BikanerExclusivePolitics

विधानसभा चुनाव मतगणना कल, सूखा दिवस घोषित, विजय जुलूस पर पूर्ण प्रतिबंध

0
(0)

*इस समय शुरू होगी मतगणना*

*यहां उपलब्ध रहेंगी रूझान और परिणाम की जानकारी*

बीकानेर,2 दिसंबर। विधानसभा आम चुनाव 2023 की 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना के मद्देनजर रविवार 3 दिसंबर को सूखा दिवस घोषित किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2023 के परिपेक्ष्य में घोषित कार्यक्रम के अनुसार लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135-ग के प्रावधानों के तहत 3 दिसंबर को सूखा दिवस घोषित किया गया है।
*विजय जुलूस पर पूर्ण प्रतिबंध*
उन्होंने बताया कि मतगणना के समय और मतगणना के बाद लोक सुरक्षा और जन भावना के लिए प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुए धारा 144 के तहत चुनाव परिणाम के पश्चात विजय जुलूस पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। आदेशों की अवहेलना या उल्लंघन भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडनीय होगा ।यह आदेश अगले आदेशों तक प्रभाव में रहेगा ।

रविवार प्रातः 8 बजे से होगी मतगणना, तैयारियां पूर्ण
बीकानेर, 2 दिसंबर। विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत मतगणना 3 दिसंबर, रविवार को होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिले की समस्त विधानसभा क्षेत्रों में 25 नवंबर को हुए मतदान की मतगणना पॉलिटेक्निक कॉलेज में करवाई जाएगी। इसके लिए समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई है।उन्होंने बताया कि मतगणना प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगी। पहले पोस्टल बैलट की गिनती की 8 बजे से की जायेगी । इसके पश्चात 8.30 बजे से ईवीएम मतगणना प्रारंभ होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा के लिए मतगणना हेतु दो-दो हॉल बनाए गए हैं। कोलायत विधानसभा क्षेत्र के लिए ईवीएम गणना हेतु 12 टेबल तथा शेष अन्य विधानसभा क्षेत्र के लिए 11- 11 टेबल लगाकर ईवीएम मतगणना करवाई जाएगी। राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय भवन के भूतल पर बीकानेर पश्चिम ,बीकानेर पूर्व विधानसभा के लिए तथा कोलायत, लूणकरणसर , डूंगरगढ़, खाजूवाला तथा नोखा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना महाविद्यालय के प्रथम तल पर संपादित करवाई जाएगी। रिटर्निंग अधिकारी तथा सहायक रिटर्निग अधिकारी की उपस्थिति में मतगणना करवाई होगी। ईटीपीबीएस तथा पोस्टल बैलट की गणना रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में की जाएगी। इसके लिए तीन टेबल अलग से लगाईं गई है।

*मीडिया सेंटर स्थापित*
भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि मतगणना स्थल पर एक मीडिया सेंटर भी स्थापित किया गया है जिसमें मीडिया प्रतिनिधियों को डाटा कम्युनिकेशन नेटवर्क इत्यादि की सुविधा दी जाएगी । यह कक्ष भूतल पर रहेगा। मतगणना हॉल में किसी भी प्रकार का स्टैटिक कैमरा, स्टिल और वीडियो अनुमत नहीं होगा। प्रेस प्रतिनिधियों को भी मतगणना हॉल का फोटो या वीडियो लेना अनुमत नहीं होगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। किसी भी गणना एजेंट को समुचित पहचान पत्र के बिना प्रथम कोर्डन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी लगाया जाएगा। इसके जरिए प्रत्येक राउंड की सूचना एनाउंस की जाएगी।

*किया व्यवस्थाओं का निरीक्षण*
इससे पहले, जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने शनिवार को पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में मतगणना स्थल में समस्त व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि मतगणना के लिए समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है, सुरक्षा की विशेष इंतजाम किए गए हैं। आमजन को परेशानी ना हो इसके ट्रैफिक पुलिस को विशेष व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

वोटर हेल्पलाइन एप (वीएचए) और निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगी रूझान और परिणाम की जानकारी*

बीकानेर, 2 दिसंबर। विधानसभा आम चुनाव-2023 की मतगणना के रूझान व परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://results.eci.gov.in और वोटर हेल्पलाइन एप (VHA) पर देखे जा सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वोटर हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा (https://ceorajasthan.nic.in/) पर भी प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की राउंडवाइज सूचना उपलब्ध रहेगी। आमजन इन सुविधाओं का उपयोग कर रुझान और परिणाम के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply