BikanerExclusiveIndia

… इतना सस्ता मास्क, गौरव बाहेती का मस्त आइडिया आप भी देखें

0
(0)

बीकानेर/फरीदाबाद। कोरोना संकट में सोशियल डिस्टेंसिंग की पालना और मास्क लगाना बचाव का सबसे कारगर उपाय है। कोरोना के चलते देशभर में लाॅक डाउन चल रहा है। इस बीच अनेक लोगों की या तो नौकरियां छिन गई या फिर वेतन ही नहीं मिला। ऐसे में आय के स्रोत बंद हो चुके हैं और लोगों का राशन पानी की व्यवस्था करना मुश्किल हो रहा है। इन हालातों में जरूरी चीजों के लिए खर्च जुटाना भी मुश्किल हो रहा है। इस दौर में 20 रूपए का मास्क खरीदना भी भारी पड़ रहा है। देशभर के लोगों की आर्थिक स्थिति को समझते हुए फरीदाबाद हरियाणा के एक युवा ने सबसे सस्ते मास्क बनाने का तरीका इजाद किया है। जिस पर ‘हींग लगे न फिटकरी रंग चौखो आए’ जैसी कहावत एकदम सटीक बैठती है। फरीदाबाद के इंडस्ट्रियल पैकेजिंग मैटेरियल के कारोबारी गौरव बाहेती ने द इंडियन डेली को बताया कि उसने घर पर ही पुरानी शर्ट आदि की बाजू व डोरी या नाड़े का इस्तेमाल कर वाॅशेबल मास्क बनाया है। इसमें सिलाई की भी जरूरत नहीं है और इसकी कोस्ट न के बराबर है। गौरव का यह मस्त आइडिया हर किसी को रास आ रहा है। गौरव का कहना है कि हर कोई मास्क खरीदना अफोर्ड नहीं कर सकता, लेकिन हर कोई इसे बना तो सकता ही है। इन्हीं पवित्र भावनाओं को आत्मसात करते हुए मास्क बनाने का यह तरीका इजाद किया।

गौरव ने बताया कि अभी यह मास्क खुद के लिए ही बनाया है। मेरा मकसद यह है कि मास्क हर बंदा अपने घर पर बनाएं और फिर बाहर निकले क्योंकि हर बंदा ₹20 का मास्क नहीं खरीद सकता। वैसे भी अब मास्क को हमें अपनी डेली लाइफ में इस्तेमाल करना पड़ेगा। इसलिए सस्ता, सुन्दर, वाॅशेबल और टिकाऊ मास्क हर दृष्टि से बढ़िया उपाय है।

गौरव का बीकानेर कनेक्शन

दम्मानी चौक में रहने वाले गौरव को बीकानेर छोड़े हुए 13 साल हो गए हैं। गौरव कहता है कि मेरी फैमिली अभी 2 साल पहले ही फरीदाबाद आई है। बीकानेर में मेरे काफी रिश्तेदार रहते हैं। मैंने हाल ही में एमजीएस यूनिवर्सिटी से एमकॉम किया है। वह बताता है कि कोरोना काल में फरीदाबाद युवा संगठन ने काफी भोजन के पैकेट बना के डिस्ट्रीब्यूट किए हैं। ऐसे नेक कामों से सुकून महसूस होता है। गौरव कहता है कि मास्क बनाने का आईडिया मुझे अपने आप ही आया। पहले मैंने शौक से मास्क बनाया था। फिर लोगों तक यह सस्ता तरीका पहुंचाना अपना सामाजिक दायित्व समझा।

देश को गौरव का संदेश

इस कोरोना महामारी से बचने के लिए 2 ही उपाय है- NOSE MASK और सोशियल डिस्टेंसिंग। इसी को देखते हुए मैं आप सबको घर पे मास्क कैसे बना सकते है उसका वीडियो शेयर कर रहा हूँ। मेरा विनम्र आग्रह है कि आप ज्यादा से ज्यादा इस कॉटन मास्क का इस्तेमाल कीजिए। STAY HOME SAFE HOME.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply