कुमार ने वर्ष 2016 में सेवा यात्रा अभियान की शुरुआत की। इसके लिए फंड की व्यवस्था गुल्लक की बचत से जुटा कर करता है। विजय ने बताया कि बचपन से घरवाले खर्चा करने के लिए जो पैसे देते हैं उनकों गुल्लक में इक्कठा कर सेवा कार्यों में खर्च करता हूं। छोटी उम्र में विजय का सेवा करने का जज्बा निश्चित रूप से उसे सफलता की मंजिलों तक पहुंचाने में लम्बे सफर को तय करने में सुगमता से सहयोग करेगा।

img 20210103 wa00093933598744486729367
विजय कुमार भार्गव

सामाजिक सरोकार से है नाता

विजय का सामाजिक सरोकारों से गहरा नाता रहा है। नोखा के अपना घर आश्रम, उदयपुर के नारायण सेवा संस्थान व नागौर गौशाला में आर्थिक सहयोग में आगे रहे हैं। कोरोना संकट के दौरान नोखा में मास्क, वितरण ,अपना घर आश्रम में योगा शिविर, नोखा क्षेत्र में वृक्षारोपण, गर्मियों में पक्षियों के लिए पानी के परिंडे लगाने आदि पुनीत कार्य से जुड़े रहे। विजय के इस सेवा भाव के चलते कई संस्थाएं उन्हें सम्मानित कर चुकी हैं। हाल ही में कोरोना योद्धा के रूप में कई संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। वहीं स्वयं विजय की संस्था सेवा यात्रा अभियान अनेक समाज सेवियों को सम्मानित कर चुकी हैं।

नववर्ष पर गरीब बच्चों को दी खुशियां

विजय ने बताया कि सेवा यात्रा अभियान के तहत नववर्ष के उपलक्ष्य में रायसर रोड स्थित झुग्गी झोपड़ी मैं रहने वाले बच्चों के बीच जाकर बिस्कुट टॉफी आदि का वितरण किया । इस दौरान कमला, भवानी शंकर, मनोज आदि उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply