IMG 20201229 WA0015

जिले में 200 स्थानों पर एक साथ होगा कोविड 19 टीकाकरण Covid will be vaccinated at 200 locations in the district simultaneously

0
(0)

पहले चरण में हेल्थ वकर्स को मिलेगी वेक्सीन
– वेक्सीन के सम्बंध में जनप्रतिनिधियों के साथ कार्यशाला आयोजित
बीकानेर, 29 दिसंबर। कोविड-19 के वैक्सीनेशन के लिए जिले में 200 स्थानों पर एक साथ टीकाकरण किया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए की जा रही तैयारियों के सम्बंध में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जनप्रतिनिधियों के साथ कार्यशाला आयोजित की गई। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण ( #Covid vaccinations ) के लिए जनप्रतिनिधि इसके लिए सकारात्मक माहौल तैयार करने और फेज वाइज होने वाले टीकाकरण में अधिकाधिक सहभागिता करें। उन्होंने बताया कि विभिन्न चरणों में होने वाले टीकाकरण के प्रथम फेज में चिकित्सा सेवाओं से जुड़े सरकारी व निजी संस्थानों के समस्त कार्मिकों जिसमें अस्पतालों के चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ, प्रबंधकीय व सपोर्ट स्टाफ,अन्य कैटेगरी के कार्मिक सहित विभिन्न डायग्नोस्टिक लैब से जुड़े व्यक्ति, मेडिकल व पैरामेडिकल विद्यार्थी, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, साथिन, आईसीडीएस विभाग के सुपरवाइजर व अधिकारी तथा स्वास्थ्य मित्र इत्यादि फ्रंटलाइनर शामिल रहेंगे। दूसरे चरण में 50 से अधिक आयु के व्यक्ति तथा विभिन्न बीमारियों से ग्रसित कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को शामिल किया जाएगा। टीकाकरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व हैंड सैनिटाइज जैसे कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन करवाई जाएगी। साथ ही टीकाकरण के बाद भी लाभार्थियों को इन प्रोटोकॉल्स की पालना जारी रखवाई जाएगी । नगर निगम मेयर सुशीला कंवर, नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, लूणकरणसर विधायक सुमित गोदारा, डूंगरगढ़ पंचायत समिति प्रधान प्रतिनिधि केसरा राम गोदारा व नोखा पंचायत समिति प्रधान प्रतिनिधि आत्माराम तरड़ ने कोविड-19 नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों पर बधाई देते हुए टीकाकरण के लिए सकारात्मक माहौल तैयार करते हुए अधिकाधिक सफल बनाने का आश्वासन दिया। कार्यशाला में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन ए एच गौरी तथा एडीएम सिटी सुनीता चैधरी द्वारा टीकाकरण की कार्य योजना के बारे में जानकारी दी गई।
यह रहेगी टीकाकरण प्रक्रिया
फोन पर मिलेगी स्थान व दिन की सूचना
मेहता ने बताया कि कोविड वैक्सीन के संधारण के लिए जिले के चिकित्सा संस्थानों में 16 लाख से अधिक डोज रखने की व्यवस्था उपलब्ध है जबकि अधिक आवश्यकता होने पर पशु चिकित्सा विभाग के वैक्सीन स्टोरेज का उपयोग किया जा सकेगा। टीकाकरण के लिए पीबीएम अस्पताल, जिला अस्पताल, सीएचसी पीएचसी व विद्यालयों सहित कुल 200 टीकाकरण स्थल को सूचीबद्ध कर लिया गया है जिसमें से प्रथम चरण में लगभग 114 स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ बी एल मीना ने बताया कि जिस प्रकार बच्चों के टीकाकरण के लिए एईएफआई समितियां ब्लॉक से जिला स्तर पर रहती है वैसे ही कोविड-19 टीकाकरण के लिए किसी भी दुष्प्रभाव के प्रबंधन के लिए संपूर्ण व्यवस्था रहेगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एस एम ओ डॉ अनुरोध तिवारी व यूएनडीपी के संभागीय समन्वयक योगेश शर्मा ने पीपीटी प्रेजेंटेशन द्वारा कोविड-19 बीमारी बचाव रोकथाम टीकाकरण का माइक्रो प्लान संबंधित जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहले से तय लाभार्थियों के फोन पर टीकाकरण संबंधित स्थान व दिन की सूचना एसएमएस द्वारा प्राप्त होगी और टीकाकरण के दिन आई कार्ड के साथ पहचान सत्यापित करने के बाद ही टीकाकरण किया जाएगा। इस अवसर पर उप निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग विकास हर्ष, आर सी एच ओ डॉ राजेश गुप्ता, एपिडेमियोलॉजिस्ट नीलम प्रताप सिंह राठौड़, डी एन ओ मनीष गोस्वामी सहित जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply