ट्रम्प दम्पति के कोरोना पाॅजीटिव आने के बाद शेयर बाजारों में भारी गिरावट

5
(1)

मुम्बई, 2 अक्टूबर। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप के कोरोना पॉजिटिव होने की खबरों के बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट आई है। एशियाई बाजारों में जापान का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निक्केई 1 फीसदी से ज्यादा टूट गया है। वहीं, चीन का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स शंघाई और ऑस्ट्रेलिया का एएसएक्स 200 इंडेक्स दो फीसदी से ज्यादा टूट गए है। आपको बता दें कि भारतीय शेयर बाजार आज 2 अक्टूबर यानी गांधी जंयती के चलते बंद है। अब सोमवार यानी 5 अक्टूबर को इनमें कारोबार शुरू होगा।

यूरोपीय बाजारों में भी भारी गिरावट की आशंका- न्यूज एजेंसीज के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप के कोरोना पॉजिटिव होने की खबरों के बाद अमेरिकी शेयर बाजार के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स डाओ जोंस फ्यूचर में 500 अंक से ज्यादा की गिरावट आई. साथ ही, 10 साल के ट्रेजरी बॉन्ड्स की यील्ड में भी गिर गई है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूरोपीय बाजारों की शुरुआत भी लाल निशान में हो सकती है। ब्रिटेन का बेंचमार्क इंडेक्स एफटीएसई, फ्रांस का सीएसी और जर्मनी का प्रमुख इंडेक्स डीएएक्स बड़ी गिरावट के साथ खुल सकते है। 

क्यों आई गिरावट?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में कुछ भी होता है तो उसका असर पूरी दुनिया पर दिखता है। ऐसे में अमेरिका में आने वाले दसरे राहत पैकेज की उम्मीदों को झटका लगा है। इसीलिए ग्लोबल मार्केट में गिरावट गहरा गई है।
गुरुवार को भारतीय बाजार बड़ी तेजी के साथ हुए बंद-बैंक शेयरों में लौटी खरीदारी ( शॉर्टकवरिंग) के दम पर बैंक निफ्टी करीब 650 अंक दौड़ा। इसी का फायदा गुरुवार के दिन दोनों इंडेक्स पर दिखा।  कारोबार के अंत में सेंसेक्स 629 अंक चढ़कर 38,697 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 169 अंक चढ़कर 11,417 पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक 794 अंक चढ़कर 22,246 पर बंद हुआ। मिडकैप 142 अंक चढ़कर 17,125 पर बंद हुआ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply