AdministrationBikanerExclusive

शहर में साफ सफाई को लेकर जिला कलक्टर ने दिए निर्देश

0
(0)

*कहा, अपने-अपने क्षेत्र में बारीकी से मॉनिटरिंग करें निगम और न्यास*

बीकानेर ,15 जनवरी। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने नगर निगम और नगर विकास न्यास अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में खुले चैंबर बंद करवाने, नालों तथा अन्य साफ सफाई कार्य सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं।
जिला कलक्टर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। शहर में सफाई की स्थिति पर नाराजगी प्रकट करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि साफ सफाई कार्य में कोताही दिख रही है। अधिकारी मॉनिटरिंग पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मी नियमित और पूरा समय काम करें यह सुनिश्चित करने के लिए मॉनिटरिंग बढ़ाएं।

सफाई नहीं होने के कारण आमजन को परेशानी हो रही है। सड़कों के किनारे रखे कचरा पात्रों से नियमित रूप से कचरा उठे यह भी सुनिश्चित किया जाए।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि निगम और यूआईटी पीडब्ल्यूडी के साथ मिलकर संयुक्त विजिट करें। उन्होंने साफ-सफाई, सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था के साथ मुख्य सड़कों पर डिवाइडर की टूट-फूट दुरुस्त करवाने, रंग रोगन आदि के कार्य करवाने के निर्देश दिए ।

जिला कलक्टर ने कहा कि बिजली विभाग बकाया घरेलू एवं कृषि कनेक्शन शीघ्र जारी करें ।इस कार्य को प्राथमिकता पर रखकर पूरा किया जाए। साथ ही विद्युत आपूर्ति में भी गुणवत्तापरक सुधार किया जाए। इंदिरा गांधी नहरों में मरम्मत, झाड़ियां कटवाने के लिए विशेष अभियान चलाकर नरेगा के माध्यम से कार्य करवाये जाएं।
डिग्गियों की साफ सफाई के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि श्रीडूंगरगढ़ में डिग्गियों की नियमित सफाई हो, सफाई की दिनांक अंकित करवाएं। इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही स्वीकार्य नहीं होगी। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रतिभा देवठिया, नगर विकास न्यास सचिव मुकेश बारहठ, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता , पीएचईडी एचडी के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

*जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की*
जिला कलक्टर ने जल जीवन मिशन के अधिकारियों के साथ चर्चा कर मिशन के तहत हुए कार्यों में हुई प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कार्यों में गुणवत्ता बनाए रखते हुए समयबद्ध रूप से कार्य पूरे किए जाएं । उन्होंने कहा कि गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं हो इसके लिए अधिकारी मॉनिटरिंग करें। सड़क के बीच में कहीं भी पाइपलाइन नहीं डले यह सुनिश्चित किया जाए। समुचित मापदंडों की अनुपालना करवाते हुए आरओडब्ल्यू के दोनों और पाइपलाइन डलवाई जाए। जिला कलक्टर ने प्रोजेक्ट के तहत किए जा रहे जेजेएम कार्यों की भी समीक्षा की और प्रगति कम होने पर नाराजगी प्रकट की। उन्होंने कहा कि मिशन के तहत जन जागरूकता कार्यों में लगी एजेंसियां पेयजल स्वच्छता और जल संरक्षण के लिए विभिन्न गतिविधियां कर आमजन को जागरूक करने का काम करें। जियो ट्रेकिंग कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में अधीक्षण अभियंता, वृहद परियोजना शरद माथुर द्वारा मेजर प्रोजेक्ट के तहत चल रहे कार्यों की प्रगति बताई गई । अधीक्षण अभियंता, वृत बीकानेर राजेश पुरोहित द्वारा जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में वरिष्ठ भू-जल वैज्ञानिक भू-जल विभाग पन्ना लाल गहलोत, डिस्कॉम अधीक्षण अभियंता राजेन्द्र सिंह मीणा,अधिशाषी अभियंता नफीस अहमद, के.एल डोगरा, नरेश रेगर, जल जीवन मिशन, एम एण्ड ई सलाहकार योगेश बिस्सा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply