AdministrationBikaner

बहुत हुई समझाइस, बिना मास्क मिले तो काटे चालान- कलक्टर

5
(1)

बीकानेर, 16 सितम्बर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोविड-19 से निपटने के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षत्मक बैठक ली।
मेहता ने कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को आयोजित बैठक में कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों के होम आईसालेशन की समीक्षा करते हुए नियुक्त जोनवार एरिया मजिस्ट्रेट तथा उखण्डवार मजिस्ट्रेट  से पूछा कि कितने लोगों ने होम आईसोलेशन के नियमों का उल्लंघन किया है और उल्लंघन किया है तो, कितने लोगों के विरूद्ध कार्यवाही हुई है ? उन्होंने कहा कि निमयों की पालना नहीं करने वाले के खिलाफ कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए। जब तक कार्यवाही नहीं होगी, लोग निमयों का उल्लंघन करते रहेंगे।
मेहता ने क्वारंटाइन सेंटर व कोविड केयर सेन्टर को स्वच्छ एवं साफ रखने का निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ब्लाॅक स्तर पर बने कोविड केयर सेन्टर में अगर कोई भी रोगी नहीं है, तो उन्हें बंद न रखकर, उनकी नियमित सारसंभाल की जाए। ब्लाॅक मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के कोविड केयर सेन्टर का भौतिक निरीक्षण करते हुए इनमें दी गई सुविधाओं की रिपोर्ट प्रस्तुत करे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि ब्लाॅक स्तर के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 25 से 30 भरे हुए बडे़ आक्सीजन सिलेण्डर रखे जाए। भरे हुए आक्सीजन सिलेण्डर इन केन्द्रों में रहने ही चाहिए।
मेहता ने कोविड से संबंधित सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों की समीक्षा करने पर उन्हें बताया गया कि पीबीएम अस्पताल से जुड़ी एक शिकायत है, जिसका समाधान कर दिया जायेगा। उन्हांेने अधीक्षक पीबीएम को निर्देश दिए कि सुपर स्पेशिलिटी कोविड सेन्टर में चिकित्सक सहित अन्य स्टाॅफ की ड्यूटी रोस्टर से लगाई जाए। ड्यूटी रोस्टर का चार्ट बनाकर,उपलब्ध कराएं ताकि औचक निरीक्षण किया जा सके। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान ड्यूटी पर स्टाॅफ नहीं मिला तो, उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। साथ ही उन्होंने पीबीएम अस्पताल के यूनिट हैड की जानकारी देने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड केयर सेन्टर में अटण्डेट और सफाई कर्मी रखने की स्वीकृति जारी की गई है। अधीक्षक अपने स्तर पर इनको लगाकर, कोविड केयर सेन्टर की  व्यवस्था में सुधार करे।
बिना मास्क लगाए मिले तो काटे चालान-जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना की चैन तोड़ने के लिए आवश्यक है कि जब भी घर से बाहर निकले, मास्क लगाए। उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन मीना से पूछा कि बिना मास्क पहने कितने लोगों के चालान काटे गए। उन्होंने कहा कि मास्क लगाने की काफी समझाइस की जा चुकी है। पुलिस अब बिना मास्क लगाए जो भी मिले,उसके चालान काटे। उन्होंने शहर में कोविड व्यवस्था में लगे एरिया मजिस्ट्रेट से भी कहा कि वे भी मास्क नहीं लगाने वालों के चालान काटे। उन्होंने कहा कि दफ्तरों में भी कर्मचारी व अधिकारी मास्क लगाकर, ही प्रवेश करें। जो सरकारी मुलाजिम बिना मास्क पाये जाते तो उनके खिलाफ भी कार्यवाही कार्यवाही की जायेगी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, एडीएम सिटी सुनीता  चौधरी, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल डाॅ.मोहम्मद सलीम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.एल.मीना सहित कोविड एरिया मजिस्ट्रेट व ब्लाॅक मजिस्ट्रेट उपस्थित थे।


How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply