BikanerExclusiveSociety

बद्री विशाल नगर के वाशिन्दों ने सीवरेज समस्या के स्थाई समाधान को लेकर लगाई गुहार

0
(0)

– निगम आयुक्त को पूर्व में अनेक बार प्रस्तुत किए थे प्रार्थना-पत्र

– कभी नहीं होती सुनवाई

घोर उपेक्षा से परेशान हैं नागरिक

बीकानेर । बद्री विशाल नगर विकास समिति, सर्वोदय बस्ती ने नगर निगम के आयुक्त को पत्र सौंप कर सीवरेज समस्या के स्थाई समाधान को लेकर गुहार लगाई है। अध्यक्ष गोविंद कुमार पारीक ने बताया कि इस संबंध में पूर्व में भी निगम आयुक्त को समय-समय पर अनेक बार विभिन्न माध्यमों से प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत किए थे, लेकिन आज आज तक कोई भी स्थाई समाधान नहीं निकाला। इस घोर उपेक्षा से बद्री विशाल नगर वासियों को भंयकर पीड़ा झेलनी पड़ रही है। पत्र में उन्होंने बताया कि हमारी कॉलोनी में 85 भूखण्ड/मकान हैं। कॉलोनी की सीवरेज लाइन पिछले लम्बे समय से हर 10-15 दिवस में ब्लॉक हो जाती है जिससे गन्दगी ओवरफ्लो होकर बिखरी रहती है तथा शौचालयों की निकासी भी ब्लॉक हो जाती है। सीवर लाइन बार-बार चॉक होने से हाल ही में नवनिर्मित सड़क भी टूटना शुरू हो चुकी है।

पूर्व में हमारे द्वारा अनेक बार इसकी सूचना ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों माध्यमों से दी जा चुकी है एवं कई बार निगम की टीम द्वारा किसी स्थाई समाधान के स्थान पर केवल सीवर लाइन की सफाई कर क्षणिक समाधान किया जाता रहा है जबकि सीवर लाइन के बार-बार चॉक होने की मुख्य वजह यह है कि मुख्य सीवर लाइन जो कि कॉलोनी के मुख्य द्वार से बाहर रोड पर मुख्य सीवर लाइन में कनेक्ट होती है, वो मुख्य द्वार के बाहर स्थित खुले नाले में से होकर जाती है तथा वो काफी लम्बे समय पूर्व नाले की जे.सी.बी. मशीन से सफाई के दौरान टूट गई थी, जिससे कॉलोनी की सीवर लाइन की सारी निकासी सीवर में जाने की बजाय उस खुले नाले में ही होती है तथा जिस दिन नाले में पानी एवं गन्दगी का लेवल सीवर वाले टूटे हुए पाइफ से ऊपर हो जाता है, उस दिन नाले की सारी गन्दगी सीवर लाइन में भर जाने के कारण पूरी कॉलोनी की सीवर चॉक एवं ओवरफ्लो हो जाती है।

यह भी जानकारी प्राप्त हुई है कि खुले नाले में से निकलने वाले कॉलोनी के सीवर लाइन के टूटे हुए पाइप के स्थान पर जी.आई. पाइप लगाकर जोड़ने का कार्य आपके माध्यम से पूर्व में हो चुका है, जबकि धरातल पर ऐसा कुछ भी नहीं है और अगर यह सही है और वास्तव में कार्य हुआ होता तो शायद ये समस्या होती ही नहीं ।

इसलिए नगर वासियों ने आग्रह किया है कि उपर्युक्त बिन्दुओं के मद्देनजर हमारी कॉलोनी के सीवर समस्या के स्थाई एवं सार्थक समाधान हेतु कॉलोनी के बाहर नाले के अन्दर से निकलने वाले सीवर लाइन के टूटे हुए पाइप के स्थान पर जी.आई. पाइप जोड़कर समस्या से स्थाई निजात दिलवाई जाए ताकि नाले की सफाई के दौरान भी पाइप को कोई नुकसान नहीं पहुंचे।

बद्री विशाल नगर के वाशिन्दों को आशा ही नहीं अपितु पूर्ण विश्वास है कि निगम आयुक्त हमारी मूलभूत जीवन से जुड़ी इस व्यवहारिक समस्या को तत्काल संज्ञान में लाकर इसका स्थाई समाधान करवाकर निगम एवं शासन के प्रति आमजन में विश्वास कायम रखने का कार्य करेंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply