BikanerEducation

एसकेआरएयूः गुसाईसर में कोरोना के खिलाफ जागरुकता अभियान शुरू

0
(0)

रोटरी क्लब मरुधरा के सहयोग से बांटे मास्क, सेनेटाइजर और ग्लव्ज
बीकानेर। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने विश्वविद्यालय द्वारा स्मार्ट इनिशिएटिव विलेज योजना के तहत गोद लिए गए गुसाईसर गांव में बुधवार को कोरोना के विरूद्ध जागरुकता अभियान की शुरूआत की। उन्होंने रोटरी क्लब मरुधरा बीकानेर के सहयोग से मास्क, सेनेटाइजर और ग्लब्ज वितरित किए।
इस दौरान कुलपति ने कहा कि वर्तमान प्रतिकूल परिस्थितियों में भी विश्वविद्यालय ग्रामीणों के साथ है। विश्वविद्यालय का प्रयास रहेगा कि गुसाईसर को ‘माॅडल विलेज’ के रूप में विकसित करे। इसके लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के साथ समन्वय रखते हुए कार्य किया जा रहा है तथा यहां समय-समय पर विभिन्न गतिविधियां भी आयोजित की जा रही हैं। वर्तमान में कोरोना के खिलाफ पूर्ण जागरुकता की जरूरत है। ग्रामीण, सोशल डिसटेंसिंग की पालना करें। मास्क लगाएं तथा केन्द्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी का ध्यान रखें।
उन्होंने विश्वविद्यालय के अभियान में जुड़ने के लिए रोटरी क्लब मरुधरा की सराहना की तथा कहा कि इन चुनौतीपूर्ण स्थितियों में अनेक भामाशाहों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं ने जरुरतमंदों का भरपूर सहयोग किया है। उन्होंने बीकानेर के लोगों की सहयोगी प्रवृत्ति को भी सराहनीय बताया। कुलपति ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर किसान, आॅनलाइन एवं दूरभाष के माध्यम से खेती से जुड़ी अपनी समस्याएं रख सकते हैं।
कृषि विशेषज्ञों द्वारा इनके समाधान के लिए प्राथमिकता के आधार पर तकनीकी मार्गदर्शन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी कृषि विज्ञान केन्द्रों को ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने के लिए निर्देशित किया गया है।  उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा किसानों के साथ ई-संवाद कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसी श्रृंखला में शीघ्र ही गुसाईसर के ग्रामीणों से भी चर्चा की जाएगी।
रोटरी क्लब मरुधरा के पूर्व अध्यक्ष आनंद आचार्य ने बताया कि संस्था द्वारा अब तक 70 हजार जरुरतमंदों को भोजन पैकेट वितरित किए गए हैं। विश्वविद्यालय के साथ ग्रामीण क्षेत्र में जागरुकता अभियान प्रारम्भ किया गया है। इसे नियमित रुप से चलाया जाएगा। क्लब के पंकज पारीक एवं शरद कालरा ने भी विचार रखे। इस दौरान विश्वविद्यालय द्वारा कोविड-19 की सावधानियां एवं एडवाइजरी से संबंधित फ्लेक्स लगाए गए। कुलपति ने स्थानीय जनप्रतिनिधि गुमानाराम जाखड़ के साथ विलेज प्रोफाइल एवं वर्तमान स्थितियों की चर्चा की।
इस दौरान प्रसार शिक्षा निदेशक प्रो. एस. के. शर्मा, अनुसंधान निदेशक डाॅ. पी. एस. शेखावत, गृह विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डाॅ. विमला डुकवाल, प्रसार शिक्षा उपनिदेशक डाॅ. राजेश वर्मा, कृषि विज्ञान केन्द्र प्रभारी डाॅ. दुर्गा सिंह, डाॅ. मदनलाल, स्कूल प्राचार्य नरेन्द्र सोनी आदि मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply