BikanerExclusiveRajasthan

विकसित भारत संकल्प यात्रा : पीएम ने 5 राज्यों में किया यात्रा का शुभारम्भ

0
(0)

हर गरीब को योजनाओं का लाभ हमारी जवाबदेही
यात्रा के माध्यम से बनेंगे जन-जन की आवाज
गरीब की सेवा, वंचितों का सम्मान हमारा मूल मंत्र : मुख्यमंत्री

– महिला उत्थान, बालिका सुरक्षा तथा गरीब कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हमारी सरकार
– 5 राज्यो में आज से शुरू हो रही भारत को विकसित बनाने की संकल्प यात्रा

जयपुर, 16 दिसम्बर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर गरीब तक पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकसित भारत का जो सपना हमने संजोया है, उसे सबके साथ और सबके विश्वास से साकार करने की दिशा में हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का मूल मंत्र गरीब की सेवा तथा वंचितों का सम्मान है। इसी क्रम में आज विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारम्भ हो रहा है।

शर्मा शनिवार को जयपुर के महारानी कॉलेज परिसर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शुभारंभ के राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीसी के माध्यम से राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना तथा मिजोरम में ‘विकसित भारत संकल्प रथ’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी किया। मुख्यमंत्री शर्मा ने भी झंडी दिखाकर विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारम्भ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सभा में उपस्थित जनसमूह को वर्ष 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राज्य बनाने के संकल्प की शपथ दिलाई।

इस यात्रा का उद्देश्य है कि देश का हर नागरिक आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सशक्त, समर्थ एवं समृद्ध बने, सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक पहुंचे तथा हर पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिले ताकि उसका जीवन स्तर बेहतर बन सके।

योजनाओं से जुड़ेंगे वंचित पात्र लोग शर्मा ने कहा कि यह यात्रा भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में जन-जन को अवगत कराएगी। साथ ही, योजनाओं के लाभ से वंचित पात्र लोगों को इससे जुड़ने के लिए जागरूक भी किया जाएगा। यात्रा के दौरान ही संभावित लाभार्थियों की पहचान भी की जाएगी। कुछ योजनाओं का लाभ ग्राम पंचायतों में आयोजित मेलों में भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपनी योजनाओं के प्रचार-प्रसार, वंचितों की पहचान व लाभ से जोड़ने की प्रक्रिया को राज्य, जिला, ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर पर पूर्ण समन्वय तथा जवाबदेहिता के साथ सुनिश्चित करेंगे।

किसान कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। भारत सरकार ने किसान कल्याण को अपनी प्राथमिकताओं में रखा है। भारत सरकार का ध्येय है कि किसानों की आय बढ़े, खेती में होने वाला खर्च कम हो और बीज से लेकर बाजार तक उन्हें आधुनिक सुविधाएं मिलें। इसके लिए पीएम किसान, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, ई-नाम, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, स्वामित्व योजना, कृषि अवसंरचना कोष, पीएम प्रणाम जैसी किसान कल्याण को समर्पित योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

गरीबों की सेवा और वंचितों का सम्मान
शर्मा ने कहा कि गरीबों की सेवा और वंचितों का सम्मान हमारा मूल मंत्र रहा है। डीबीटी, बिजली, पानी, शौचालय जैसी सुविधाएं गरीब व्यक्ति तक पहुंचने से जमीनी स्तर पर एक क्रांति आई है। इन योजनाओं ने देश के गरीब से गरीब व्यक्ति को भी सम्मान और सुरक्षा के भाव से भर दिया है। केन्द्र सरकार गरीबों के लिए मकान, खाद्य सुरक्षा, वित्तीय सशक्तिकरण, जनजातीय क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास, कमजोर वर्गों को नौकरियों एवं शैक्षणिक संस्थाओं में आरक्षण, कौशल विकास, हर घर नल से जल, सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा, व्यापार सुगमता जैसे अहम कदम उठा रही है। इन कदमों से विगत 9 वर्षों में देश तेजी से तरक्की के रास्ते पर अग्रसर हुआ है। वैश्विक पटल पर भारत का गौरव बढ़ा है।

महिलाओं में आत्मनिर्भरता और सुरक्षा का भाव
मुख्यमंत्री ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री ने लैंगिक समानता और समावेशी समाज के प्रति जो प्रतिबद्धता व्यक्त की है उससे महिलाओं में आत्मनिर्भरता और सुरक्षा का भाव पैदा हुआ है। आज महिलाएं हर सेक्टर में नेतृत्व कर रही हैं। नीति निर्धारण में उनकी भूमिका बढ़ी है। नारी शक्ति वंदन अधिनियम इस दिशा में एक क्रांतिकारी पहल है। केन्द्र सरकार ने सुयोग्य भावी पीढ़ी तैयार करने की दिशा में भी दूरदर्शी विजन के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लागू की है। वर्ष 2013-14 के मुकाबले सरकार द्वारा शिक्षा पर खर्च अब दोगुना हो गया है। खेल प्रतिस्पर्द्धाओं में भारत अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की ओर बढ़ा है।

आयुष्मान भारत विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना
श्री शर्मा ने कहा कि किसी भी गरीब को पैसे के अभाव में अपना इलाज न टालना पड़े तथा उसे अपने घर के पास ही बेहतर इलाज मिले। इस सोच के साथ स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाया जा रहा है। आयुष्मान भारत विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। हैल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए पीएम आयुष्मान भारत हैल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू किया गया है। अस्पतालों के नेटवर्क का तेजी से विस्तार हो रहा है।

गांव-गांव तक पहुंचेंगे 280 सुसज्जित रथ
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस यात्रा के लिए भारत सरकार की ओर से 280 सुसज्जित रथ भिजवाए गए हैं जो 17 दिसम्बर 2023 से 26 जनवरी 2024 तक प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों और शहरी निकायों तक पहुंचेंगे। उन्होंने आमजन, जनप्रतिनिधि, अधिकारी, युवा एवं विद्यार्थियों सहित सभी प्रदेशवासियों को इस यात्रा में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाने का आह्वान किया।

संकल्प पत्र हमारा सरकारी दस्तावेज
शर्मा ने कहा कि हमारा संकल्प पत्र हमारा सरकारी दस्तावेज है। हम सभी वादों को पूरा करेंगे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा कि अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को लाभ मिले, इसके लिए हमने ग्राम पंचायत स्तर तक नोडल अधिकारी को जिम्मेदारी दी है।

योजनाओं की क्रियान्विती के लिए प्रभावी मॉनिटरिंग
मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी पहल के रूप में इस यात्रा का शुभारंभ हो रहा है। इस यात्रा के माध्यम से भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के प्रचार-प्रसार के साथ ही वंचित आमजन को इन योजनाओं से जोड़ा जाएगा। साथ ही, योजनाओं की क्रियान्विति के लिए प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा जयपुर ग्रामीण की ओडीएफ प्लस ग्राम पंचायतों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए गए।

इस दौरान सांसद रामचरण बोहरा, मालवीय नगर विधायक कालीचरण सर्राफ, झोटवाड़ा विधायक राज्यवर्धन सिंह राठौड़, बगरू विधायक कैलाश वर्मा, हवामहल विधायक बालमुकुंदाचार्य, विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़, सिविल लाइंस विधायक गोपाल शर्मा, जमवारामगढ़ विधायक महेन्द्रपाल मीणा, जयपुर हेरिटेज महापौर श्रीमती मुनेश गुर्जर, अतिरिक्त मुख्य सचिव पंचायती राज अभय कुमार, सचिव रवि जैन, जयपुर कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित सहित राज्य सरकार के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में आमजन भी उपस्थित थे।
—–

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply