20201126 171725

श्रृद्धांजलि सभा में स्व. बृज मोहन पुरोहित के स्काउट, ऑफिस व समाज को दिए गए सहयोग और समर्पण को किया याद

5
(1)

बीकानेर 26 नवम्बर 2020। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ बीकानेर के द्वारा स्व. बृजमोहन पुरोहित की स्मृति में स्थानीय संघ सभागार में गुरुवार को श्रृद्धाजंली सभा का आयोजन किया गया। स्काउट गाइड के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों ने पुष्पाजंली अर्पित की। मण्डल प्रशिक्षण आयुक्त डां उमाकान्त गुप्त, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रो विमला मेघवाल, मण्डल सचिव देवानन्द पुरोहित, सहायक राज्य संगठन आयुक्त मानमहेन्द्र सिंह भाटी, स्थानीय संघ कोषाध्यक्ष शान्तिप्रसाद बिस्सा, शिक्षा निदेशालय से राजेन्द्र चौधरी, सी ओ गाइड ज्योतिरानी महात्मा, चंचल चौधरी, केसरीचन्द सुथार, अविनाश व्यास, रविन्द्र जोशी, भवानीशंकर जोशी, गिरीराज खैरीवाल आदि ने पुरोहित के व्यक्तित्व एवं कार्यो के प्रति भाव व्यक्त कर शब्दांजली अर्पित की ।

screenshot 20201126 210220 videoplayer5680223762065041753.

डाॅ गुप्त ने कहा स्व. पुरोहित ने बीकानेर की स्काउट गतिविधियों को राष्ट्र स्तर पर पहचान दिलाई । प्रो मेघवाल ने कहा कि बृजमोहन पुरोहित की अपने कार्यो के प्रति निष्ठा सभी के लिये प्रेरणा रहेगी। मण्डल सचिव देवानन्द पुरोहित ने उनके स्काउट कौशल के प्रति रूचि के साथ अन्य विधाओं में पारंगता की बात कही। बीकानेर की रम्मत लोक कला में आपका विशेष स्थान रहा है।

screenshot 20201126 210136 videoplayer5512899668481149124.

स्व. पुरोहित के बड़े पुत्र मनोज पुरोहित ने कहा कि मेरे पिता में स्काउट एवं गाइड को जीते हुए देखा है उन्होंने कहा कि मैंने रोवर्स के नियम, कर्तव्य व अधिकारों को किताबों में पढ़ा, लेकिन मैं बचपन से इन बातों को अपने पिता में महसूस करता हूँ। मनोज पुरोहित ने स्काउट एवं गाइड परिवार के लिए तन मन एवं धन से सहयोग करने की बात कही। इससे पहले जब स्थानीय संघ के सचिव घनश्याम स्वामी अपने साथी के बारे में बोलने लगे तो उनके नेत्रों से अश्रुधारा फूट पड़ी। लगभग यही हाल उनके खास मित्र शांति प्रसाद बिस्सा का रहा। सभा में हर किसी के चेहरे पर स्व बृजमोहन पुरोहित के असमय चले जाने का दुख साफ झलक रहा था। हर कोई उनके स्काउट, कार्यालय व समाज को दिए गए सहयोग और समर्पण याद करता नजर आया। सभा में घनश्याम स्वामी ने बताया कि इस अवसर पर उमाशंकर किराडू, दूर्गाशंकर पुरोहित, पुनमसिंह सौंलकी, पुनमचन्द स्वामी आदि स्काउट के समर्पित व्यक्तित्वों को भी मौन श्रृद्धाजंली अर्पित की। सभा में स्व.पुरोहित के परिजन भी मौजूद रहे।
सी ओ स्काउट जसवन्तसिंह राजपुरोहित ने बृजमेाहन पुरोहित के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को प्रस्तुत करते हुए श्रृद्धाजंली सभा का संचालन किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply