BikanerEducationExclusive

बेसिक पी.जी. कॉलेज में बीकानेर संभाग के पहले ‘इनोवेशन सेल’ का उद्घाटन

0
(0)

विद्यार्थियों की सोच को मॉडल का रूप देगा इनोवेशन सेल: डॉ. मनोज दीक्षित

बीकानेर । वैज्ञानिक एवं तकनीकी नवाचार तथा शोध एवं उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बेसिक पी.जी. महाविद्यालय परिसर में एक इनोवेशन सेल का उद्घाटन किया गया। इस उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) मनोज दीक्षित, विशिष्ट अतिथि जूनियर आइंस्टिन एवं गणितज्ञ डॉ. देव अरस्तू पंचारिया, इनोवेशन सेल के संयोजक डॉ रविंद्र मंगल पूर्व संयोजक, भौतिकविज्ञान, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर, महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामजी व्यास एवं महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. सुरेश पुरोहित उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की पूजा-अर्चना के साथ किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. सुरेश पुरोहित ने बताया कि वर्तमान समय में गुणवत्तापूर्ण एवं व्यावहारिक शिक्षा की आवश्यकता है, जिसके लिए बेसिक पी.जी. महाविद्यालय एवं संतोष मंगल सेवा संस्थान के बीच संयुक्त रूप से एक एमओयू के अन्तर्गत महाविद्यालय परिसर में इनोवेशन सेल शुरू की गई है।

डॉ. पुरोहित ने बताया कि महाविद्यालय इस इनोवेशन सेल के माध्यम से विस्तार व्याख्यान, वार्ता, सम्मेलन, सेमिनार, संगोष्ठियों, वर्कशॉपस, शैक्षणिक भ्रमण, इंटर्नशिप, शोध को प्रोत्साहन देने, वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने, विद्यार्थियों में विज्ञान विषय के डर को हटाने, अंतर संस्थागत सहयोग को बढ़ावा देते हुए विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच एवं स्वस्थ जीवन के बारे में जागरूकता प्रदान करेगा।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि एवं संतोष मंगल सेवा संस्थान के अध्यक्ष डॉ. रविन्द्र मंगल ने बताया कि बेसिक पी.जी. महाविद्यालय बीकानेर शहर का पहला ऐसा निजी महाविद्यालय है जहाँ इनोवेशन सेल के माध्यम से विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा में नवाचार, कबाड़ से जुगाड़, वेस्ट चीजों को किस प्रकार से काम ले सकते हैं, किस तरह से जीवन में उसमें से विज्ञान को निकालते हुए हम उपयोग में ले सकते हैं। इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए हमारा उद्देश्य रहेगा कि विशेष रूप से बीकानेर का कोई भी विद्यार्थी विज्ञान के क्षेत्र में अपने आपको कमजोर नहीं समझें, अपनी विज्ञान को सोच को बनाए रखे और विज्ञान के क्षेत्र में न केवल अपना बल्कि शहर और देश का नाम रोशन करें।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति माननीय प्रोफेसर (डॉ.) मनोज जी दीक्षित ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बेसिक पी.जी. महाविद्यालय के शिक्षा में नवाचार की इस संस्कृति की बहुत सराहना एवं प्रशंसा की। डॉ. दीक्षित ने कहा कि इनोवेशन सेल आज की आवश्यकता है जो ज्ञान को व्यावहारिक अनुप्रयोग में बदल सकती है। आज पूरे विश्व में शिक्षक, शोधकर्ता, सलाहकार, संरक्षक और आगे आने वाली पीढ़ी के लिए ऐसी प्रयोगशालाओं की अत्यधिक आवश्यकता है।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि जूनियर आंइस्टीन एवं गणितज्ञ डॉ. देव अरस्तू पंचारिया ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश के युवाओं की आईडियोलॉजी बहुत शानदार है, केवल उन्हें सही दिशा प्रदान करने की आवश्यकता है। डॉ. पंचारिया ने कहा कि मैं समझता हूँ कि बेसिक पी.जी. महाविद्यालय द्वारा इनोवेशन सेल के रूप में किया गया यह प्रयास विद्यार्थियों में निश्चित रूप से वैज्ञानिक सोच को बढ़ाने में सहयोग करेगा।

महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामजी व्यास ने अपने संबोधन में कहा कि विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक एवं तकनीकी शोध को बढ़ावा देने के लिए महाविद्यालय की ओर से इस इनोवेशन सेल का निर्माण किया गया है जिसमें विज्ञान के क्षेत्र में विद्यार्थियों के नए-नए आइडियाज पर कार्य करते हुए यह प्रयास किया जाएगा कि छात्र अपने शैक्षणिक अध्ययन के साथ-साथ विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में भी आगे बढ़ें। इसके लिए इस इनोवेशन सेल को आवश्यक सामग्री, उपकरण एवं संसाधन समय-समय पर उपलब्ध करवाए जाते रहेंगे। व्यास ने कहा कि इसके अलावा विद्यार्थियों के शैक्षणिक उन्नयन के लिए समय-समय पर जिन गतिविधियों की आवश्यकता होगी उसके लिए महाविद्यालय हमेशा तत्परता से आगे रहकर विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में अपना योगदान देगा।

कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय स्टाफ सदस्य डॉ. मुकेश ओझा, डॉ. रमेश पुरोहित, डॉ. रोशनी शर्मा, वासुदेव पंवार, माधुरी पुरोहित, प्रभा बिस्सा, सौरभ महात्मा, विकास उपाध्याय, प्रियंका आचार्य, अजय स्वामी, शालिनी आचार्य, प्रेमलता व्यास, जया व्यास, डॉ. नमामिशंकर आचार्य, हितेश पुरोहित, पंकज पाण्डे, गुमानाराम जाखड़, खुशबू शर्मा, कृष्णा व्यास, शिवशंकर उपाध्याय, राजीव पुरोहित आदि का उल्लेखनीय योगदान रहा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply