यूआईटी भूखंडों की नई नीलामी दरों के लिए कमेटी गठित
वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 114.65 करोड़ का बजट पारित

0
(0)

नगर विकास न्यास की बैठक आयोजित
बीकानेर, 4 सितम्बर। नगर विकास न्यास के विभिन्न आवासीय एवं व्यवसायिक योजना के भूखंडों की नीलामी के लिए नीलामी की नई प्रारंभिक दर तय करने हेतु एक 7 सदस्य कमेटी गठित की गई है।
जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष नमित मेहता की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित हुई नगर विकास न्यास ट्रस्ट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। न्यास अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान में नीलामी की दर अधिक होने के कारण भूखंडों की वर्तमान में नीलामी नहीं हो पा रही है । ऐसे में प्रारंभिक दरों को नए सिरे निर्धारित किया जाएगा।
मेहता ने कहा कि नई दरों के निर्धारण हो जाने से न्यास की विभिन्न आवासीय व व्यवसायिक योजनाओं में भूखंडों की बिक्री में भी इजाफा आएगा। दर निर्धारण करने के लिए गठित  7 सदस्य कमेटी में लेखा अधिकारी, विधि सलाहकार तहसीलदार, उप नगर नियोजक संबंधित योजना का अधिशासी अभियंता, जोन प्रभारी अधिकारी और कार्यालय अधीक्षक को शामिल किया गया है। यह कमेटी जल्द ही प्रारंभिक नीलामी दरों का निर्धारण कर अनुमोदन के लिए राज्य सरकार स्तर पर प्रेषित करेगी।
न्यास अध्यक्ष ने कहा कि कृष्णा विहार किसमीदेसर में जो न्यास के भूखंड है उन्हें नीलामी के द्वारा बेचे जाएं। नीलामी करते समय भूखंड की दर तय करते समय यह देख ले कि कॉलोनी के आसपास की बाजार दर क्या है और वहां की डीएलसी रेट क्या है दोनों को आधार मानते हुए भूखंड की दर निर्धारित की जाए। उन्होंने बहुत स्पष्ट निर्देश दिए कि न्यास यह सुनिश्चित कर लें कि वह अपनी सभी आवासीय और व्यवसायिक कॉलोनियों में आधारभूत सुविधाएं बेहतर तरीके से विकसित करें। विशेषकर जिस कॉलोनी के भूखंड बेचे जाते हैं वहां से प्राप्त होने वाली आय का कम से कम 50 प्रतिशत कॉलोनी के विकास पर व्यय किया जाए। उन्होंने कहा की न्यास द्वारा निर्मित विभिन्न कॉलोनियों में सामुदायिक भवन को लीज पर देने की भी कार्ययोजना बनाई जाए तथा इसके लिए एक टीम का गठन किया जाए । मेहता ने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि जो भी सामुदायिक भवन लीज पर दिए जाएं वे कम से कम 5 वर्ष और अधिकतम 10 वर्ष के लिए लीज पर दिए जाए। लीज पर दिए जाने की सभी शर्तें आदि निर्धारित करके प्रस्ताव राज्य सरकार को प्रेषित किए जाएं।
आर यू बी निर्माण के लिए टीम का गठन
न्यास अध्यक्ष ने कहा कि बीकानेर में रेलवे फाटक की समस्या से निजात मिले इसके लिए अलख सागर रोड के पास कोयला गली से रेलवे स्टेशन की तरफ एक अंडरपास शीघ्रता से बने इसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाए। जिसमें सार्वजनिक निर्माण विभाग नगर विकास न्यास आरयूआईडीपी के एस सी तथा रेलवे के अभियंताओं को शामिल कर निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करने की दिशा में कार्य किया जाए। साथ ही सचिव नगर विकास न्यास रेलवे के अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर निर्माण में आने वाली कठिनाइयों का समाधान करेंगे।
मेहता ने कहा कि नेशनल हाईवे जोधपुर जयपुर बाईपास चैराहे से सर्किट हाउस तक तथा उदयरामसर तिराहे से गोगागेट सर्किल तक सड़क को चैड़ा करने और सुदृढ़ीकरण करने का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किया जाए। इस कार्य पर होने वाले संपूर्ण विकास तकमीना बनाकर शीघ्र प्रस्तुत किया जाए ताकि आवश्यक धनराशि के लिए राज्य सरकार से प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा सके।
भूमि आवंटन के लिए कमेटी का गठन
ट्रस्ट की बैठक में अध्यक्ष ने कहा कि विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं और हॉस्टल आदि के लिए अलग-अलग समाज द्वारा भूमि आवंटित करने के लिए आवेदन करते हैं ऐसे सभी प्रस्ताव पर निर्णय करने के लिए न्यास स्तर पर 3 सदस्य कमेटी गठित कर ली जाए और कमेटी की सिफारिश को राज्य सरकार स्तर पर भेजा जाएगा। कमेटी में सचिव नगर विकास न्यास, डीटीपी और लेखा अधिकारी शामिल होंगे। 3 सदस्य कमेटी द्वारा प्रकरण की स्थिति की जांच तथा भूमि आवंटन की साइज और घर आदि का निर्धारण कर इस पर टिप्पणी के साथ अध्यक्ष को प्रस्तुत करेंगे।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग बगैर अनुमति के ना तोड़े सड़क
न्यास अध्यक्ष मेहता ने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग जब भी न्यास की सड़क पर से पाइप लाइन बिछाने का कार्य करें तो इसकी वैद्य अनुमति पाइप लाइन का कार्य करने से पहले ही ले लें। यदि बगैर अनुमति के कहीं भी सड़क को तोड़ा गया तो जलदाय विभाग पर नियमों अनुसार पेनल्टी इंपोर्ट की जाएगी और साथ ही एफ आई आर दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने न्यास सचिव को निर्देश दिए कि सहायक अभियंता को प्रभारी बनाते हुए एक दस्ते का गठन किया जाए जो कि डेडीकेटेडली न्यास की भूमि पर हुए अतिक्रमण को हटाने का कार्य ही करें। साथ ही में आज की सभी कॉलोनियों के अभियंताओं की भी यह जिम्मेदारी तय की जाए कि न्यास की कॉलोनियों में किसी भी तरह का अतिक्रमण नहीं हो जैसे ही किसी अतिक्रमण की जानकारी आती है तो गठित दस्ते को इसकी सूचना दी जाए और तत्काल अतिक्रमण ध्वस्त किए जाएं।
114.65 करोड़ का बजट पारित
नगर विकास न्यास की ट्रस्ट बैठक में वित्तीय वर्ष 2020- 21 हेतु 114.65 करोड़ के अनुमानित आय व्यय का बजट पास किया गया। बजट में 34 करोड़ 25 लाख रुपए योजना क्षेत्र में तथा 27 करोड़ 87 लाख रुपए आयोजन क्षेत्र में और इसी तरह 3 करोड़ 75 लाख रुपए कच्ची बस्ती पर व्यय किए जाएंगे।  न्यास अध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि वह आगामी वित्तीय वर्ष में 40 करोड़ रुपए की आय अर्जित करने के लिए भूखंडों की नीलामी की कार्य योजना बना ले। बैठक में बताया गया कि न्यास द्वारा पिछले एक माह में विभिन्न व्यवसायिक और आवासीय कॉलोनी में भूखंड की बिक्री के माध्यम से 5 करोड रुपए की आय अर्जित की है। मेहता ने कहा कि भ्रमण पथ पर एडवेंचर पार्क विकसित किया जाए पार्क पर 40 लाख रुपए की लागत आएगी। उन्होंने कहा कि 40 लाख रुपए की लागत से वरुण पथ पर एक एडवेंचर पार्क भी विकसित किया जाए इसका भी तकमीना बनाकर शीघ्र प्रस्तुत किया जाए।
बैठक में सचिव नगर विकास न्यास मेघराज सिंह मीना, अधीक्षण अभियंताी संजय माथुर सहित सार्वजनिक निर्माण विभाग जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, बीकेईएसएल तथा न्यास के लेखाधिकारी धर्मेंद्र शर्मा सहित विभिन्न अभियंता उपस्थित थे।
——
गांधी सद्भावना सम्मान 2020 के लिए आवेदन आमंत्रित
10 सितम्बर तक कर सकते हैं आवेदन
बीकानेर, 4 सितंबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिद्धांतों को सम्मान देने , उनके आदर्शों के संरक्षण और संवर्धन के लिए राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर गांधी सद्भावना सम्मान प्रारंभ किया गया है। इसके तहत 5 लाख रुपए की नगद राशि, प्रशस्ति पत्र और शॉल प्रदान किया जाएगा।
महात्मा गांधी के सिद्धांतों के संवर्धन और संरक्षण में योगदान देने वाले व्यक्ति अथवा  संस्था से गांधी सद्भावना सम्मान 2020 के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिद्धांतों के अनुपालन और अनुशीलन के जरिए राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक विकास में योगदान देने वाले व्यक्ति या संस्था को इस पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। सम्मान के लिए राजस्थान का कोई भी व्यक्ति, प्रवासी राजस्थानी या पंजीकृत संस्था पात्र होंगे। व्यक्ति संस्था या संगठन पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि पात्र व्यक्ति या संस्था 10 सितम्बर तक कलक्टर कार्यालय में आवेदन भेज सकता है।
आवेदन को निर्धारित प्रपत्र में सभी बिन्दुओं की प्रविष्टयां पूर्ण करते हुए आवेदन करना होगा साथ ही विशिष्ट उपलब्धियों व कार्यों का उल्लेख अधिकतम एक पृष्ठ में प्रस्ताव के साथ संलग्न करना होगा। जिला कलक्टर ने बताया कि यह सम्मान वार्षिक रूप से प्रदान किया जाएगा। चयन समिति द्वारा पुरस्कार के सम्बंध में निर्णय लिया जाएगा।
—-
चार समूह में से दो समूहों में मिलता रहेगा नहरी पानी

बीकानेर , 4 सितंबर। इंदिरा गांधी नहर के किसानों को गुरुवार 9 सितंबर शाम 6 बजे से 26 सितंबर शाम 6 बजे तक लगातार चार समूह में से दो समूह में सिंचाई हेतु पानी दिया जाएगा। सीआईडी आयुक्त छगनलाल श्रीमाली ने बताया कि हनुमानगढ़ जोन के मुख्य अभियंता की ओर से चार समूह की बारी के भेजे गए प्रस्ताव पर अनुमोदन किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में खरीफ में इस बार किसानों को लगातार चार में से दो समूह में सिंचाई हेतु पानी की बारी मिली है। श्रीमाली ने किसानों से उपलब्ध नहरी पानी का ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग करने की अपील की है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply