VCProfAmerikaSingh

राजस्थान का यह विश्वविद्यालय नववर्ष 2021 में युवाओं को देगा रोजगार की सौगात This Rajasthan University will provide employment to the youth in New Year 2021

0
(0)

उदयपुर। प्रदेश की उच्च शिक्षा में अभूतपूर्व निर्णयों के लिए अलग पहचान स्थापित करने वाले मोहनलाल सुखाड़िया विश्विद्यालय, उदयपुर के नवनियुक्त कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने हाल ही में युवा प्रतिभाओं को सशक्त करने और विश्वविद्यालय को बोझिल परंपरा से मुक्त करने के लिए समस्त विश्विद्यालयों के समक्ष नजीर प्रस्तुत करते हुए पारदर्शी निर्णय लिया है। नए निर्णय के तहत मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में अब सेवानिवृत्ति के पश्चात कार्यरत 30 कर्मचारी 31 जनवरी के बाद काम नहीं कर पाएंगे। पे माइनस पेंशन योजना के तहत 30 गैर शैक्षणिक कर्मचारी सेवानिवृत्ति के पश्चात विश्वविद्यालय में काम कर रहे हैं। इनका कार्य करने का करार 31 जनवरी तक है लेकिन अब आगे इनका नवीनीकरण नहीं किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि सेवानिवृत्ति के पश्चात विश्वविद्यालय में काम करने की वर्षों से परंपरा रही है। गत लंबे समय से युवा वर्ग को रोजगार में अवसर देने की मांग विभिन्न वर्गों द्वारा की जाती रही है ऐसे में इस परंपरा को कुलपति प्रोफ़ेसर सिंह ने तोड़ने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है, जिसका उच्च शिक्षा के हितधारकों एवं जागरूक शिक्षाविदों ने स्वागत किया है।
सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने कहा की परिवर्तन समय की मांग है और पारदर्शिता स्थापित करने के लिए परंपराओं को समय के साथ परिवर्तित भी किया जाना हर विकसित और सफल व्यववस्था का मुख्य आधार है। किसी ना किसी स्तर पर इसके आशाजनक परिणाम सामने आते हैं। प्रचलित व अव्यवहारिक परंपराओं को समाप्त करना और नवाचार की व्यवस्थाओं को स्वीकार करना एक सफल प्रशासनिक व्यवस्था का परिचायक है। ऐसे नवाचारों का विश्वविद्यालय नव वर्ष में स्वागत करने के लिए तैयार हैं। ऐसे ही नवाचारों को मूर्त रूप देते हुए नववर्ष में हमने कई कार्यों को हमारे मुख्य एजेंडे में शामिल किया है जिसका अतिशीघ्र क्रियान्वयन किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply