AdministrationBikanerExclusiveTransport

बस ठहराव के चिन्हित स्थानों पर तय समय से ज्यादा रूकने पर बसों का करें चालान- कलक्टर

0
(0)

*सीसीटीवी कैमरों के जरिए अभय कमांड से रखें नजर*

*जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय*

*हाइवे पर खड़े ट्रकों को हटाने हेतु ट्रैफिक पुलिस को अभियान चलाने के दिए निर्देश*

*शहर में अवैध रूप से चल रहे पिकअप और ड्राप पोइंट्स को भी हटाने के दिए निर्देश*

*मेजर पूर्ण सिंह सर्किल से रानी बाजार तक स्पीड लिमिट के साइन बोर्ड लगेंगे*

*जिले के टोल प्लाजा पर रेंडमली दो पुलिसकर्मी यातायात नियमों की पालना करेंगे सुनिश्चित*

बीकानेर, 13 दिसंबर। शहर में बस ठहराव को लेकर चिन्हित किए गए स्थलों पर तय समय से अधिक समय तक बस रूकती है तो उसका चालान किया जाएगा। चालान को लेकर बस स्टॉप पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। जिनकी प्रभावी मॉनिटरिंग अभय कमांड सेंटर से की जाएगी। तय बस स्टॉप के अलावा शहर में अवैध रूप से चल रहे पिकअप और ड्रॉप पॉइंट को भी हटाया जाएगा। मेजर पूर्ण सिंह सर्किल से रानी बाजार तक स्पीड लिमिट 30 किमी/घंटा के साइन बोर्ड लगाए जाएंगे। हाइवे पर खड़े ट्रकों को हटाने के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाया जाएगा। परिवहन विभाग द्वारा प्राइवेट बसों के बाहर दर सूची लगाई जाएगी।

ये निर्णय जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक में लिए गए। जिला कलक्टर ने कहा कि शहर में बस ठहराव को लेकर चिन्हित किए गए बस स्टॉप पर बसें लंबे समय तक खड़ी रहती है। 5 मिनट से ज्यादा समय तक खड़ी रहने वाली बसों का सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखते हुए चालान किए जाएं। साथ ही कहा कि म्यूजियम चौराहे के आसपास सरकारी आवास के बाहर बसों का अवैध ठहराव रहता है इसे पुलिस और परिवहन विभाग संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए रोकें। जिला कलेक्टर ने म्यूजियम चौराहे पर डेयरी बूथ को आगामी 7 दिन में हटाने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने सभी बस स्टॉप पर शैल्टर और सीसीटीवी कैमरा जल्द लगाने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने आईरेड पर 12 केस संबंधित थानाधिकारियों द्वारा अपडेट नहीं करने को गंभीर मानते हुए जिला पुलिस अधीक्षक को डीओ लेटर लिखने और थानाधिकारियों द्वारा थाना क्षेत्र में एक्सीडेंट कम करने को लेकर किए गए प्रयासों को लेकर पत्र लिखने के निर्देश दिए। डीटीओ नोखा के बैठक में लगातार अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस देने के भी जिला कलक्टर ने निर्देश दिए। करणीसर फाटक समेत हाइवे पर खड़ें ट्रकों को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस को अभियान चलाने और गाड़ी जब्ती की कार्रवाई के निर्देश दिए। हाइवे पर यातायात नियमों की पालना को लेकर जिला कलक्टर ने जिले के टोल प्लाजा पर दो ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को रेंडमली चेकिंग करने के निर्देश दिए। यातायात नियमों की पालना नहीं करने वालों को रोककर 15 मिनट की यातायात जागरूकता फिल्म दिखाई जाएगी।

हाइवे पर वाहन चालकों की आंखों की जांच को लेकर चिकित्सा विभाग द्वारा लगाए शिविर में जिन ड्राइवरों की आंखें कमजोर पाई गई। उनकी मॉनिटरिंग को लेकर संबंधित ड्राइवर का वाहन नंबर नोट करते हुए दुबारा जिले में प्रवेश पर चश्मा नहीं लगा होने पर ट्रक को रोककर ड्राइवर को पहले चश्मा बनवा कर लाने के बाद ही ट्रक ले जाने की अनुमति प्रदान करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने यूआईटी के अधिकारियों को उनकी जमीन पर लगे अवैध हॉर्डिंग हटाने के निर्देश दिए।

साथ ही कहा कि यूआईटी की जमीन पर कहीं कब्जा हुआ तो संबंधित जेईएन इसके लिए जिम्मेदार होगा। भामटसर टोल प्लाजा पर टॉयलेट में बिजली, पानी कनेक्शन नहीं होने समेत बदतर स्थिति को लेकर इसे जल्द ठीक करवाने के निर्देश दिए। यूआईटी के अधिकारियों ने बताया कि शहर में बस ठहराव को लेकर चिन्हित किए गए स्थानों पर गुरूवार को बस स्टॉप के साइन बोर्ड लगा दिए जाएंगे। बैठक में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply