BikanerCrimeExclusive

बीकानेर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पकड़ा हथियारों का जखीरा

0
(0)

👉 साइबर सेल व नोखा पुलिस ने संयुक्त रूप से दिया अंजाम

👉 अभियुक्त बीकानेर, गंगानगर, चुरू, सीकर व जोधपुर में बडी वारदात करवाने की फिराक में थे
👉 बीकानेर शहर में और भी अवैध हथियार बरामद होने की आशंका

बीकानेर। बीकानेर पुलिस की बड़ी कार्रवाई में बड़ी सफलता हासिल की है। बीकानेर की साइबर सेल व नोखा पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई कर हथियारों का जखीरा बरामद करने में सफलता हासिल की है। अभियुक्त श्रवणसिंह सोढा पुलिस थाना नयाशहर जिला बीकानेर में 23 अप्रेल 2024 को 15 दिन की अंतरिम जमानत लेकर आया था जिसको 07 मई 2024 को वापस बीकानेर केन्द्रीय कारागृह में उपस्थिति देनी थी, लेकिन वह बड़ी वारदात करने के लिए जेल के अन्दर अपनी उपस्थिती दर्ज नहीं करवाकर जोधपुर, बाडमेर, जालौर, बालोतरा व मध्यप्रदेश आदि में फरारी काटने लगा। इस प्रकरण को पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने गंभीरता से लिया व बीकानेर पुलिस को उक्त मुल्जिम को पकड़ने के लिए निर्देश दिए। सूचना के अनुसार वह बीकानेर व आस-पास के जिलों में कोई बड़ी वारदात को अंजाम दे सकता था। पुलिस को श्रवणसिंह सोढा को समय पर पकड़कर पुनः जेल में पहुंचाना अत्यन्त आवश्यक था। ताकि सोढ़ा गैंग कोई भी बड़ी वारदात को अंजाम न दे सके। जिला पुलिस की साइबर सेल को एक विश्वनीय सूचना मिली कि सोढ़ा गैंग का मुखिया श्रवण सोढ़ा व उसका साथी बड़ी मात्रा में अवैध हथियार लाये हैं । इस सूचना पर साइबर सेल व नोखा पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त कार्यवाही को अंजाम दिया।

पुलिस टीम की भूमिका

तेजस्वनी गौतम आईपीएस जिला पुलिस अधीक्षक बीकानेर के निर्देशन में प्यारे लाल शिवराण आरपीएस अति. पुलिस अधीक्षक ग्रामीण बीकानेर के निकट सुपरविजन में आदित्य काकडे आईपीएस (प्रो.) थानाधिकारी नोखा, हिमांशु शर्मा आरपीएस वृताधिकारी नोखा, दीपक यादव सउनि की टीम को अवैध हथियारों की धर पकड़ हेतु चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत साइबर सेल को इतला मिली की सोढ़ा गैंग का मुखिया श्रवण सोढ़ा हाल ही के दिनों में भारी मात्रा में अवैध हथियारों का जखीरा लेकर बीकानेर आया है। अपनी गैंग के लड़कों को हथियार मुहैया करवा रहा है तथा लोगों में दहशत फैलाने के लिए सोशल मीडिया पर वीडियो अपलॉड करते रहते है। सोढ़ा गैंग से जुडे कई लोगों के पास अवैध हथियार है। जो कभी भी वारदात को अंजाम दे सकते है, जिस पर साइबर सेल द्वारा इन विश्वनीय सूचनाओं को तस्दीक की गई। विश्वसनीय सूचना के आधार पर तेजस्वनी गौतम आईपीएस जिला पुलिस अधीक्षक बीकानेर के निर्देशों की पालना करते हुये आ-सूचना के अनुसार बीकानेर जिले में बड़ी मात्रा में अवैध हथियार बाहर से लाये गये है।

इस सूचना को गंभीरता से लेते हुए साइबर सेल द्वारा तकनिकी व आ-सूचना संकलन के लिए मुखबिर तंत्र मजबूत किए गए। लगातार मिलने वाली हर सूचना की तस्दीक की गई। आज 20 मई को साइबर सेल व पुलिस थाना नोखा को तकनीकी व आ-सूचना से इनपुट मिला की नोखा के पांचू पुलिया के पास श्रवणसिंह सोढ़ा व उसका साथी सवाई सिंह के रूके हुए की सूचना मिली व उनके पास बडी मात्रा में अवैध हथियारों का जखीरा होने की पूर्ण संभावना है। विश्वनीय आ-सूचना को साइबर सेल व नोखा पुलिस द्वारा गंभीरता से लेते हुए तस्दीक की गई तो सूचना सही होने पर नोखा पुलिस के सहयोग से मुखबीर के बताये अनुसार नोखा के पांचू पुलिया के पास दबिश दी गई। तब मौके पर संदिग्ध लड़के मिले जो पुलिस को वर्दी में देखकर भागने लगे तो पुलिस थाना नोखा की टीमों ने पीछा कर वहीं दबोच लिया।

पकड़े गए शख्सों से नाम-पता पूछा तो एक ने अपना नाम श्रवणसिंह पुत्र लक्ष्मणसिंह सोढ़ा उम्र 27 साल जाति राजपूत निवासी भलूरी पुलिस थाना बज्जू बीकानेर बताया व दूसरे ने अपना नाम सवाईसिंह पुत्र भोमसिंह जाति राजपूत उम्र 25 साल निवासी बेलवा राणाजी पुलिस थाना बालेसर जिला जोधपुर ग्रामीण बताया, जिस पर दोनों संदिग्धों की तलाशी लेने पर उनके पास कुल 11 अवैध पिस्टल, 20 मैग्जिन व 40 कारतूस मिले। जिस पर श्रवणसिह सोढ़ा के खिलाफ मुकदमा नम्बर 296/24 धारा 3/25 (1-बी) (ए), 25(6) आर्म्स एक्ट पीएस नोखा व सवाईसिंह के खिलाफ मुकदमा नम्बर 297/24 धारा 3/25 (1-बी) (ए), 25(6) आर्म्स एक्ट पुलिस थाना नोखा में दर्ज किया जाकर अनुसंधान किया जा रहा है।

पूछताछ पर यह बताया – गिरफ्तार अभियुक्त श्रवणसिंह सोढ़ा व उसकी गैंग के साथी सवाईसिंह ने मनोवैज्ञानिक पूछताछ में बताया कि वह नये लड़कों को जोड़कर अपनी गैंग को मजबूत बनाने लगा व अपनी विरोधी गैंगो के मर्डर करने की प्लानिंग करने लगा तथा अवैध शराब व्यवसाय करने की प्लानिंग थी। अपनी गैंग के लड़कों को हथिायर मुहैया करवा रहा है तथा लोगों में दहशत फैलाने के लिए सोशल मीडिया पर वीडियो अपलॉड करते रहते हैं। अवैध हथियारों के बारे में पूछताछ की गई तो अभियुक्त श्रवण सिह सोढ़ा ने बताया कि यह सभी हथियार मध्यप्रदेश से लेकर आये थे।

आपराधिक रिकॉर्ड:-

श्रवण सिंह सोढ़ा पर अलग-अलग संगीन धाराओं में गुजरात, हरियाणा, मध्यप्रदेश व राजस्थान में कुल 24 प्रकरण दर्ज है। पुलिस थाना नयाशहर में 06 प्रकरण, कोटगेट में 5 प्रकरण, जोधपुर में 02 प्रकरण, जैसलमेर में 02, चुरू में 01, सदर बीकानेर में 01, बीछवाल बीकानेर में 01, नोखा में 01, गुजरात व हरियाणा में एक-एक प्रकरण व मध्यप्रदेश में 02 प्रकरण दर्ज है।

यह थीं पुलिस टीमः-

दीपक यादव सउनि, दिलीपसिंह सउनि, सवाईसिंह हैडकानि, राजुराम हैडकानि, श्रीराम कानि, सूर्यप्रकाश कानि, देवेन्द्र कानि तथा पुलिस थाना नोखा की टीम आदित्य काकडे आईपीएस (प्रो.) थानाधिकारी नोखा, राजुराम सउनि, रामेश्वरलाल हैडकानि, मुलाराम कानि, दिनेश कानि, विजेन्द्र कानि, गणेश कानि। इस कार्यवाही में दीपक यादव सउनि साईबर सैल व टीम की विशेष भूमिका रही।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply