BikanerExclusive

आरएसवी में साइंस एग्जीबिशन और कार्निवाल का आयोजन

0
(0)

बीकानेर । जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित आरएसवी हायर सेकेंडरी स्कूल में आज कार्निवल 2024 फ्यूजन फंतासिया तथा साइंस एंड मैथ्स एग्जीबिशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ अशोक शर्मा-असिस्टेंट डायरेक्टर, शिक्षा निदेशालय, बीकानेर तथा आरएसवी ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ आदित्य स्वामी ने किया।

कार्यक्रम का प्रारंभ नन्ही बालिकाओं ने सरस्वती वंदना से किया इसके पश्चात बसंत के रंग में रंगे इस कार्यक्रम में विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां के साथ-साथ अभिभावकों का रैंप वॉक देखने योग्य था जिसमें 100 से अधिक विद्यार्थियों की माता एवं पिता ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। दो चरणों के इस कार्यक्रम में प्रथम स्थान अंकुर सिंघल तथा रेणुका सिंघल ने द्वितीय स्थान सुरेंद्र सिंह एवं खुशबू ने तथा तृतीय स्थान सविता ने प्राप्त किया। नन्हे विद्यार्थियों के कार्टून कैरेक्टर शो में प्रथम स्थान रावि ने जबकि द्वितीय स्थान रिधान एवं तृतीय स्थान हेमंत ने प्राप्त किया।

विद्यार्थियों एवं अभिभावकों ने सेल्फी पॉइंट पर अपनी सेल्फी लेकर अपनी यादों को सुरक्षित किया। गेम्स की स्टाल में फिल माय स्टमक, रिंग गेम,टीन कैन एलॉय, टिक-टैक-टो, शूटिंग गन, बज वायर, कलरिंग एक्टिविटी आदि गेम्स में बढ़ चढ़कर भाग लिया। विद्यार्थियों के साथ अभिभावकों ने विद्यार्थियों तथा अपने अनुभवों को स्टेज पर साझा किया। कार्यक्रम में अपने उद्बोधन में डॉक्टर अशोक शर्मा ने विद्यालय द्वारा इस प्रकार के बहुआयामी कार्यक्रमों के आयोजन को अत्यंत उपयोगी बताते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों एवं अभिभावकों में विश्वास बढ़ता है तथा उन्हें अपनी प्रतिभा को निखारने का अवसर भी मिलता है। शिक्षा ही वह माध्यम है जिसके विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास इस प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से किया जा सकता है।

कार्निवल में लगाई गई फूड स्टॉल में भी 6 घंटे से अधिक विद्यार्थियों एवं अभिभावकों की भीड़ ने लजीज व्यंजनों का आनंद उठाया। आरएसवी ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ आदित्य स्वामी ने अभिभावकों का स्वागत करते हुए कार्निवल के उद्देश्य को स्पष्ट किया की परीक्षा से पूर्व यदि विद्यार्थियों को बसंत के रंग में रंगे इस प्रकार के कार्यक्रम का आनंद दिलाया जाए तो यह उनके लिए अत्यंत उपयोगी रहता है। अभिभावकों को भी विद्यार्थियों के साथ तथा विद्यालय के शिक्षकों के समक्ष अपनी प्रतिभा को मंच पर प्रदर्शित करने का सहज अवसर प्राप्त होता है।

प्राइमरी एवं मिडिल क्षेत्र के विद्यार्थियों द्वारा साइंस एवं मैथ्स एग्जीबिशन में अपने बहुआयामी मॉडलों एवं प्रतिभा का प्रदर्शन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं अभिभावकों द्वारा विशेष रूप से सराहा गया । प्रदर्शनी में 200 से अधिक विभिन्न विज्ञान मॉडलों एवं गणित की प्रतिकृतियों को न केवल प्रदर्शित किया गया बल्कि उन्हें विद्यार्थियों ने सहज रूप से प्रदर्शित भी किया। कार्यक्रम प्रभारी ऋतु शर्मा ने अपने विशेष अंदाज में कार्यक्रम का संचालन किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply