AdministrationBikanerBusiness

सहकारी समितियों द्वारा नोखा, श्रीडूंगरगढ़, लूणकरनसर खरीद केन्द्रों पर की जा रही है गेहूं की खरीद

0
(0)

कोविड-19 संकट के समय सहकारी समितियों ने किया लाभान्वित
बीकानेर। जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद केन्द्रों पर सहकारी समितियों द्वारा नोखा, श्रीडूंगरगढ़, लूणकरनसर खरीद केन्द्रों पर की जा रही है, जो 1925 प्रति क्विंटल पर बिना कोई मात्रा की सीमा के जितना चाहे किसान तुलवा सकता है, जो वर्तमान में कृषि उपज मण्डियों की हड़ताल के समय किसानों को राहत है।
उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां नवरंग लाल विश्नोई ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर चना 4675 रूपये तथा सरसों 4425 रूपये प्रति क्विंटल पर सहकारी समितियां वर्तमान में 73 खरीद केन्द्रों पर कर रही है, जिसमें 14 खरीद केन्द्र क्रय विक्रय सहकारी समितियों के जिले केन्द्र पर तथा तहसील मुख्यालय पर मण्डियों के प्रागंण में तथा गौण मण्डियों के प्रागंण मे ंचालू है। जिन पर किसान 40 क्विंटल चना तथा 40 क्विंटल सरसों की तुलवाई कर सकता है।
विश्नोई ने किसानों से कहा कि  कोविड-19 संकट के समय सामाजिक दूरी बनाएं रखे तथा शहरों के खरीद केन्द्र तथा मण्डियों के खरीद केन्द्रों पर किसानों की भीड़ नहीं हो इसके लिए 68 खरीद केन्द्र गावों में जनप्रतिनिधियों की मांग पर जिला कलक्टर बीकानेर की अनुशंषा पर खोले गए हैं, जिनमें से 59 खरीद केन्द्र वर्तमान में शुरू  किए जा चुके हैं।
उन्होंने बताया कि वर्तमान जिले में कुल 54249 किसानों का पंजीयन चना तथा सरसों के बेचने के लिए 13 खरीद केन्द्रों पर किए गए हैं,जिसमें 34802 पंजीयन चने के लिए तथा 19447 पंजीयन सरसों के लिए करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 18 मई  तक जिले में 5250 किसानों को सरसों की तुलवाई हेतु तथा 5249 किसानों को चने की तुलवाई के हेतु दिनांक आवंटित की जा चुकी है। जिले में 1545 किसानों ने सरसों तथा 1776 किसानों ने चना की अपनी उपज तुलवाई है। किसानों ने 0.44 लाख क्विंटल सरसों तथा 1.66 लाख क्विंटल चना तुलवाई की है।
उप रजिस्ट्रार ने बताया कि राज्य सरकार ने गत समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद समय रिकाॅर्ड 3 दिन में किसानों को भुगतान उनकी बेची गई फसल को उनके बैंक खातों किया था। राजफैड जयपुर की प्रबन्ध निदेशक सुषमा अरोड़ा ने कहा  है कि सरसों, चने की खरीदी गई उपज का भुगतान भी किसानों को 3 दिवस में किया जाएगा।
सहकारी विभाग ने इस बार गावों में गा्राम सेवा सहकारी समितियों में गौण मण्डियां भी अधिसूचित की है जहां पर किसान अपनी उपज चना, सरसों को व्यापारियों को बोली में भी बेच सकेंगे। जिले की 4 क्रय विक्रय सहकारी समितियों तथा 9 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में यह गोण मण्डियां चालू भी हो गई है। जिले में समर्थन मूल्य की खरीद राजफैड के अधीन सहकारी समितियां कर रही है जिनका सफल संचालन राजफैड बीकानेर के क्षेत्रीय अधिकारी विक्रम बेनीवाल कर रहे हैं।
विश्नोई ने बताया कि वर्तमान समय में कृषि उपज मण्डियों में हड़ताल चल रही है, मण्डियां बंद है । इस विकट समय में सहकारी समितियां किसानों की गांवों में खरीद केन्द्र खोलकर चने, सरसों की खरीद करके उन्हें 3 दिवस में भुगतान देकर लाभान्वित कर रहा है। सहकारी समितियों ने सभी खरीद केन्द्रों पर किसानों के लिए सेनेटाईजेशन, छाया तथा पानी की व्यवस्था की है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply