BikanerEducationExclusiveHealth

डूंगर महाविद्यालय में महिला स्वास्थ्य पर डॉ. निकेता गुप्ता का व्याख्यान

0
(0)

विश्व में महिलाओं में सर्वाधिक फैल रहा है सर्वाइकल कैंसर

इस उम्र तक वैक्सीनेशन करवा लें तो रोका जा सकता है कैंसर

बीकानेर। संभाग के सबसे बड़े राजकीय महाविद्यालय डूंगर महाविद्यालय में आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा के निर्देशानुसार 12 से 15 फरवरी तक छात्राओं के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज विधिवत शुभारम्भ हुआ। प्रथम दिन डॉ. निकेता गुप्ता का “महिला स्वास्थ्य- सेहतमंद जीवन के आधार सूत्र” विषय पर विस्तृत व्याख्यान हुआ। जिसमें उन्होंने बताया कि विश्व में महिलाओं में सर्वाधिक सर्वाइकल कैंसर फैल रहा है। कैंसर में सबसे घातक, लाइलाज सर्वाइकल कैंसर है, जिसका शुरुआत में पता ही नहीं चलता और इसकी मृत्यु दर भी बहुत अधिक है। इस कैंसर से बचाव के लिए बालिकाओं का 9 वर्ष से लेकर विवाह से पहले 26 वर्ष तक यदि वैक्सीनेशन करवा दिया जाए तो इसे रोका जा सकता है। इसके लिए समाज में महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता होना अत्यन्त अनिवार्य है।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्राचार्य प्रो. राजेंद्र पुरोहित ने विषय प्रवर्तन करते हुए कहा कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करती हैं और सेहत के बजट में कटौती करती रहती हैं , जिसके घातक परिणाम भोगने पड़ते हैं। हमें परिवार के अन्य सदस्यों के साथ ही महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति भी अत्यधिक सजग रहना पड़ेगा।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए महिला प्रकोष्ठ प्रभारी प्रो. श्यामा अग्रवाल ने बताया कि बालिकाओं के स्वास्थ्य के लिए सरकार अत्यधिक जागरुक है। हमें भी अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हुए समय-समय पर अपनी जांच करवानी चाहिए ताकि हमारे शरीर में किसी तत्व की कमी हो या कोई बीमारी हो तो उसका प्रारम्भिक अवस्था में ही इलाज किया जा सके।

कार्यक्रम में महाविद्यालय की नियमित छात्राओं के अतिरिक्त समिति की प्रो. इंद्रा विश्नोई, प्रो. सुरुचि गुप्ता, प्रो. अनिला पुरोहित, प्रो. सुमन लता त्रिपाठी, प्रो. सुनीता गोयल, प्रो. करबी साह, डॉ.अनीता गोयल, डॉ.सुनीता मंडा, डॉ.सुषमा सोनी, डॉ . उमा,निधि शर्मा इत्यादि की गरिमामय उपस्थिति व सहभागिता रही‌।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply